NPA क्या होता है? NPA का फुल फॉर्म क्या होता है? NPA Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे NPA का फुल फॉर्म क्या होता है? (NPA Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि आपने देखा होगा कि जब कभी भारत में चुनाव आते हैं तब गवर्नमेंट के द्वारा घोषणा पत्र में किसानों के केसीसी को माफ करने की घोषणा की जाती है। इसके बाद बैंक जो भी किसान केसीसी लिए हुए होते हैं, उनके कर्ज को एनपीए घोषित कर देती है। अब यह एनपीए होता क्या है, इसके बारे में अधिकतर लोगों को पता नहीं होता है, उन्हें तो बस मतलब होता है अपना काम होने से।

एनपीए की बात की जाए तो एनपीए घोषित करने का अधिकार प्राइवेट बैंक और गवर्नमेंट बैंक दोनों के पास होता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि NPA का मतलब क्या होता है, NPA Ka Full Form Kya Hota Hai, NPA Meaning In Hindi, What Is NPA Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

NPA का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is NPA Full Form In Hindi?

Npa Full Form
Npa Full Form

NPA : Non Performing Asset

NPA का Full Form “Non Performing Asset” होता है। हिंदी में NPA का फुल फॉर्म “गैर-निष्पादित परिसंपत्ति” होता है। मान लीजिए आपने किसी प्राइवेट अथवा गवर्नमेंट बैंक से कोई लोन लिया और आपने उसकी कुछ किस्त ही भरी, उसके बाद आपने किसी कारणवश उसकी किस्त नहीं भरी। ऐसे में लंबे समय तक लोन की किस्त ना भर पाने के कारण बैंक कुछ कंडीशन में आपके बैंक अकाउंट को एनपीए में डाल देती है।

जब आपका बैंक अकाउंट एनपीए अकाउंट में चला जाता है तो इसका मतलब यह होता है कि बैंक ने यह मान लिया है कि उसने जो पैसा आपको दिया है, वह पैसा उसे वापस नहीं मिलेगा क्योंकि आप पैसे भर पाने में असमर्थ हैं। सामान्य तौर पर जब कोई लोन लेने वाला व्यक्ति अपने लोन की रकम लगातार 3 महीने तक बैंक में नहीं भरता है तो बैंक उस लोन अकाउंट को एनपीए में डाल देती है। अब कई लोग यह सोच रहे होंगे कि NPA में बैंक अकाउंट चला जाने पर क्या होता है। बता दें कि अधिकतर एनपीए में बैंक अकाउंट जाने के बाद लोन माफ हो जाता है।

NPA के प्रकार क्या है?

  • सबस्टैंडर्ड असेट्स
  • डाउटफुल असेट्स
  • लॉस असेट्स

NPA के नुकसान क्या है?

विजय माल्या, नीरव मोदी के बारे में तो आप जानते ही होंगे। उन्होंने बैंकों से हजारों करोड़ों का कर्ज लेकर के रखा था और अब यह कर्ज न भर पाने की स्थिति में है। इसलिए इनके जो बैंक का अकाउंट है अथवा जो बैंक लोन था, उसे बैंकों ने एनपीए घोषित कर दिया है। इससे बैंकों का भी नुकसान हुआ है साथ ही लोन लेने वाले व्यक्ति को भी नुकसान हुआ है। इसके साथ ही बैंकों के जो शेयर होल्डर होते हैं, उन्हें भी अकाउंट एनपीए होने से नुकसान होता है।

कुछ बैंक मजबूरी में एनपीए करती है तो कुछ बैंक गवर्नमेंट की किसी योजना के अंतर्गत खुद से एनपीए करती हैं। अधिकतर किसानों के केसीसी लोन को एनपीए खाते में तब डाला जाता है, जब गवर्नमेंट किसानों के केसीसी लोन को माफ करने की घोषणा करती है। उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे ज्यादा किसानों की केसीसी एनपीए के तहत माफ की गई है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको NPA क्या होता है? और NPA Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is NPA Full Form In Hindi, NPA Kya Hai और Full Form Of NPA In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको NPA (Non Performing Asset) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके NPA Kya Hai और NPA Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment