ETC क्या होता है? ETC का फुल फॉर्म क्या होता है? ETC Full Form in Hindi

आज हम जानेंगे ETC का फुल फॉर्म क्या होता है? (ETC Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि अंग्रेजी हमारे भारत देश के बाहर की भाषा है परंतु यह एक world-wide भाषा है जिसका अर्थ यह होता है कि इसे दुनिया भर के अधिकतर लोग समझ लेते हैं। इसलिए दुनिया भर के अधिकतर काम अंग्रेजी भाषा में ही होते हैं। अंग्रेजी भाषा में कुछ ऐसे शब्द होते हैं, जिनका इस्तेमाल रोज हम लिखने के लिए करते है, परंतु हमें उनका पूरा मतलब पता ही नहीं होता है।

आप अक्सर किसी सेंटेंस में ईटीसी का इस्तेमाल करते ही होंगे, परंतु शायद ही आपको यह पता होगा कि आखिर इसका पूरा मतलब क्या होता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि ETC का मतलब क्या होता है, ETC Ka Full Form Kya Hota Hai, ETC Meaning in Hindi, What Is ETC Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

ETC का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is ETC Full Form in Hindi?

ETC Full Form In Hindi
ETC Full Form

ETC : Et Cetera

ETC का Full Form “Et Cetera” होता है। हिंदी में ETC का फुल फॉर्म “आदि” अथवा “इत्यादि” होता है। सामान्य तौर पर जब हम कोई लाइन लिख करके पूरा कर लेते हैं और उसमें कुछ अन्य चीजें बची रहती है, तो उन्हें इंडिकेट करने के लिए लाइन के आखिरी में ईटीसी लिखा जाता है।

ईटीसी का मतलब क्या है

ईटीसी यह जो शब्द है यह इंडिया का नहीं है बल्कि यह एक लैटिन वर्ड है। इसका इस्तेमाल जब हम सेंटेंस लिखते हैं, तो उसमें जब हम कई चीजों को एक साथ बताते हैं तो उन चीजों को बताने के बाद करते हैं। उदाहरण के स्वरूप अगर आपने लिखा कि बैगन के अंदर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, मिनरल इत्यादि चीजे पाई जाती है, तो इसमें देखा आपने की लगातार चार पांच अलग-अलग चीजों के नाम आने के बाद लास्ट में इत्यादि लिखा गया।

अगर अंग्रेजी में आप किसी सेंटेंस में चार पांच चीजें लगातार अलग-अलग बताएंगे तो सेंटेंस के आखिरी में एक्जेक्ट्रा लिखा जाएगा। बता दे कि अंग्रेजी भाषा के जानकार कई जगह पर एक्जेक्ट्रा की जगह पर So On Word लिखते हैं, वहीं दुनिया में ऐसे लोगों की संख्या भी कम नहीं है, जो ईटीसी का फुल फॉर्म “end of thinking capacity” जानते हैं जो कि गलत फुल फॉर्म है। हिंदी लैंग्वेज में ईटीसी के लिए आदि, इत्यादि या फिर अन्य का इस्तेमाल किया जाता है।

ईटीसी की उत्पत्ति क्या है?

डिक्शनरी के अनुसार ऐसा माना जाता है कि यह जो ईटीसी शब्द है यह लेटिन लैंग्वेज का शब्द है। हिंदी भाषा में ईटीसी की जगह पर आदि, इत्यादि का इस्तेमाल हम तब करते हैं, जब हम कोई लाइन लिखते हैं और वह काफी लंबी हो जाती है और उसमें कुछ चीजें छूट रही होती है तो हम इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं।

यानी कि हमने जो चीजें लाइन में बताई हैं उसके अलावा भी अन्य कई चीजें उस लाइन में आनी चाहिए थी जो हम किसी कारणवश नहीं लिख पा रहे हैं, इसलिए इत्यादि शब्दों को लगाया जाता है। ग्रीक लैंग्वेज के नजरिए से देखा जाए तो ईटीसी का जो फुल फॉर्म है एक्जेक्ट्रा इसमें And का मतलब होता है “और” और Cetera का मतलब होता है जो चीजें बची हुई है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको ETC क्या होता है? और ETC Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is ETC Full Form In Hindi, ETC Kya Hai और Full Form Of ETC In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको ETC (Et Cetera) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके ETC Kya Hai और ETC Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment