TCP क्या होता है? TCP का फुल फॉर्म क्या होता है? TCP Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे TCP का फुल फॉर्म क्या होता है? (TCP Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि हम सभी रोजाना कंप्यूटर या फिर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। अक्सर इंटरनेट पर ऐसे कई शब्द होते हैं, जो रोजाना हमारी नजरों के सामने से गुजरते हैं परंतु हमें शायद ही उसका पूरा मतलब पता होता है। ऐसा ही इंटरनेट पर एक शब्द है टीसीपी, आखिर यह TCP है क्या,इसके बारे में शायद ही आपको पता होTCPगा।

अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि TCP का मतलब क्या होता है, TCP Ka Full Form Kya Hota Hai, TCP Meaning In Hindi, What Is TCP Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

TCP का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is TCP Full Form In Hindi?

Tcp Full Form
Tcp Full Form

TCP : Transmission Control protocol

TCP का Full Form “Transmission Control protocol” होता है हिंदी में TCP  का फुल फॉर्म “ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल” होता है। यह एक रूल्स का ग्रुप है, जो इंटरनेट कैसे काम करता है इसका निर्णय लेता है। टीसीपी दो कंप्यूटर के बीच इंफॉर्मेशन को ट्रांसफर करना संभव बनाता है। इसका इस्तेमाल किसी भी प्रकार के डाटा को बिल्कुल सुरक्षित के तौर पर सेंड करने के लिए किया जाता है।

डाटा को छोटे-छोटे भागों में बांटने की प्रोसेस में टीसीपी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और आईपी उन भागों पर भेजे जाने का एड्रेस प्रिंट करता है। TCP इंटरनेट पर अवेलेबल प्रोटोकोल है, जिसकी सहायता से नेटवर्क, इंटरनेट या फिर कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बीच इंफॉर्मेशन का लेनदेन होता है। TCP इंप्लीमेंटेशन सभी प्रकार के कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम और हार्डवेयर में एक समान ही होता है।

इसीलिए सभी प्रकार के कंप्यूटर हार्डवेयर तथा नेटवर्क टीसीपी द्वारा आपस में कनेक्ट होते हैं या फिर communicate होते हैं। टीसीपी नेटवर्क और कंप्यूटर के बीच कम्युनिकेशन बनाने वाले प्रोटोकॉल का एक ग्रुप भी होता है, जिसकी सहायता से हम अपने स्मार्टफोन या फिर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की सहायता से इंटरनेट से किसी भी जानकारी को प्राप्त करते हैं या फिर भेजते हैं।

TCP काम कैसे करता है?

टीसीपी/आईपी प्रोटोकोल इंटरनेट में मौजूद डाटा को बिल्कुल सुरक्षित रखते हुए उस डाटा को उसकी निश्चित जगह पर भेजता है। ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकोल एक पूरे इंफॉर्मेशन या फिर डाटा को छोटे-छोटे डाटा पैकेट के रूप में बांट देता है और फिर उसे इंटरनेट में सेंड कर देता है। इसके बाद IP यानी कि इंटरनेट प्रोटोकोल उस डाटा को जहां पर भेजा गया है वहां पर पहुंचाने का काम करता है, जिससे नेटवर्क और इंटरनेट के बीच संवाद यानी कि कम्युनिकेशन स्थापित हो जाता है। इन दोनों के बीच नेटवर्क कम्युनिकेशन तभी साबित होता है,जब इंटरनेट मौजूद हो। बिना इंटरनेट के इन दोनों के बीच कम्युनिकेशन नहीं हो पाता है।

TCP का उद्देश्य क्या है?

ज्यादा दूरी पर कम्युनिकेशन प्रदान करना ही टीसीपी का मुख्य उद्देश्य है।हम इस मॉडल की सहायता से लंबी दूरी पर रहने वाले नेटवर्क से कम्युनिकेट स्थापित कर सकते हैं। जब काफी सारे कंप्यूटर नेटवर्क आपस में कनेक्टेड होते हैं तो यह मॉडल हमें Virtual Network बनाने में हेल्प प्रदान करता है। यह डाटा को ट्रांसफर करने से पहले पूरी तरह से कनेक्शन को वेरीफाई करता है और यह पता लगाता है कि जहां पर डाटा भेजा जा रहा है,उससे कनेक्शन स्थापित हुआ है अथवा नहीं।

TCP मॉडल के कितने लेयर हैं?

प्राप्त जानकारी के अनुसार TCP Model के टोटल 4 Layer हैं, जिनके नाम निम्नानुसार है।

  1. Network layer
  2. Internet layer
  3. Transport layer
  4. Application layer

TCP मॉडल की विशेषता क्या है

टीसीपी मॉडल बिग बनाया जा सकता है। यह मॉडल अपना काम बिल्कुल आजाद होकर करता है। टीसीपी मॉडल विभिन्न प्रकार के राउटिंग प्रोटोकोल को समर्थन करते हैं। टीसीपी मॉडल में client-server की संरचना क्रिएट की जा सकती है।इसका इस्तेमाल दो कंप्यूटर अथवा दो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बीच कनेक्शन स्थापित करने के लिए होता है। यह मॉडल हमें विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर को आपस में कनेक्ट करने में हेल्प देता है। यह ओपन प्रोटोकॉल है, इसीलिए इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको TCP क्या होता है? और TCP Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is TCP Full Form In Hindi, TCP Kya Hai और Full Form Of TCP In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको TCP (Transmission Control protocol) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके TCP Kya Hai और TCP Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment