Covid 19 क्या होता है? Covid 19 का फुल फॉर्म क्या होता है? Covid 19 Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे Covid 19 का फुल फॉर्म क्या होता है? (Covid 19 Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि अगर आप वर्तमान के समय में किसी भी बच्चे से या फिर किसी भी व्यक्ति से पूछेंगे कि कौन से वायरस ने दुनिया में कहर मचा कर के रखा है तो सभी का जवाब यही होगा कि कोरोनावायरस। कोरोनावायरस को ही कोविड-19 कहा जाता है और इसी नाम से कोरोनावायरस से संबंधित न्यूज़ टीवी में और अखबारों में आती है।

कोविड-19 का वायरस सीधा इंसानों की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर हमला करता है और उसे कमजोर बनाता है। ऐसे में जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है वह इसकी भीषण चपेट में आ जाते हैं और कई बार तो उनकी मौत भी हो जाती है, वहीं जिन लोगों का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग है वह इससे कुछ हद तक बच जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि Covid 19 का मतलब क्या होता है, Covid 19 Ka Full Form Kya Hota Hai, Covid 19 Meaning In Hindi, What Is Covid 19 Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

Covid 19 का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is Covid 19 Full Form In Hindi?

Covid 19 Full Form
Covid 19 Full Form

Covid 19 : Coronavirus Disease 2019

Covid 19 का Full Form “Coronavirus Disease 2019” होता है। हिंदी में Covid 19 का फुल फॉर्म “कोरोनावाइरस रोग 2019” होता है। यह वायरस 2019 में आया था। इसीलिए इसे कोरोनावायरस 2019 नाम दिया गया है। इसका सीधा सा अर्थ यही है कि आजकल पूरी दुनिया में जो कोरोनावायरस तबाही मचा रहा है उसे इस नाम से भी पहचाना जा सकता है। बात करें कि कोरोनावायरस को कोविड-19 नाम किसने दिया तो,

इसे कोविड-19 नाम वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिया और जब से कोविड-19 वायरस अस्तित्व में आया है। तब से ही विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा इस वायरस से बचने के लिए जो इंस्ट्रक्शन जारी किए जा रहे हैं, उनका पालन दुनिया के तमाम देश और उन देशों में रहने वाले लोग कर रहे हैं। डब्ल्यूएचओ ने ही यह कहा है कि यह वायरस इंसानों के लिए बहुत ही खतरनाक है। इसीलिए इससे बचने के आवश्यक इंतजाम और उपाय किए जाने चाहिए।

कोविड-19 के लक्षण क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के नजरिए से देखा जाए तो कोविड-19 होने के सामान्य लक्षण कुछ इस प्रकार हैं

  • लगातार तेज बुखार आना
  • लगातार खांसी आना
  • अत्याधिक थकान महसूस होना
  • नाक जाम होना
  • सांस लेने में समस्या होना
  • ऑक्सीजन की कमी होना
  • लगातार ड्राई कफ बनना
  • पेचिश की समस्या
  • डायरिया की समस्या

कोविड-19 की वैक्सीन क्या है?

दुनिया में अलग-अलग देश अपनी खुद की वैक्सीन बना रहे हैं। इंडिया की बात की जाए तो हमारे भारत देश में कोविड-19 से बचने के लिए लोगों को को वैक्सीन अथवा Covishield वैक्सीन लगाई जा रही है। इंडिया की जनसंख्या अधिक होने के बावजूद जिस प्रकार से इंडियन गवर्नमेंट ने कोविड-19 के वायरस पर काबू पाया है वह वाकई में काबिले तारीफ है।

इंडिया में अभी तक 100 करोड़ से भी अधिक लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन लग चुकी है और जो लोग बाकी है उन्हें भी युद्ध स्तर पर वैक्सीन लगाई जा रही है और यही वजह है कि भारत में इस वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बहुत ही कम है। कोविड की वैक्सीन लगवा चुके लोगों को एक डिजिटल सर्टिफिकेट भी मिलता है जिसके जरिए वह यह प्रूफ कर सकते हैं कि उन्होंने गवर्नमेंट के वैक्सीनेशन कार्यक्रम में भाग लिया है और उन्हें कोरोनावायरस की वैक्सीन लग चुकी है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको Covid 19 क्या होता है? और Covid 19 Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is Covid 19 Full Form In Hindi, Covid 19 Kya Hai और Full Form Of Covid 19 In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको Covid 19 (Coronavirus Disease 2019) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके Covid 19 Kya Hai और Covid 19 Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment