CGPA क्या होता है? CGPA का फुल फॉर्म क्या होता है? CGPA Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे CGPA का फुल फॉर्म क्या होता है? (CGPA Full Form In Hindi) यदि आप स्कूल या कॉलेज लाईफ में स्टूडेंट है तो आपने CGPA का नाम जरूर सुना होगा। CGPA स्टूडेंट्स के पूरे academic session की overall performance rating होती है, जिसके आध्र पर स्टूडेंट्स की श्रेणीगत grading मिलती है, जैसे A,B,C अथवा D

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि CGPA Full Form Kya Hota Hai?, CGPA Meaning In Hindi, CGPA का क्या मतलब होता है?,What Is CGPA Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

CGPA का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is CGPA Full Form In Hindi?

CGPA Full Form In Hindi
CGPA Full Form In Hindi

CGPA : Cumulative Grade Point Average

CGPA की Full Form Cumulative Grade Point Average होती है, जो एक शैक्षिक ग्रेडिंग प्रणाली होती है। हिंदी में CGPA का फुल फॉर्म संचयी ग्रेड अंक औसत होता है।अगर सिंपल भाषा में इसे समझे तो स्टूडेंट के एक निश्चित academic period के syllabus पूरा करने पर संपूर्ण वर्ष अथवा सभी सेमेस्टर्स को मिला कर जो grade points दिये जाते हैं, वह CGPA होता है।

सीजीपीए में ग्रेड कैसे निर्धारित करते हैं? – How do You Determine Grades in CGPA?

CGPA में हर स्कोर के लिये एक निश्चित grade रखी गयी है, जिसे हम ऐसे समझ सकते हैं,

  • 90-100% – O or A+ (Outstanding)
  • 70-89% – A (First Class)
  • 50-69% – B+ (Second)
  • 40-49% (Pass)
  • Below 39% F. (Clear Fail)

सीजीपीए की गणना कैसे करें? – How to Calculate CGPA?

CGPA को calculate करना कोई मुश्किल नहीं है बस सिंपली आपको पांचों विषय के अंकों को जोड़कर कुल विषय संख्या का भाग देना होता है, प्राप्त परिणाम आपका औसत CGPA point होंगे।

उदाहरण के लिये;

  • English – 5
  • Sanskrit – 8
  • Science – 9
  • Social science – 8.5
  • Maths – 9

तो कुल जोड़ = 9.5+8+9+8.5+9 = 44

43 को कुल विषय संख्या 5 से भाग देने पर = 44/5 = 8.8

प्रतिशत में CGPA की गणना कैसे करें? – How to calculate CGPA into percentage:

प्राप्त CGPA अंक को प्रतिशत में प्राप्त करने के लिये आपको simply प्राप्त CGPA को  सीधे ही 9.5 से गुणा करना है।

पर CGPA प्रतिशत के समान नहीं होती है, इसी परिणाम की प्रतिशत निकालना जक अलग व जटिल प्रक्रिया होती है।

सीजीपीए की अवधारणा – Concept of CGPA

CGPA Grading scale शुरू में primary, upper primary or secondary students के लिये ही निर्धारित की गयी थी। मगर बाद में school and colleges में भी CGPA Grading system कर दिया गया। CGPA से पहले GPA  का concept समझते हैं। GPA grade point average होता है जो सत्र के एक निश्चित काल में निकाली गयी छात्र के परफोर्मेंस की ग्रेडिंग होती है। जबकि CGPA संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत के लिये छात्र की संपूर्ण सत्र की परफोर्मेंस को देखा जाता है।

CGPA का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

यह एक शैक्षिक सत्र के दौरान सभी में छाय के औसतन प्रदर्शन की गणना करने के लिये काम में ली जाती है। CGPA को इस्तेमाल करने के लिये स्टूडेंट के सभी सैमेस्टर में उपस्थित credit hours की कुल संख्या से प्राप्त सभी विषयों के लिये प्राप्त कुल अंक को विभाजित करना होता

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको CGPA क्या होता है? और CGPA Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is CGPA Full Form In Hindi, CGPA Kya Hai और Full Form Of CGPA In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको CGPA (Cumulative Grade Point Average) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके CGPA Kya Hai और CGPA Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment

close