NTPC क्या होता है? NTPC का फुल फॉर्म क्या होता है? NTPC Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे NTPC का फुल फॉर्म क्या होता है? (NTPC Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि इंडिया में अधिकतर यंग लड़के और लड़कियों का लक्ष्य government jobs पाना होता है और इसके लिए वह जी तोड़ मेहनत करते हैं। सरकारी नौकरी पाने के लिए उनके पास तमाम तरह के ऑप्शन मौजूद रहते हैं। जिसमें से कुछ लोग पुलिस विभाग की सरकारी नौकरी पाने की कोशिश करते हैं, तो कुछ लोग सरकारी कंपनियों में जॉब पाने की कोशिश करते हैं।

NTPC government company है और यह काफी पॉपुलर कंपनी हमारे इंडिया में मानी जाती है। NTPC company में नौकरी पाने के लिए लोगों को काफी ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि NTPC का मतलब क्या होता है, NTPC Ka Full Form Kya Hota Hai, NTPC Meaning In Hindi, What Is NTPC Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

NTPC का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is NTPC Full Form In Hindi?

Ntpc Full Form
Ntpc Full Form

NTPC : National Thermal Power Corporation Limited

NTPC का Full Form “National Thermal Power Corporation Limited” होता है हिंदी में NTPC का फुल फॉर्म “राष्ट्रीय तापविद्युत निगम लिमिटेड” होता है। यह इंडिया की एक सरकारी कंपनी है जो रेलवे और बिजली विभाग से संबंधित काम करती है। अभी हाल ही में हमारे इंडिया में NTPC vacancy निकली थी,जिसमें लाखों अभ्यर्थी चयनित हुए थे।

NTPC की स्थापना कब हुई थी?

एनटीपीसी की स्थापना देश की आजादी के पश्चात साल 1956 में Company Act के तहत की गई थी।एनटीपीसी कंपनी की शुरुआत हमारी इंडियन गवर्नमेंट ने की थी। यह इंडियन कंपनी मुख्य तौर पर public sector के तहत आती है।एनटीपीसी सबसे ज्यादा महत्व Electricity production की फील्ड में रखती है।

एनटीपीसी का हेड क्वार्टर कहां है ?

National Thermal Power Corporation Limited का headquarter हमारे देश की राजधानी नई दिल्ली में है।

NTPC को चालू करने का उद्देश्य क्या था?

Electricity का ज्यादा मात्रा में प्रोडक्शन करना और उत्पादित बिजली को बेचना ही नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन का उद्देश्य है। इसके अलावा एनटीपीसी कंपनी के तहत कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट, ऑपरेशन,बजट मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग और पावर प्लांट मैनेजमेंट भी करवाया जाता है। इन सभी कामों के अलावा एनटीपीसी कंपनी गैस प्रोडक्शन और कोयले की खदानों में भी बहुत ज्यादा एक्टिव कंपनी मानी जाती है।

एनटीपीसी इंडिया की सबसे biggest Electricity production company के तहत जानी जाती है। एनटीपीसी 58,156 मेगावाट की इलेक्ट्रिसिटी का प्रोडक्शन करने का काम करती है, जिसमें तकरीबन 7 साइकिल गैस,24 कोयले, दो हाइड्रो और 11 सोलर प्रोजेक्ट पर काम होता है।

NTPC की पहली प्रोजेक्ट कहाँ शुरू की गई थी?

एनटीपीसी कंपनी के पहले प्रोजेक्ट की शुरुवात शक्तिनगर, उत्तर प्रदेश में साल 1976 में हुई थी। उत्तर प्रदेश राज्य में ही Raebareli के Unchahar क्षेत्र में एनटीपीसी का बहुत बड़ा प्लांट स्थित है।

RRB NTPC क्या है?

जब Indian Railway में कोई भी सरकारी नौकरी बिजली विभाग से रिलेटेड निकलती है, तो उसकी भर्ती RRB NTPC के अंतर्गत की जाती है। आरआरबी का मतलब होता है Railway Recruitment Board, आरआरबी रेलवे से संबंधित होती है, वही एनटीपीसी बिजली विभाग से संबंधित होती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको NTPC क्या होता है? और NTPC Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is NTPC Full Form In Hindi, NTPC Kya Hai और Full Form Of NTPC In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको NTPC (National Thermal Power Corporation Limited) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके NTPC Kya Hai और NTPC Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment