UPI क्या होता है? UPI का फुल फॉर्म क्या होता है? UPI Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे UPI का फुल फॉर्म क्या होता है? (UPI Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की पहले जब भी हमें बैंक एक अकाउंट से पैसे दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करने होते है तब हम NEFT, RTGS और चेक का उपयोग करते है इसमें भी हमे काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता था। लेकिन नोटबंधी के बाद जब से digittal payment को जिस प्रकार से बढ़ावा दिया है तब से पैसे से जुड़ी ज्यादातर परेशानी ख़तम सी हो गई है।

आज हम UPI की मदद से पैसे ले सकते है और भेज सकते है। लेकिन UPI के बारे में जानकारी नहीं है तो आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि UPI क्या होता है, UPI Ka Full Form Kya Hota Hai, UPI Meaning In Hindi, What Is UPI Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

UPI का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is UPI Full Form In Hindi?

UPI Full Form
UPI Full Form

 

UPI : Unified Payments Interface

UPI का Full Form Unified Payments Interface होता है। हिंदी में UPI का फुल फॉर्म एकीकृत भुगतान अन्तरापृष्ठ होता है। UPI का एक प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप अपने बैंक पेमेंट को एक बैंक से दूसरे बैंक के अकाउंट में भेज सकते है। UPI में आप इंस्टेटली अपने फंड को एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर सकते है सिर्फ अपने मोबाइल की मदद से। दूसरे शब्दों में कहें तो UPI एक तरह से मोबाइल बैंक के कॉन्सेप्ट पर काम करता है। UPI Concept भारत के National Payments Corporation द्वारा स्थापित किया गया था और यह RBI और IBA (इंडियन बैंक एसोसिएशन) की देखरेख में काम होता है।

UPI अकाउंट कैसे बनाये – How to create a UPI Account

जैसा कि आपको उपर बताया की UPI एक डिजिटल मोड है जिसकी मदद से आप बिना अकाउंट नंबर, बैंक नंबर या फिर बिना आईएफएससी कोड के बगैर अपने बैंक पैसे को ट्रांसफर कर सकते है।

अपने UPI की मदद से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको एक बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर जो आपके बैंक खाते से लिंक हो, स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती हैं।

UPI अकाउंट बनाने के लिए आप Paytm, Google Pay, Phonepay इत्यादि जैसे ऐप का उपयोग कर सकते है। इनमे से आपको अपने UPI को अपने बैंक अकाउंट के साथ जोड़ना होगा और अपने ATM की जानकारी देनी होगी। इसके बाद आप UPI अकाउंट इस्तेमाल कर सकते है।

UPI कैसे काम करता है? – How does UPI work?

UPI की मदद से आपको जिसको पैसे भेजना है और जितने पैसे भेजने है सारी जानकारी भरने के बाद आपको उसका सिर्फ UPI ID डालनी है और पेमेंट करना है। अब आपका काम हो गया। आपके पैसे एक अकाउंट से दूसरे के खाते में ट्रांसफर हो गए।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको UPI क्या होता है? और UPI Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is UPI Full Form In Hindi, UPI Kya Hai और Full Form Of UPI In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको UPI (Unified Payments Interface) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके UPI Kya Hai और UPI Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment