जीडीपी क्या होता है? GDP का फुल फॉर्म क्या होता है? GDP Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे GDP का फुल फॉर्म क्या होता है? (GDP Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की पिछले कई दिनों से कोरोना के चलते टीवी पर आप देख रहे होगे की देश की जीडीपी ग्रोथ घट रहा है। कभी सुनते होगे कि देश का जीडीपी ग्रोथ बढ़ रहा है तो यह जीडीपी क्या है? तो जीडीपी ग्रोथ किसी भी देश की आर्थिक परिस्थिति, देश की हेल्थ मापने के लिए उपयोग किया जाता है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि GDP क्या होता है, GDP Ka Full Form Kya Hota Hai, GDP Meaning In Hindi, What Is GDP Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

GDP का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is GDP Full Form In Hindi?

GDP Full Form
GDP Full Form

GDP : Gross Domestic Product

GDP का Full Form Gross Domestic Product होता है। हिंदी में GDP का फुल फॉर्म सकल घरेलु उत्पाद होता है। GDP किसी भी देश को आर्थिक स्थिति को मापने के लिए उपयोग में लिया जाता है। देश में ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट यानी GDP की गणना हरेक तीन माह में किया जाता है।

जीडीपी का आंकड़ा अर्थव्यवस्था के प्रमुख उत्पादन क्षेत्रों में उत्पादन की वृद्धि दर पर आधारित होता है। आसान से शब्दो में कहे तो “किसी एक साल में देश में पैदा होने वाले सभी product और services की कुल कीमत है।” इसको हम GDP कहते है।

जीडीपी किसी भी देश की आर्थिक स्थिति, उस देश में उत्पादन किए गए घरेलू उत्पादन को मापने का काम करता है। जीडीपी का विकास दर किसी देश की आर्थिक वृद्धि को मापने का एक महत्वपूर्ण उपाय है। जैसे-जैसे जीडीपी बढ़ती है, वैसे वैसे उस देश में लोगों के जीवन स्तर में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही होती है।

यदि हमारे देश की बात करे तो देश की जीडीपी में तीन क्षेत्रों को महत्वपूर्ण योगदान रहता है: agriculture, manufacturing, and service.

जीडीपी को कैसे मापा जाता है? – How is GDP measured?

जीडीपी को मापने के अलग अलग तरीके है लेकिन इसको आसन से तरीके में जीडीपी को मापने के लिए नीचे तरीका बताया है। मान लीजिए कि हमारे देश में 100 सायकल बनती है, हरेक सायकल की कीमत 1000₹ है तो देश की जीडीपी हुई

100 × 1000 = 10000 रुपया

जीडीपी मापने का फार्मूला क्या है? – What is the formula for measuring GDP?

GDP = C + I + G +(X – M)

Where

C – व्यक्तिगत उपभोग व्यय

I – व्यापार निवेश

G – सरकारी खर्च

X – निर्यात

M – आयात

(X – M) – शुद्ध निर्यात

किसी देश की जीडीपी कैसे बढ़ती है? – How does a country’s GDP grow?

जीडीपी तभी बढ़ती है जब देश के छोटे उद्योग है, उनकी सर्विस है लोग उनका उपयोग करते है तब देश की जीडीपी बढ़ती है। दूसरे शब्दों में कहें तो देश में बनी किसी चीज, वस्तु, या सर्विस का उपयोग देश में ज्यादा होता है और बाहर कि वस्तु का उपयोग कम होता है तो ऐसे में देश कि जीडीपी बढ़ती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको GDP क्या होता है? और GDP Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is GDP Full Form In Hindi, GDP Kya Hai और Full Form Of GDP In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको GDP(Gross Domestic Product) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके GDP Kya Hai और GDP Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment

close