DGP क्या होता है? DGP का फुल फॉर्म क्या होता है? DGP Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे DGP का फुल फॉर्म क्या होता है? (DGP Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में कुछ ऐसे पद होते हैं जिन्हें पाने के लिए दसवीं क्लास को पास किए हुए अभ्यर्थी आवेदन दे सकते हैं, वहीं कुछ ऐसे पद होते हैं जिन्हें पाने के लिए ऐसे ही अभ्यर्थी आवेदन दे सकते हैं जिन्होंने 12वीं कक्षा को पास किया है। वहीं भारतीय पुलिस डिपार्टमेंट में कुछ ऐसी पोस्ट भी होती है, जिन्हें एग्जाम के द्वारा हासिल नहीं किया जा सकता बल्कि उन्हें प्रमोशन के द्वारा ही प्राप्त किया जा सकता है।

भारतीय पुलिस में शामिल होने का सपना अधिकतर लड़के और लड़कियों का होता है क्योंकि इसमें सम्मान मिलता है साथ ही सातवें वेतन आयोग के लागू हो जाने के बाद अच्छी सैलरी भी मिलती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि DGP का मतलब क्या होता है, DGP Ka Full Form Kya Hota Hai, DGP Meaning In Hindi, What Is DGP Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

DGP का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is DGP Full Form In Hindi?

Dgp Full Form
Dgp Full Form

DGP : Director General Of Police

DGP का Full Form “Director General Of Police” होता है। हिंदी में DGP का फुल फॉर्म “पुलिस महानिदेशक” होता है। इंडिया में जितने भी राज्य हैं उन सभी राज्यों में डीजीपी की पोस्ट अवश्य होती है जो कि पुलिस डिपार्टमेंट में एक ऐसी पोस्ट मानी जाती है जिसे पाने के लिए दसवीं पास या फिर 12वीं पास व्यक्ति अप्लाई नहीं कर सकता है बल्कि डीजीपी को पोस्ट को पाने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को आईपीएस यानी की इंडियन पुलिस सर्विस की एग्जाम को देना पड़ता है।

और जो इसमें अच्छी रैंक हासिल करते हैं उन्हें ही डीजीपी की पोस्ट प्राप्त होती है। इंडियन पुलिस सर्विस एग्जाम के अलावा अन्य किसी भी एग्जाम को देने वाले व्यक्ति डीजीपी की पोस्ट प्राप्त नहीं कर सकते। अगर हम यह कहें कि किसी स्टेट में डीजीपी की पोस्ट को ठीक उसी प्रकार का दर्जा प्राप्त है जिस प्रकार कैबिनेट मंत्री को होता है तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी।

DGP बनने के लिए योग्यता क्या है?

बता दें कि जो भी अभ्यर्थी डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस की पोस्ट प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें इस पोस्ट को प्राप्त करने के लिए यूपीएससी यानी की यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की एग्जाम में शामिल होना पड़ता है और यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की एग्जाम में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो।

दसवीं क्लास पास, 12वीं क्लास पास अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते। इसीलिए अगर डीजीपी की पोस्ट आपको प्राप्त करनी है तो किसी भी कोर्स को करके ग्रेजुएशन अवश्य कंप्लीट कर ले।

DGP की सैलरी कितनी होती है?

पहले इनकी सैलरी कम थी परंतु गवर्नमेंट ने सातवें वेतन आयोग को लागू जब से किया है तब से इनकी सैलरी बढ़ाई गई है। वर्तमान के टाइम में डीजीपी को स्टार्टिंग सैलेरी ₹80000 से लेकर के ₹110000 के आसपास प्राप्त हो रही है और इनकी अधिकतम सैलरी ₹180000 से लेकर ₹225000 तक हो सकती है। सैलरी के अलावा इन्हें गवर्नमेंट की तरफ से अन्य कई सुविधाएं दी जाती हैं।

डीजीपी को गवर्नमेंट की तरफ से एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए सरकारी वाहन दिया जाता है, साथ ही इन्हें पेट्रोल खर्चा भी मिलता है। इसके अलावा भी PF  और ग्रेजुएटी भी मिलती है। इनके लिए टोल टैक्स फ्री होता है। घर का काम करने के लिए इन्हें बावर्ची भी मिलते हैं, साथ ही अंगरक्षक भी गवर्नमेंट इन्हें देती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको DGP क्या होता है? और DGP Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is DGP Full Form In Hindi, DGP Kya Hai और Full Form Of DGP In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको DGP (Director General Of Police) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके DGP Kya Hai और DGP Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi