PhD क्या होता है? PhD का फुल फॉर्म क्या होता है? PhD Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे PhD का फुल फॉर्म क्या होता है? (PhD Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की हर स्टूडेंट का सपना होता है जब वो पढ़ाई पूरी करने के बाद  जॉब के लिए जाए तो उसे अच्छा नाम, अच्छे पैसे और fame मिले। लेकिन आज मार्केट में ऐसे बहुत से लोग है जो पहले से आपके विषय में डिग्री हासिल करके बैठे है। तो ऐसे में कैसे आप उनसे अलग और बेहतर बनेगे?

जब भी हमें किसी काम के लिए इंसान की जरूरत होती हैं तब हम उस काम में एक्सपर्ट हो, उस इंसान के पास जाते है। ऐसे ही जब आप अपने विषय में एक्सपर्ट बनना होगा। इसके लिए आज हम जानेंगे PhD course के बारे में। तो आइए जानते हैं PhD Full Form In Hindi. आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि PhD क्या होता है, PhD Ka Full Form Kya Hota Hai, PhD Meaning In Hindi, PhD का क्या मतलब होता है?, What Is PhD Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

PhD का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is PhD Full Form In Hindi?

PhD Full Form
PhD Full Form

PhD: Doctor of Philosophy

PhD का Full Form  Doctor of Philosophy होता है। हिंदी में PhD का फुल फॉर्म डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी होता है। पीएचडी एक हाई लेवल डिग्री कोर्स है, जिसको बहुत ही कम स्टूडेंट करते है। पीएचडी कोर्स तीन साल का कोर्स होता है लेकिन स्टूडेंट कों इस कोर्स को ज्यादा से ज्यादा 5 या 6 साल में कंप्लीट करना होता है।

उम्मीदवार ने जिस विषय में Graduation और Master Degree Course किया है, वो उसी विषय में पीएचडी कोर्स के लिए आगे जा सकते है। वैसे पीएचडी कोर्स को आप किसी भी विषय में कर सकते है। आपने जो विषय पीएचडी के लिए चुना है उसी विषय या टॉपिक में आपको in-depth रिसर्च, एनालिसिस करना होता है।

जब आप पीएचडी कोर्स को सही से पास कर लेते है तो आपके नाम के आगे Dr. लगाया जाता है। यदि आप किसी विषय में रिसर्च या फिर एनालिसिस करना चाहते हैं। इसके अलावा यदि आप किसी कॉलेज में प्रोफेसर बनने के लिए भी पीएचडी किया होना जरूरी है।

पीएचडी पात्रता मानदंड – PhD Eligibility Criteria

पीएचडी कोर्स को करने के लिए आपको उनकी योग्यता को पूरी करना जरूरी है। पीएचडी कोर्स के लिए योग्य बनने के लिए आपको ग्रेजुएट और मास्टर डिग्री किसी एक विषय में किया होना चाहिए। इसके बाद आप उस कोर्स, विषय या फिर उस फील्ड में आप पीएचडी कोर्स के लिए योग्यता प्राप्त कर सकते है।

बहुत से कॉलेज में एमफिल करने के बाद आपको पीएचडी कोर्स दिया जाता है। तो आप अपने कॉलेज और यूनिवर्सिटी में इसकी जांच जरूर करे। इसके आलवा बहुत से कॉलेज में आपको उनकी एंट्रेंस टेस्ट देना होगा या फिर UGC NET की परीक्षा को पास करना जरूरी है।

PhD Course के बाद Career -Career after PhD Course

जब आप किसी विषय में एक्सपर्ट बन जाते है तो आप जानते ही है कि उनकी डिमांड कैसे बढ़ जाती है? वैसे ही जब आप पीएचडी कोर्स को कर लेते है तो आपके सामने बहुत सारी कैरियर ऑपर्च्युनिटी आती है। पीएचडी कोर्स के बाद आप डेवलपमेंट मैनेजर, सीनियर रिसर्च, असिस्टेंट प्रोफेसर, लेक्चरर, प्रोफेसर, कंसल्टेंट की जॉब पोस्ट पर अपना कैरियर बना सकते है।

PhD Course के बाद Salary

जब आप पीएचडी कोर्स को पूर्ण कर लेते है तो उसके बाद आपको कितनी सेलरी मिलेगी यह अलग अलग फैक्टर पर आधारित है। आपने किस विषय में पीएचडी किया है और आपके पोजिशन पर भी आधारित है। फिर भी जब आप पीएचडी करने के बाद जॉब करते है तो शरुआत के आपको 10 Lacs से 20 Lacs annum सेलरी मिलती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको PhD क्या होता है? और PhD Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is PhD Full Form In Hindi, PhD Kya Hai और Full Form Of PhD In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको PhD (Doctor of Philosophy) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके PhD Kya Hai और PhD Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

5 thoughts on “PhD क्या होता है? PhD का फुल फॉर्म क्या होता है? PhD Full Form In Hindi”

Leave a Comment