LGBTQ क्या होता है? LGBTQ का फुल फॉर्म क्या होता है? LGBTQ Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे LGBTQ का फुल फॉर्म क्या होता है? (LGBTQ Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि एक लड़के को लड़की के प्रति अट्रैक्शन होता है और लड़की को एक लड़के के प्रति अट्रैक्शन होता है क्योंकि भगवान ने ऐसा नियम बनाया है कि इन दोनों को ही एक दूसरे के प्रति अट्रैक्शन होता है जिसका कारण यह है कि यह दोनों एक दूसरे के विपरीत लिंग है और दोनों की आवश्यकताएं एक दूसरे के साथ जुड़ी हुई होती हैं परंतु कुछ लोगों में इसके बिल्कुल उलट ही सिस्टम होता है।

कई लड़कों को लड़के ही पसंद होते हैं तो कई लड़कियों को लड़कियां ही पसंद होती हैं। यहां तक कि यह पसंद शादी से भी आगे की होती है। आपने नेट पर LGBTQ का नाम सुना ही होगा। यह शब्द भी कहीं ना कहीं लिंग से ही जुड़ा हुआ है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि LGBTQ का मतलब क्या होता है, LGBTQ Ka Full Form Kya Hota Hai, LGBTQ Meaning In Hindi, What Is LGBTQ Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

LGBTQ का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is LGBTQ Full Form In Hindi?

Lgbtq Full Form
Lgbtq Full Form

LGBTQ : Lesbian Gay Bisexual Transgender Queer

LGBTQ का Full Form “Lesbian Gay Bisexual Transgender Queer” होता है। हिंदी में LGBTQ का फुल फॉर्म “समलैंगिक गे उभयलिंगी ट्रांसजेंडर क्वीर” होता है। LGBTQ जो शब्द है इसमें कई डिफरेंट लिंग के लोग शामिल है परंतु सभी को जोड़ करके देखा जाए तो एक ही बात निकल कर के आती है कि जो लोग LGBTQ समुदाय में आते हैं वह अपने ही लिंग के प्रति आकर्षित होते हैं। जैसे कि अगर कोई लड़की LGBTQ समुदाय में है तो वह दूसरी किसी लड़की के प्रति ही आकर्षित होती है ना की किसी लड़के के प्रति।

LGBTQ का मतलब क्या है

LGBTQ शब्द अलग अलग शब्दों से मिलकर के बना हुआ है। इसीलिए इसमें अलग-अलग लेटर का अलग-अलग अर्थ है जिसके बारे में नीचे आपको हम बता रहे हैं।

L: लेस्बियन

लेस्बियन का मतलब होता है अपने ही लिंग के प्रति आकर्षित होना। मतलब की अगर कोई लड़की किसी लड़की के प्रति आकर्षित होती है तो उसे लैसबियन कहते हैं।

G: गे

गे की कैटेगरी में लड़के आते हैं। मतलब कि अगर किसी लड़के को किसी दूसरे लड़के से प्यार हो जाता है या फिर वह दूसरे लड़के के प्रति फिजिकल अट्रैक्शन महसूस करता है तो उसे गे कहा जाता है।

B: बाईसेक्सुअल

बाय सेक्सुअल की कैटेगरी में ऐसे मर्द और महिलाएं आती हैं जिन्हें आदमियों से भी प्यार होता है और उन्हें महिलाओं से भी लगाव होता है। यानी यह दोनों लोगों के साथ संबंध स्थापित कर सकते हैं।

T: ट्रांसजेंडर

ट्रांसजेंडर को सामान्य भाषा में हिजड़ा या फिर किन्नर कह कर संबोधित किया जाता है। जो इस कैटेगरी में आते हैं वह बचपन में कुछ और होते हैं और बड़े होकर के कुछ और बन जाते हैं। मतलब की ट्रांसजेंडर की कैटेगरी में आने वाले लोगों में महिला और पुरुष दोनों के अंग होते हैं।

Q: क्वीयर

जो महिला या फिर पुरुष पहचान से संबंधित समस्या से जूझते हैं उन्हें क्वीयर कहा जाता है। इस प्रकार के महिला या फिर पुरुष ना तो अपने आप को ट्रांसजेंडर मानते हैं ना ही लैसबियन,गे, या फिर बाय सेक्सुअल मानते हैं।

LGBTQ का हिंदी में क्या मतलब है?

अगर सामान्य भाषा में LGBTQ का मतलब निकाला जाए तो इसका मतलब होता है समलैंगिकता यानी कि जो लोग इस कैटेगरी में आते हैं वह अपने ही लिंग के प्रति अट्रैक्शन महसूस करते हैं। एग्जांपल के तौर पर देखा जाए तो अगर कोई लड़का लड़के के प्रति अट्रैक्शन महसूस करता है या कोई लड़की, लड़की के प्रति ही अट्रैक्शन महसूस करती है तो वह LGBTQ कैटेगरी में आते हैं।

यानी कि यह लोग समलैंगिक होते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि एक लड़का हमेसा लड़की से प्यार करता है और लड़की हमेशा लड़के से प्यार करती है यह तो नॉर्मल होता है परंतु जब लड़की लड़की से ही और लड़का लड़के से ही प्यार करने लगे और शादी करने लगे तो इसे ही समलैंगिकता कहा जाता है। हालांकि गवर्नमेंट ने इसे इंडिया में मान्यता दे दी है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको LGBTQ क्या होता है? और LGBTQ Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is LGBTQ Full Form In Hindi, LGBTQ Kya Hai और Full Form Of LGBTQ In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको LGBTQ (Lesbian Gay Bisexual Transgender Queer) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके LGBTQ Kya Hai और LGBTQ Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment