FYI क्या होता है? FYI का फुल फॉर्म क्या होता है? FYI Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे FYI का फुल फॉर्म क्या होता है? (FYI Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आज  के दौर में सभी दूर बैठ कर एक दूसरे से जुडा़ महसूस करने के लिये सोशल मीडिया पर चैट्स करते हैं, ऐसे में कम समय में अधिक बात करने के लिये लोग स्लैंग वर्ड्स या बहुत सी शॉर्ट फॉर्म्स का बातचीत में इस्तेमाल करते हैं

उन्हीं में से एक short form है FYI. मतलब की FYI जैसे short  form को लिखकर वो कुछ सैकण्ड में एक sentence जितनी बात कह देते हैंआज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि FYI क्या होता है, FYI Ka Full Form Kya Hota Hai, FYI Meaning In Hindi, What Is FYI Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

FYI का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is FYI Full Form In Hindi?

FYI Full Form
FYI Full Form

FYI : For Your Information

FYI का full form For Your Information होता है। हिंदी में FYI का फुल फॉर्म आपकी जानकारी के लिए होता है, जिसका सामान्य अर्थ है कि चैटकर्ता अपनी बात कम शब्दों में कह रहा है। आज देश में हर दूसरा व्यक्ति इस शॉर्ट स्लैंग वर्ड का इस्तेमाल कर सामने वाले को अपनी बात समझा देते हैं।

FYI एक official word है जिसका इस्तेमाल न केवल पर्सनल चैट्स में होता है बल्कि official notice, mails, messages में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है।

FYI  का इतिहास – History of FYI

वर्तमान में लोगों द्वारा बहुत अधिक इस्तेमाल किये जाने वाले इस शब्द की शुरूआत असल में साल 1941 में ही कर दी गयी थी। पर वर्तमान में गस समय का इस्तेमाल real world से आगे निकल कर internet world में किया जाने लगा है। यह  short word receiver को एक hint देने के लिये काम में लिया जाता है।

FYI के उपयोग Uses of FYI 

FYI का इस्तेमाल मुख्य रूप से अपनी जानकारी का सामने वाले से साझा के लिये किया जाता है। इसके अलावा इस शब्द का इस्तेमाल सामने वाले के लिये Instruction set के लिये भी किया जाता है। जैसे कि यदि कोई executive manager floor manager को जानकारी देने के लिये written or verbal notice में FYI शब्द का इस्तेमाल कर लेता है।

FYI के अन्य रूप – Other Forms of FYI

FYI एक बहुचर्चित शब्द है मगर कुछ लोग इस Word का extended word भी काम में लेते है। जिसमें FYI की जगह FYIA जिसका मतलब For your information and action होता है। इसके इस्तेमाल से सामने वाले व्यक्ति को दबाब के साथ स्पष्टता से अपनी बात कहता है।

FYI का मतलब होता है कि यह बात आपको बतायी जा रही है इस पर आपकी तुरंत प्रतिक्रिया की आवश्यकता नहीं है जबकि FYIA में action पर भी दबाव दिया जाता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको FYI क्या होता है? और FYI Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is FYI Full Form In Hindi, FYI Kya Hai और Full Form Of FYI In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको FYI (For Your Information) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके FYI Kya Hai और FYI Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment