BCA क्या होता है? BCA का फुल फॉर्म क्या होता है? BCA Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे BCA का फुल फॉर्म क्या होता है? (BCA Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की 10वी के बाद जब विषय चुनना होता है तो बहुत से स्टूडेंट अपना सही विषय नहीं चुन पाते है। 12वी कक्षा भी अपने दोस्तो को देखते देखते पूरा कर लेते है। यदि आपने भी 12वी कक्षा पूरा कर लिए है, या करने वाले है तो आगे कौन से कोर्स में एडमिशन ले सोचा नहीं है?

तो आज के इस आर्टिकल में एक ऐसे कोर्स के बारे में जानकारी जानेंगे जिसको 12वी के किसी भी स्ट्रीम का स्टूडेंट कर सकता है। तो आइए जानते है BCA Full Form In Hindi.आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि BCA क्या होता है, BCA Ka Full Form Kya Hota Hai, BCA Meaning In Hindi,BCA का क्या मतलब होता है?, What Is BCA Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

BCA का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is BCA Full Form In Hindi?

BCA Full Form
BCA Full Form

BCA: Bachelor of Computer Application

BCA का full form होता है Bachelor of Computer Application. हिंदी में BCA का फुल फॉर्म कंप्यूटर अनुप्रयोग में स्नातक होता है। Bachelor of Computer Application तीन साल का अंडरग्रैजुएट डिग्री कोर्स है। जो लोग कंप्यूटर लैंग्वेज और उससे जुड़ी पढ़ाई करना चाहते हैं वे सभी स्टूडेंट के लिए BCA एक बेस्ट कोर्स है।

Information Technology के क्षेत्र में करियर शुरू करने के लिए सबसे पसंदीदा कोर्स में से एक, इस कोर्स में  कंप्यूटर और इसके applications के बारे में जानकारी देता है और सिखाया जाता है।

कंप्यूटर साइंस या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में B.Tech और BE की डिग्री के साथ BCA की डिग्री बराबर मानी जाती है। बीसीए कोर्स को आप फूल टाइम कर सकते है। इसके अलावा बहुत कम ऐसी कॉलेज है जिसमें आप distance mode में बीसीए कोर्स को कर सकते है।

BCA Course Eligibility – बीसीए कोर्स पात्रता

BCA course में प्रवेश लेने के लिए आपको 12वी कक्षा साइंस, आर्ट्स या फिर कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम से पास की होनी चाहिए। 12वी कक्षा में आपको इंग्लिश विषय के साथ 50% मार्कस के साथ पास होना चाहिए

BCA Course Admission Process – बीसीए कोर्स प्रवेश प्रक्रिया

BCA कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको उनकी योग्यता को पूरी करना जरूरी है। बीसीए कोर्स में ज्यादातर कॉलेज में आपको आपके 12वी के मार्कस के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा और उसी के आधार पर आपका सीधा एडमिशन हो जाता है।

लेकिन देश में कुछ एसी कॉलेज है जिसमें प्रवेश लेने के लिए आपको उनकी एंट्रेंस एग्जाम को देना होगा। इसके बाद ही आपको BCA कोर्स में प्रवेश मिलेगा।

BCA Course के बाद

BCA कोर्स के बाद आप चाहे तो आगे की पढ़ाई कर सकते है या फिर आगे जॉब भी कर सकते है। बीसीए कोर्स के बाद यदि कोई स्टूडेंट आगे पढ़ाई करना चाहता है तो वो आगे MCA Course के लिए आगे जा सकते है। यदि आप BCA ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद काम करना चाहते है तो आप एजुकेशन, बैंकिंग, सिक्योरिटी, Multimedia जैसे फील्ड में काम कर सकते है और इन सभी फील्ड में आप सॉफ्टवेयर डेवलपर, टेक्निकल एनालिस्ट, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, प्रोग्रामर और टेक सपोर्ट की जॉब पोस्ट पर अपना करियर बना सकते है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको BCA क्या होता है? और BCA Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is BCA Full Form In Hindi, BCA Kya Hai और Full Form Of BCA In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको BCA (Bachelor of Computer Application) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके BCA Kya Hai और BCA Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment