PHP क्या होता है? PHP का फुल फॉर्म क्या होता है? PHP Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे PHP का फुल फॉर्म क्या होता है? (PHP Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की जब से इंटरनेट का विकास हुआ है तब से इंटरनेट पर हररोज नई वेबसाइट बनती है और लाखो में आर्टिकल पब्लिश होते है। आपने भी कभी किसी Website को Visit किया होगा? जैसे Amazon, Flipkart, Facebook, Instagram इत्यादि। यह सभी वेबसाइट को बनाने के लिए अलग अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग होता है।

आज के इस पोस्ट में ऐसे ही एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज PHP के बारे में जानेंगे। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि PHP क्या होता है, PHP Ka Full Form Kya Hota Hai, PHP Meaning In Hindi, What Is PHP Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

PHP का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is PHP Full Form In Hindi?

PHP Full Form
PHP Full Form

PHP : Hypertext Preprocessor

PHP का Full Form Hypertext Preprocessor  होता है हिंदी में PHP का फुल फॉर्म हाइपरटेक्स्ट पूर्वप्रक्रमक होता है। इससे पहले PHP को Personal Home Page के नाम से जाना जाता था। दूसरे शब्दों में इसको Open Source Scripting language भी बोल सकते है, क्योंकि PHP Language एक फ्री open source language है, जिसका उपयोग कोई भी फ्री में कर सकता है।

PHP एक HTML-embedded और server-side scripting language है जिसे web development के लिए डिज़ाइन किया गया है। PHP Language का उपयोग ज्यादातर programming language के तौर पर भी किया जाता है। PHP Language को साल 1994 में Rasmus Lerdorf ने बनाया था लेकिन इसको ऑफिशियल 1995 में मार्केट में लॉन्च किया गया।

PHP Language में सबसे ज्यादा जो Syntax उपयोग किए है उनको C, C ++ और Java से लिया गया है। इसके अलावा PGP (Pretty Good Privacy) के कोड में सिर्फ HTML कोड के साथ मिक्स होते है। PGP की script को सर्वर पर executed किया जाता है।

PHP का मुख्य लक्ष्य वेब डेवलपर को quickly dynamically pages को जल्दी से जल्दी बना सके। जिस फाइल में हम पीएचपी की कोडिंग करते है उस फ़ाइल का extension .php, .php3, or .phtml होता है। पीएचपी की मदद से आप डायनामिक वेबसाइट, फॉर्म और अलग अलग फोरम बना सकते हैं।

पीएचपी के फायदे – Advantages of PHP

  • PHP एक फ्री open source language है तो इसको आप फ्री में उपयोग कर सकते है और दूसरी जगह distribute भी कर सकते है।
  • पीएचपी दूसरे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे css, html, java script जैसी language के साथ integrated है।
  • PHP को दूसरी ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे linux, window, unix भी सपोर्ट करते है।
  • नए डाटाबेस बनाना, पुराने डाटा को रीस्टोर करना यह पीएचपी में बहुत आसान है। इसके अलावा आप पीएचपी में multiple database बना सकते है।
  • दूसरे scripting languages की तुलना में, यह सबसे तेज प्रोग्रामिंग भाषा है।
  • PHP में आपको अच्छी सिक्योरिटी मिलती है, इसमें आपको multiple layers सिक्योरिटी मिलती है इससे आप malicious attacks से अपने डाटा को बचा सकते है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको PHP क्या होता है? और PHP Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is PHP Full Form In Hindi, PHP Kya Hai और Full Form Of PHP In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको PHP (Hypertext Preprocessor) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके PHP Kya Hai और PHP Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment