ATM क्या होता है? ATM का फुल फॉर्म क्या होता है? ATM Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे ATM का फुल फॉर्म क्या होता है? (ATM Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आज की तारीख में ज्यादातर सभी लोगो के पास ATM कार्ड तो होता है और उसी से बैंक से पैसे निकाल ने के लिए उपयोग करते है। जो सही है, पहले के मुकाबले अब आपको ज्यादा पैसे साथ रखने की जरूरत नहीं होती है, अब आपको सिर्फ एक कार्ड रखना होता है।

लेकिन बहुत से लोग ATM के बारे में सही से जानकारी नहीं है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि ATM क्या होता है, ATM Ka Full Form Kya Hota Hai, ATM Meaning In Hindi, What Is ATM Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

ATM का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is ATM Full Form In Hindi?

Atm Full Form in Hindi
Atm Full Form in Hindi

ATM : Automated Teller Machine

ATM का Full Form Automated Teller Machine होता है। हिंदी में ATM का फुल फॉर्म स्वचालित गणक मशीन होता है। ये एक इलेक्ट्रो मैकेनिकल मशीन है जिसका उपयोग बैंक से पैसे की ट्रांजेक्शन के लिए किया जाता है। इस मशीन से आप अपने बैंक खाते में जो पैसे है उसको ATM के माध्यम से निकाल सकते है।

पहले के समय में बैंक की सभी लेवड़ देवड बैंक में ही होती थी और बैंक पर काम का बोज बहुत ज्यादा बनता था ऐसे में बैंक से काम का लोड कम करने के लिए Atm का आविष्कार किया गया। यह एक ऑटोमैटिक मशीन है तो इसके लिए कोई अलग से इंसान को बिठाने की जरूरत नहीं है। यह मशीन ऑटोमैटिक काम करता है।

ATM के मशीन भी दो प्रकार के आते है: एक है Basic Function वाला मशीन जिसके माध्यम से आप सिर्फ पैसे निकाल सकते है। दूसरा प्रकार है जिसमें आपको advance functions मिलते है जिसमें आप पैसे तो निकाल सकते है इसके अलावा आप पैसे डिपोजिट भी कर सकते है।

Guys ATM का उपयोग करने के लिए आपको बैंक से आपके अकाउंट को लिंक करके एक प्लास्टिक का कार्ड दिया जाता है। जब आप इस कार्ड को atm में उपयोग करते है तो इसकी मदद से आप अपने अकाउंट को access कर सकते है। कार्ड में एक और आपकी user info लिखी होती है जबकि दूसरी ओर एक magnetic strip होती है। जो आपके identification के लिए उपयोग की जाती हैं।

ATM works कैसे करता है?

ATM का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक में दिया गया कार्ड ATM मशीन में Swipe या डालना होगा। जैसा कि आपको उपर बताया की CARD में एक magnetic stripe होती है जिसमें आपकी identification होती है। कार्ड डालने पर आपकी आइडेंटिटी आपके अकाउंट के साथ match होती है। जब सही होगी तो ही आप अपने अकाउंट को access कर सकते है। इसके अलावा आपसे 4 अंकों का पिन भी मागा जाता है, जब आप सही से जानकारी दे देते है उसके बाद ही आप अपने अकाउंट से पैसे निकाल सकते है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको ATM क्या होता है? और ATM Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is ATM Full Form In Hindi, ATM Kya Hai और Full Form Of ATM In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको ATM (Automated Teller Machine) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके ATM Kya Hai और ATM Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment