HSC क्या होता है? HSC का फुल फॉर्म क्या होता है? HSC Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे HSC का फुल फॉर्म क्या होता है? (HSC Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आज हम HSC के students life में career की भूमिका को जानेंगे। 10वी के बाद students को HS करना होता है। HS pass करने के बाद ही किसी भी Candidate को कॉलेज में दाखिला मिल पाता है।

Students के Higher Secondary के result के आधार पर कॉलेजों में merit list निकलती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि HSC क्या होता है, HSC Ka Full Form Kya Hota Hai, HSC Meaning In Hindi, What Is HSC Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

HSC का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is HSC Full Form In Hindi?

Hsc Full Form in Hindi
Hsc Full Form in Hindi

HSC : Higher Secondary Certificate

HSC का Full Form Higher Secondary Certificate होता है। हिंदी में HSC का फुल फॉर्म उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र होता है। इसे Intermediate या +2 के नाम से भी जाना जाता है। Higher Secondary को 12वी कक्षा भी कहा जाता है। किसी भी सरकारी नौकरी के पद में apply करने के लिए candidate का HS pass होना बहुत ज़रूरी होता है। Higher Secondary के बाद से ही किसी भी सरकारी या private job के लिए आप apply कर सकते है।

हर राज्य में HS या 12वी के अपने अपने Board होते है। जैसे पश्चिम बंगाल में West Bengal Board, महाराष्ट्र में Maharashtra State Board, झारखंड में Jharkhand Board, बिहार में Bihar Board, आदि। 10वी या माध्यमिक के बाद HS में ही आप अपना steam चुन सकते है कि आप किस stream के साथ आगे पढ़ाई करना चाहते है। Arts, Commerce या Science।

आपके जीवन में एचएससी की भूमिका – Role of HSC in Your Life

आपके जीवन में HSC (Higher Secondary Certificate) विशाल भूमिका रखती है। किसी भी नौकरी या आगे की पढ़ाई के लिए Higher Secondary Certificate की सबसे अहम भूमिका होती है। किसी भी job में apply करनें के लिए आपके HS के marks काफी अहमियत रखते हैं। किसी Course को करने के लिए entrance exam clear करना होता है जिसमें eligible होने के लिए आपके Higher Secondary के marks को देखा जाता है। साथ ही अगर किसी सरकारी नौकरी के पद के लिए भी अगर आप entrance exam देना चाहते हैं तो वहां भी आपके Higher Secondary के marks देखे जाएंगे। कॉलेजों में एडमिशन के लिए भी आपके 12वीं/HS के marks देखे जाते हैं।

HSC के लाभ – Benefits of HSC

Students को 10वी या माध्यमिक तक सभी विषयों को पढ़ना होता है। लेकिन दसवीं के बाद Higher Secondary से students की पढ़ाई थोड़ी change हो जाती है। यहां से आपके पास खुद का विषय चुनने का विकल्प भी आ जाता है। अगर आपको इतिहास, भूगोल, हिंदी या अन्य किसी regional language में अधिक रुचि है तो आप HS में Arts का विकल्प चुन सकते हैं

इसी तरह अगर आपको Accounts, Management, आदि के विषयों में रुचि है तो आप Commerce का विकल्प चुन सकते हैं और अगर आपकी रुचि विज्ञान और गणित के विषयों में हैं तो आप Science stream चुन सकते हैं। Higher Secondary में students को अपनी पढ़ाई काफी अच्छी तरह से करनी चाहिए और अच्छे अंकों के साथ HS pass भी करना चाहिए। क्योंकि HS के marks हर जगह जरूरी होते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको HSC क्या होता है? और HSC Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is HSC Full Form In Hindi, HSC Kya Hai और Full Form Of HSC In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको HSC (Higher Secondary Certificate) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके HSC Kya Hai और HSC Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके

More Full Form In Hindi

Leave a Comment