HDFC क्या होता है? HDFC का फुल फॉर्म क्या होता है? HDFC Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे HDFC का फुल फॉर्म क्या होता है? (HDFC Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की Bank के बारे में हम सभी को पहले से ही जानकारी है। भारत में 2 तरह के Bank होते है। एक होता है Government Sector Bank और दूसरा होता है Private Sector Bank. सरकारी बैंक के बारे में काफी लोग जानते है।

लेकिन प्राइवेट बैंको के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती। कारण यह है कि इसमें minimum account balance का amount  ज्यादा होता है। लेकिन इसमें rate of interest भी सरकारी बैंकों से ज्यादा होती हैं। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि HDFC क्या होता है, HDFC Ka Full Form Kya Hota Hai, HDFC Meaning In Hindi, What Is HDFC Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

HDFC का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is HDFC Full Form In Hindi?

Hdfc Full Form in Hindi
Hdfc Full Form in Hindi

HDFC : Housing Development Finance Corporation

HDFC का Full Form Housing Development Finance Corporation होता है। हिंदी में HDFC का फुल फॉर्म आवास विकास वित्त निगम होता है। HDFC Bank साल 2020 में भारत का सबसे बड़ा Private Sector Bank बन चुका है। 

भारत में HDFC Bank के 5314 Branches है और 13000 से ज्यादा ATM’s है। यह बैंक भारत के लगभग 2700 से भी ज्यादा शहरों में फैला हुआ है। HDFC Bank का Headquarter मुंबई में है। इस बैंक की स्थापना August 1994 में हुई थी। इसके founder का नाम Hasmukhbhai Parekh है।

HDFC Bank में Account Open करने का तरीका

Private बैंको की सबसे खास बात यह है कि इसमें Account खुलवाना सरकारी बैंकों के मुकाबले काफी आसान होता है। HDFC बैंक में अगर आप चाहे तो Online और Offline दोनों ही mode में Account खुलवा सकते है।

अगर आप HDFC Bank में Saving Account खुलवाना चाहते है तो आपसे आपकी Identity Proof और Address Proof के लिए Adhar Card, Pan Card, Driving License, Pan Card, आदि चीजे ली जाती हैं। इसके साथ आप के 2 latest passport size photo लिए जाते है। Account Open करने के लिए आपको एक application form दिया जाता है जिसे fill up करके आपको देना होता है। अगर fill up करते समय कोई दिक्कत आती हैं तो उसके लिए Bank के अधिकारी हमेशा आपकी मदद के लिए रहते है। Form fill up करने के बाद आपको उसे documents के साथ submit करना होता है। 

उसके बाद आपको बैंक को verification के लिए कुछ समय देना होता है। Verification पूरी होने के बाद आप अपने account में minimum राशि जमा कर सकते हैं। इसके बाद बैंक आपको debit card (ATM) और जो भी जरूरी documents होंगे वह आपको दे देगी। अब आप भी HDFC Bank के एक Account Holder बन जाते है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको HDFC क्या होता है? और HDFC Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is HDFC Full Form In Hindi, HDFC Kya Hai और Full Form Of HDFC In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको HDFC (Housing Development Finance Corporation) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके HDFC Kya Hai और HDFC Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment