EWS क्या होता है? EWS का फुल फॉर्म क्या होता है? EWS Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे EWS का फुल फॉर्म क्या होता है? (EWS Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आप जानते ही है कि भारत देश में अभी के हालात कुछ ठीक नहीं चल रहे है। दिन ब दिन एजुकेशन तो बढ़ रहा है लेकिन उसके दूसरी ओर उतना रोजगार नहीं मिल रहा है। जिसके पास अच्छे पैसे है वो तो अपना गुजारा कर लेता है लेकिन तकलीफ सामान्य वर्ग में रहने वाले लोगों को होती है।

ऐसे में सामान्य वर्ग के लोगों के लिए भारत सरकार ने EWS Certificate निकाला है जिसके तहत उनको 10% आरक्षण दिया जाएगा। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि EWS क्या होता है, EWS Ka Full Form Kya Hota Hai, EWS Meaning In Hindi, What Is EWS Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

EWS का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is EWS Full Form In Hindi?

EWS Full Form
EWS Full Form

EWS : Economically Weaker Sections

EWS का Full Form Economically Weaker Sections होता है। हिंदी में EWS का फुल फॉर्म आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग होता है। EWS Certificate खास कर के उन लोगो के लिए बनाया है जो आर्थिक रूप से कमजोर है, जिनकी वार्षिक कमाई भी कुछ  रकम से कम है उन लोगो को EWS केटेगरी में शामिल किया गया है। यह भारत सरकार की एक योजना है जिसके तहत जो जनरल कैटेगरी के ऐसे लोगो को शामिल किया है जो आर्थिक रूप से कमजोर है ऐसे लोगो को केंद्र और राज्य में जॉब में 10% का आरक्षण दिया जाएगा।

EWS सर्टिफिकेट को किस आधार पर दिया जाता है?

EWS सर्टिफिकेट को आपको Annual income, आपकी प्रॉपर्टी, Residential flat इत्यादि जैसे और भी फैक्टर है जिसको ध्यान में लिया जाता है।

EWS certificate के लिए Eligibility criteria

EWS सर्टिफिकेट पाने के व्यक्तिगत घरेलू आय 8 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए और यह एससी, एसटी और ओबीसी जैसी किसी भी reservation categories से संबंधित नहीं होना चाहिए।

  • आपके पास 5 एकर से कम खेती की जमीन होनी चाहिए।
  • आपका जों Residential plot area है को 100/200 sq. Yards से छोटा होना चाहिए।

EWS certificate के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

  • ID proof
  • आपकी जमीन और प्रॉपर्टी के डॉक्यूमेंट
  • Residential proof
  • Adhaar card
  • Self-declaration form
  • Photograph (passport size)

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको EWS क्या होता है? और EWS Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is EWS Full Form In Hindi, EWS Kya Hai और Full Form Of EWS In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको EWS (Economically Weaker Sections) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके EWS Kya Hai और EWS Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment

close