ISRO क्या होता है? ISRO का फुल फॉर्म क्या होता है? ISRO Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे ISRO का फुल फॉर्म क्या होता है? (ISRO Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की पिछले कुछ समय से भारत देश ने Space Research में अपना अलग ही नाम बनाया है और रिकॉर्ड भी। आज के 20 साल पीछे बहुत ही कम लोग है जो ISRO के space research के काम में इंटरेस्ट रखते थे। लेकिन अभी पिछले 5 साल से भारत में ज्यादातर लोग isro के बारे में जानने के लिए उत्साही है।

जब भी ISRO अपना नया ग्रह या सेटेलाइट को लॉन्च करता है तो लोग अब अपने टेलीविजन में भी देखते है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि ISRO क्या होता है, ISRO Ka Full Form Kya Hota Hai, ISRO Meaning In Hindi, What Is ISRO Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

ISRO का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is ISRO Full Form In Hindi?

Isro Full Form in Hindi
Isro Full Form in Hindi

ISRO : Indian Space Research Organization

ISRO का Full Form Indian Space Research Organization होता है। हिंदी में ISRO का फुल फॉर्म भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन होता है। ये एक भारतीय गवर्नमेंट के space agency है जिसका headquarters बेंगलुरु में है। ISRO भारत देश के लिए सेटेलाइट के साधन जैसे broadcast, telemedicine, weather forecasts, communication, geographic information systems, distance education satellites का निर्माण करते है और उनके Space में सेट करने का काम करता है।

ISRO का मुख्य उद्देश्य यही है कि, देश के लिए Space Sciecne और ग्रहों का रिसर्च करना, नए नए रिसर्च करना और देश के अंतरिक्ष विज्ञान में अच्छी Growth दिलाना। साल 2015 से Mr Alur Seelin Kiran Kumar ISRO के चेयरमैन है।

इसरो का इतिहास – History of ISRO

सबसे पहले The Indian National Space Research Committee (INCOSPAR) की स्थापना की गई 1962 में, इसकी स्थापना जवाहरलाल नेहरू ने कि थी। बाद में 1969 में Indian Space Research Organization की स्थापना की गई, जो भारत सरकार के  under थी। ISRO Space Science और Space Technology के नए नए रिसर्च करने में लगा हुआ है और राष्ट्रीय लाभ के लिए काम करता है।

ISRO में साल भर जो भी प्रोसेस होती है उसकी रिपोर्ट इंडिया के प्राइम मिनिस्टर को देनी होती है। Dr. Vikram Sarabhai को भारतीय स्पेस प्रोग्राम के पिता के तौर पर जाने जाते है।

इसरो की उपलब्धियां – Achievements of ISRO

ISRO यानी Indian Space Research Organization के नाम बहुत सारे ऐसे अचीवमेंट है जिसकी जानकारी नीचे दी हुई है।

1. ISRO ने साल 1975 में अपना पहला उपग्रह लॉन्च किया गया था, जिसका नाम आर्यभट रखा गया था।

2. बाद में 1979 में दूसरा उपग्रह लॉन्च किया जिसका नाम भास्कर रखा गया था।

3. 1981 में Apple नाम के उपग्रह को लॉन्च किया।

4. 1982 में Inset-1A को लॉन्च किया था।

5. साल 1984 में राकेश शर्मा पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री बने।

6. 1992 में ISRO ने बिना किसी की तकनीक की मदद से स्वदेशी उपग्रह Inset-2A को बनाया और बाद में लॉन्च भी किया।

7. 1999 में ISRO ने किसी दूसरे देश के उपग्रह को अंतरिक्ष में स्थापित किया।

8. 2008 में चंद्रयान को लॉन्च किया।

9. साल 2013 में ISRO ने सबसे कम खर्चे में और पहले ही प्रयास में सफलतापूर्वक मंगलयान को लॉन्च किया।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको ISRO क्या होता है? और ISRO Full Form in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is ISRO Full Form In Hindi, ISRO kya hai और Full Form Of ISRO in Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको ISRO (Indian Space Research Organization) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके ISRO Kya Hai और ISRO Full Form in Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment