NSDL क्या होता है? NSDL का फुल फॉर्म क्या होता है? NSDL Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे NSDL का फुल फॉर्म क्या होता है? (NSDL Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे देश में जितने भी लोग हैं, उन सभी ने वर्तमान के समय में किसी न किसी बैंक में अपना अकाउंट खुलवा कर रखा है,क्योंकि लोग अपनी कमाई को सेविंग के तौर पर बैंक अकाउंट में बचाकर सुरक्षित रखते हैं।

एनएसडीएल भी एक प्रकार का बैंक है, जो इंडिया की सबसे बड़ी प्रतिभूतियों में से एक मानी जाती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि NSDL का मतलब क्या होता है, NSDL Ka Full Form Kya Hota Hai, NSDL Meaning In Hindi, What Is NSDL Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

NSDL का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is NSDL Full Form In Hindi?

Nsdl Full Form
Nsdl Full Form

NSDL : National Securities Depository Limited

NSDL का Full Form “National Securities Depository Limited” होता है हिंदी में NSDL का फुल फॉर्म “राष्ट्रीय प्रतिभूतियां भंडार सीमित” होता है। प्रमुख तौर पर हमारे भारत देश की एक सिक्योरिटी डिपॉजिटरी है। एनएसडीएल को इंडिया की पहली और सबसे बड़ी सेंट्रल प्रतिभूति माना जाता है। यह एक ऐसा इंस्टिट्यूट है, जो सिक्योरिटी मार्केट में ट्रेड करने वाली सिक्योरिटी और होल्डिंग जैसे कि Share, Bond, Cash को सिक्योरिटी प्रदान करती है।

NSDL का मतलब क्या है?

जैसे कि हमने आपको बताया कि यह एक इंडियन सेंट्रल सिक्योरिटी डिपाजिटरी होती है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में बांड, शेयर और डिवेंचर जैसे निवेशकको की सिक्योरिटी की सर्विस प्रदान की जाती है। एनएसडीएल की कंपैरिजन आप बैंक से कर सकते हैं, क्योंकि बैंक एक निवेशक के तौर पर पैसे को स्टोर करके रखती है, वही एनएसडीएल बॉन्ड, शेयर, स्टॉक को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में सिक्योर रखने का काम करती है।

NSDL की स्थापना कब हुई थी?

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड की स्थापना साल 1996 में 8 अगस्त को Depositories Act के अंतर्गत की गई थी।

NSDL का मुख्यालय कहाँ है?

राष्ट्रीय प्रतिभूतियां भंडार सीमित यानी कि NSDL का हेड क्वार्टर हमारे देश के महाराष्ट्र राज्य के Mumbai City में स्थित है।

NSDL का शेयरधारक और प्रमोटर कौन है?

BSE,UTI,NSC और IDBI के द्वारा एनएसडीएल का प्रमोशन किया जाता है। इसके अलावा Demat Account भी एनएसडीएल के द्वारा ओपन किए जाते हैं। इसके अलावा एनएसडीएल के द्वारा पान कार्ड से संबंधित सर्विस भी ऑनलाइन दी जाती है।

NSDL के शेयरधारक कौन हैं?

एनएसडीएल के शेयर होल्डर निम्न Banks हैं:-

  • भारतीय स्टेट बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • एचएसबीसी बैंक
  • देना बैंक
  • केनरा बैंक
  • ऐक्सिस बैंक
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ इंडिया

NSDL का उद्देश्य क्या है?

एनएसडीएल के उद्देश्य निम्नानुसार है:-

  • इंडियन मार्केट में रिस्क को कम करने के लिए और इन्वेस्टमेंट को कम करने के लिए सराहनीय कदम उठाने का काम एनएसडीएल करता है,यह इसका उद्देश्य भी है।
  • एनएसडीएल मुख्य रूप से आर्थिक सर्विस उद्योग की बढ़ती हुई आवश्यकता को पूरा करने के लिए प्रोडक्ट ओर सर्विस का डेवलपमेंट करता है।
  • एनएसडीएल प्रभावी निपटान समाधान उपलब्ध करके इंडिया के इन्वेस्टमेंट मार्केट में सिक्योरिटी और ट्रस्ट सुनिश्चित करने की कोशिश करता है।

NSDL की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

एनएसडीएल की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.nsdl.co.in/ है।

NSDL का आधिकारिक ईमेल क्या है?

एनएसडीएल का ऑफिशियल ईमेल [email protected] है।

NSDL के मुख्य अधिकारी कौन हैं?

वर्तमान में एनएसडीएल के मुख्य अधिकारी G.V Nageshwara Rao हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको NSDL क्या होता है? और NSDL Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is NSDL Full Form In Hindi, NSDL Kya Hai और Full Form Of NSDL In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको NSDL (National Securities Depository Limited) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके NSDL Kya Hai और NSDL Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment