IRCTC क्या होता है? IRCTC का फुल फॉर्म क्या होता है? IRCTC Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे IRCTC का फुल फॉर्म क्या होता है? (IRCTC Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि अगर आपने रेलवे का टिकट ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बुक किया होगा तो आपने देखा होगा कि टिकट के पीछे आईआरसीटीसी लिखा हुआ होता है। आईआरसीटीसी आपको रेलवे स्टेशन पर भी कही ना कही अवश्य लिखा हुआ दिखाई देता है, क्योंकि यह रेलवे के साथ मिलकर के काम करने वाली एक ऐसी संस्था है जो मुख्य तौर पर रेलवे के कैटरिंग और टूरिज्म की व्यवस्थाओं को देखती है।

आईआरसीटीसी की अपनी खुद की एक ऑफिशियल वेबसाइट भी है जिसके जरिए रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं साथ ही आईआरसीटीसी का ऐजंट बन करके कमाई भी कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि IRCTC का मतलब क्या होता है, IRCTC Ka Full Form Kya Hota Hai, IRCTC Meaning In Hindi, What Is IRCTC Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

IRCTC का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is IRCTC Full Form In Hindi?

Irctc Full Form
Irctc Full Form

IRCTC : Indian Railway Catering and Tourism Corporation

IRCTC का Full Form “Indian Railway Catering and Tourism Corporation” होता है। हिंदी में IRCTC का फुल फॉर्म “भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम” होता है। IRCTC रेलवे की ही एक सपोर्टिव कंपनी है, जो अलग-अलग प्रकार की सर्विस देने का काम करती है। आप IRCTC के साथ जुड़कर के कमाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको IRCTC का एजेंट बनना पड़ेगा। इसके अलावा IRCTC ऑनलाइन टिकट बुक करने की सर्विस भी देती है। वहीं यह यात्रियों के खानपान की भी देखरेख करती है।

IRCTC की स्थापना कब हुई?

इसकी स्थापना साल 1999 में 27 सितंबर के दिन इंडियन रेलवे की सहयोगी कंपनी के तौर पर हुई थी। इसकी स्थापना को 22 साल हो चुके हैं। बात करें अगर इसके हेड क्वार्टर की तो इसका हेड क्वार्टर भारत देश के दिल्ली राज्य में स्थित है और यह पूरे इंडिया भर में अपनी सर्विस देती है। वर्तमान में इसके चेयरमैन रजनी हसीजा है

IRCTC का मतलब क्या है?

इंडिया में अगर आईआरसीटीसी की सर्विस के बारे में बात की जाए तो यह लगभग रेलवे के जितने भी मंडल हैं उन सभी जगह पर अपनी सर्विस दे रही है। इसके उद्देश्य के बारे में बात करें तो इसका मुख्य उद्देश्य है रेलवे के जरिए यात्रा करने वाले लोगों को केटरिंग और यात्रा से संबंधित सुविधा तथा सहायता देना। आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट भी है।

जिसके जरिए आप इसके द्वारा दी जाने वाली सभी सर्विस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसी वेबसाइट पर आप टिकट बुक करने के लिए अपना अकाउंट भी बना सकते हैं। इसके अलावा इसकी एंड्राइड एप्लीकेशन भी उपलब्ध है। इसलिए जो लोग वेबसाइट की जगह पर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आईआरसीटीसी की सर्विस प्राप्त करना चाहते हैं, वह इसकी एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें?

बता दे कि आईआरसीटीसी की एप्लीकेशन सभी प्लेटफार्म पर उपलब्ध हैं। इसीलिए आप अपने फोन के वर्जन के हिसाब से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप आईआरसीटीसी की एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है और ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स पर टैप करके आईआरसीटीसी लिखना है और सर्च करना है। अब एप आपकी स्क्रीन पर आ गई होगी।

अब इंस्टॉल की जो बटन दिखाई दे रही है, उसे दबा दें। बस इतना करते ही आईआरसीटीसी एंड्राइड एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी। एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाने के बाद एप्लीकेशन को ओपन करके उसमें अपने यूजर नेम और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन कर ले और अगर आपका अकाउंट नहीं है, तो अकाउंट बना ले।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको IRCTC क्या होता है? और IRCTC Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is IRCTC Full Form In Hindi, IRCTC Kya Hai और Full Form Of IRCTC In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके IRCTC Kya Hai और IRCTC Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment