IMF क्या होता है? IMF का फुल फॉर्म क्या होता है? IMF Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे IMF का फुल फॉर्म क्या होता है? (IMF Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि आईएमएफ एक इंटरनेशनल संस्था है। आईएमएफ संस्था एक ऐसा महत्वपूर्ण इंस्टिट्यूट है, जो दुनिया में अपने सदस्य देशों की आर्थिक स्थिति पर नजर को बनाकर रखती है। साथ ही IMF इंस्टिट्यूट अपने सदस्य देशों को को टेक्निकल तथा आर्थिक सहायता भी देने का काम करती है।

इसके अलावा IMF इंस्टीट्यूट नेशनल विनियम दरों को स्थिर बनाए रखने का काम भी करता है, साथ में यह डेवलपमेंट को आसान करने में भी हेल्प करता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि IMF का मतलब क्या होता है, IMF Ka Full Form Kya Hota Hai, IMF Meaning In Hindi, What Is IMF Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

IMF का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is IMF Full Form In Hindi?

Imf Full Form
Imf Full Form

IMF : International Monetary Fund

IMF का Full Form “International Monetary Fund” होता है हिंदी में IMF का फुल फॉर्म “अन्तरराष्ट्रीय मुद्रा कोष” होता है। आईएमएफ मुख्य तौर पर दुनिया में मौद्रिक सहयोग बढ़ाने के लिए, आर्थिक और वित्तीय स्थिरता लाने के लिए, इंटरनेशनल बिजनेस में सहायता करने के लिए, ज्यादा जॉब्स और लगातार आर्थिक बढ़ोतरी को प्रोत्साहन देने के लिए तथा दुनिया भर में गरीबी को कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आईएमएफ को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष कहा जाता है।

आईएमएफ की स्थापना कब हुई?

साल 1944 में जुलाई के महीने में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की स्थापना संयुक्त राष्ट्र मौद्रिक एवं वित्तीय सेमिनार में एक समझौते के अंतर्गत हुई थी। इसके बाद साल 1948 में 27 दिसंबर से यह लागू होना चालू हो गया था।

IMF का मुख्य उद्देश्य क्या है?

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय वित्तीय और मौद्रिक स्थिरता को बनाए रखना और विभिन्न प्रकार के उपायों पर काम करना है। यह अंतरराष्ट्रीय बिजनेस के विस्तार और उसके पुनरुत्थान करने के लिए वित्तीय आधार उपलब्ध कराने भी काम करता है। इसके साथ ही यह आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देता है, गरीबी को कम करने का काम करता है, नए नौकरियों के सृजन को बढ़ावा देता है और इंटरनेशनल बिजनेस को सरल बनाने के लिए भी काम करता है।

बिजनेस के संतुलित डेवलपमेंट को प्रोत्साहन देने के लिए और बिजनेस के विस्तार को बढ़ाने के लिए भी आईएमएफ काम करता है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष सभी सदस्य देशों के उत्पादक संसाधनों के डेवलपमेंट और रोजगार तथा वास्तविक इनकम के उच्च स्तर को कायम रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

IMF और इंडिया के बीच कैसे संबंध है?

हमारा देश अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के संस्थापक मेंबर माना जाता है। इंडिया का वित्त मंत्री आईएमएफ में गवर्नर मंडल का गवर्नर होता है,वही इंडियन रिजर्व बैंक दूसरे गवर्नर के तौर पर जानी जाती है। इंटरनेशनल मुद्रा कोष में इंडिया का कोष वर्तमान के समय में 2.44% है,जिससे इंडिया आईएमएफ में आठवां सबसे बड़ा कोटा धारक का स्थान प्राप्त कर चुका है।

हमारा भारत देश काफी सालों पहले से ही इंटरनेशनल मुद्रा कोष के नीति निर्माण तथा कार्य संचालन में लगातार अच्छा काम कर रहा है। जहां इंडिया अभी तक इंटरनेशनल मुद्रा कोष से टाइम टाइम पर अपनी जरूरतों के अनुसार लोन लेता रहा है,वहीं अब हमारा भारत देश इंटरनेशनल मुद्रा कोष को लोन देने का काम भी करने लगा है।

आईएमएफ का हेड क्वार्टर कहां पर है?

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड यानी कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का हेड क्वार्टर यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में वॉशिंगटन डीसी में स्थित है।

आईएमएफ के लिए कौन से देश आवेदन कर सकते हैं?

जो देश अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा फंड में शामिल होना चाहते हैं, वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

IMF के कितने देश सदस्य हैं?

वर्तमान के समय में दुनिया के लगभग 190 देश आईएमएफ के मेंबर हैं।

आईएमएफ की ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

IMF की ऑफिसियल वेबसाईट IMF.org है।

आईएमएफ के प्रबंध निदेशक कौन हैं?

आईएमएफ के प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड है,जोकि जर्मनी के निवासी हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको IMF क्या होता है? और IMF Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is IMF Full Form In Hindi, IMF Kya Hai और Full Form Of IMF In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको IMF (International Monetary Fund) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके IMF Kya Hai और IMF Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment