MSME क्या होता है? MSME का फुल फॉर्म क्या होता है? MSME Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे MSME का फुल फॉर्म क्या होता है? (MSME Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की COVID 19 के महामारी के दौरान भारत सरकार ने छोटे, मीडियम लेवल के उद्योग को सपोर्ट करने के लिए MSME एक्ट में बदलाव किए। MSME बनाने के पीछे का मकसद यही है कि भारत में स्थित जो छोटे और मध्यम उद्योग है उनको प्रोत्साहन दिया जाए।

क्योंकि देश के विकास में उनका योगदान भी महत्वपूर्ण रहा है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि MSME क्या होता है, MSME Ka Full Form Kya Hota Hai, MSME Meaning In Hindi, What Is MSME Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

MSME का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is MSME Full Form In Hindi?

MSME Full Form in Hindi
MSME Full Form in Hindi

MSME : MINISTRY OF MICRO, SMALL AND MEDIUM ENTERPRISES

MSME का Full Form MINISTRY OF MICRO, SMALL AND MEDIUM ENTERPRISES होता है। हिंदी में MSME का फुल फॉर्म कुटीर, लघु और मध्यम उद्यम होता है। MSME के तहत जो उद्योग शामिल किए है उसमे वे उद्योग शामिल है जो छोटे तौर पर स्थानीय स्तर पर उद्योग होते है। इस प्रकार के उद्योग में कम लोग काम करते है और इसको चलाने के लिए ज्यादा पैसे की भी जरूरत नहीं होती है।

MSMED करके 2006 में भारत सरकार ने एक एक्ट लागू किया, जिसके तहत जो केंद्र में या राज्य में जो छोटे उद्योग है उनको प्रोत्साहन दिया जाए। इस एक्ट में अभी तक कई बाद बदलाव किए जा चुके है। आखिर बार 2020 में COVID 19 के महामारी के दौरान इसमें बदलाव किया गया था। यदि आपका व्यवसाय MICRO, SMALL AND MEDIUM लेवल पर है  और यदि आप MSME का लाभ लेना चाहते है तो आपको MSME Ragistration करवाना होगा।

यहां पर MSME में भी दो प्रकार के उद्योग शामिल किए है।

Manufacturing Enterprise: इस प्रकार के उद्योग में वही उद्योग शामिल है जो किसी चीज का production करने का काम करता हो तो इनको Manufacturing Enterprise में शामिल किया है।

Service Enterprise: इस प्रकार के उद्योग में उन उद्योगों को शामिल किया है जो छोड़े और मीडियम लेवल पर किसी प्रकार की सर्विस देने का काम करते हो तो इनको Service Enterprise में शामिल किया है।

MSME के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

  1. MSME के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको MSME की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन फ्रॉम भर सकते है।
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप अपने Business Category को चुन लीजिए और रजिस्ट्रेशन कर दीजिए।
  3. आखिर में आपसे डॉक्यूमेंट मागेगे, जिसको आपको पहले से स्कैन करके तैयार रखने होगे।
  4. उपर बताए स्टेप पूरे होने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कीजिए।

MSME के फायदे

MSME Ragistration से आपको गवर्नमेंट टेंडर लेने में मदद करता है।

आपको बैंक लोन में ऑटोमैटिक मशीनरी में 15% की सब्सिडी मिलती है।

आपके बिजनेस के लिए licenses लेना आसान हो जाता है।

जब आपके उद्योग का MSME रजिस्ट्रेशन होता है तो आपको टैरिफ सब्सिडी, टैक्स और कैपिटल सब्सिडी भी मिलती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको MSME क्या होता है? और MSME Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is MSME Full Form In Hindi, MSME Kya Hai और Full Form Of MSME In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको MSME (MINISTRY OF MICRO, SMALL AND MEDIUM ENTERPRISES) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके MSME Kya Hai और MSME Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके

More Full Form In Hindi

Leave a Comment