USP क्या होता है? USP का फुल फॉर्म क्या होता है? USP Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे USP का फुल फॉर्म क्या होता है? (USP Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि व्यापार में अपने प्रोडक्ट को बेचना ही सबसे बड़ी कला होती है, जो ऐसे व्यक्ति के पास ही होती है जिसके अंदर अच्छा कौशल होता है और इसके लिए आपको USP के बारे में जानना अति आवश्यक है। मार्केटिंग करने के लिए आपको प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी तो रखनी ही होती है,

साथ ही आपको उसे मार्केट में उतारने के लिए थोड़ा अट्रैक्टिव बनाना भी आवश्यक होता है, तभी लोग उसे खरीदते हैंआज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि USP का मतलब क्या होता है, USP Ka Full Form Kya Hota Hai, USP Meaning In Hindi, What Is USP Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

USP का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is USP Full Form In Hindi?

Usp Full Form
Usp Full Form

USP : Unique Selling Proposition

USP का Full Form “Unique Selling Proposition” होता है हिंदी में USP का फुल फॉर्म “अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव” होता है। यह अपने कंपीटीटर से अपने प्रोडक्ट को बिल्कुल डिफरेंट करने के लिए मार्केटिंग की एक नई परिकल्पना होती है। Unique selling proposition में मौजूद सभी तीनों शब्दों को अलग-अलग प्रकार से परिभाषित किया गया है।उदाहरण के स्वरूप जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जब व्यक्ति डोमिनो से कोई पिज़्ज़ा बुक करता है तो वह 30 मिनट से कम समय में हमारे घर पर पहुंच जाता है।

अगर कंपनी आपसे वादा नहीं रखती है तो वह आपको पिज्जा देती है बिल्कुल मुफ्त में, इसे डिफरेंट सेलिंग प्रपोजिशन कहा जाता है। यह डोमिनो कंपनी की एक रणनीति है जो कस्टमर को अपने खास बिक्री प्रस्ताव से लोगों को अट्रैक्ट करती है।

USP का मतलब क्या है?

यूएसपी यानी की unique selling proposition एक बहुत ही महत्वपूर्ण कांसेप्ट है, जिसका इस्तेमाल उस समय किया जाता है,जब कोई कंपनी प्रिंट मीडिया और टीवी या फिर दोनों में अपने एडवर्टाइजमेंट की सहायता से अपने प्रोडक्ट का अधिक से अधिक Advertisement करती है,जो आगे चलकर एक विशेष प्रोडक्ट खरीदने के लिए ग्राहकों को आकर्षित करता है।

जब तक व्यक्ति यूएसपी को उजागर नहीं करता है, तब तक ग्राहक आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आकर्षित नहीं होते हैं। हर प्रोडक्ट की अपनी यूएसपी होनी चाहिए, जो उसे Same Category के अन्य प्रोडक्ट से अलग बनाती हो।

USP का महत्व क्या है?

एक स्ट्रांग USP आपको बिल्कुल अलग खड़ा करता है और आपके प्रोडक्ट की ब्रांडिंग में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है, परंतु यूएसपी अकेले ही किसी प्रोडक्ट की सफलता की गारंटी दे सकता है यह आवश्यक नहीं है। प्रोडक्ट के लिए मार्केट की नीव बनाने में प्रोडक्ट की क्वालिटी बेहद महत्वपूर्ण होती है, हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि एक विशिष्ट यूएसपी के साथ कंपनी को कंपटीशन के बारे में भी परेशान नहीं होना पड़ता है, क्योंकि अगर आपने कुछ ऐसा डेवलपमेंट किया है, जो दूसरों के द्वारा डेवलप नहीं किया गया है, तो आप उस खास प्रोडक्ट की कैटेगरी में एकमात्र खिलाड़ी या फिर मार्केट लीडर होंगे।

USP उदाहरण क्या है?

यूएसबी के कुछ उदाहरण निम्नानुसार हैं

  • डोमिनोज पिज्जा: “आपको बिल्कुल गर्म और ताजा Pizza आपके घर पर सिर्फ 30 मिनट या उससे कम टाइम मे मिलता है। यह फ्री है।“
  • DeBeers: “एक हीरा हमेशा के लिए है।“
  • Dropbox: “ड्रॉपबॉक्स आपकी फ़ाइलों को सुरक्षित, समन्वयित और साझा करने में आसान रखता है। अपनी फ़ोटो, दस्तावेज़ और वीडियो कहीं भी ओपन करें, और सुरक्षित रखें।
  • TOMS शूज़: “आपके द्वारा खरीदी गई प्रत्येक जोड़ी के साथ, TOMS ज़रूरतमंद बच्चे को एक जोड़ी नए जूते देगा। एक के लिए एक”
  • Colgate: “दो सप्ताह में मुंह के स्वास्थ्य में सुधार”
  • Zappos: “अब तक की सबसे अच्छी रिटर्न पॉलिसी। जो ऑनलाइन खरीदने और फिट न होने वाले जूते खरीदने के डर को दूर करती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको USP क्या होता है? और USP Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is USP Full Form In Hindi, USP Kya Hai और Full Form Of USP In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको USP (Unique Selling Proposition) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके USP Kya Hai और USP Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment