IRDA क्या होता है? IRDA का फुल फॉर्म क्या होता है? IRDA Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे IRDA का फुल फॉर्म क्या होता है? (IRDA Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि आईआरडीए एक इंस्टिट्यूट है, जो इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा सर्टिफाइड है। असल में देखा जाए तो यह एक एजेंसी है और इसका संचालन हमारे देश की सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा किया जाता है। आईआरडीए इंडिया में इंश्योरेंस की नीतियों को बनाने तथा सभी इंश्योरेंस कंपनी की नीतियों की निगरानी करने का काम करती है।

इंडिया में इंश्योरेंस इंडस्ट्री को कंट्रोल करने का काम भी इसी इंस्टिट्यूट के द्वारा किया जाता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि IRDA का मतलब क्या होता है, IRDA Ka Full Form Kya Hota Hai, IRDA Meaning In Hindi, What Is IRDA Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

IRDA का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is IRDA Full Form In Hindi?

Irda Full Form
Irda Full Form

IRDA : Insurance Regulatory and Development Authority of India

IRDA का Full Form “Insurance Regulatory and Development Authority of India” होता है हिंदी में IRDA का फुल फॉर्म “बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण” होता है। यह इंडियन गवर्नमेंट की एक इंस्टिट्यूट है। इंडिया की सेंट्रल गवर्नमेंट ने आईआरडीए का निर्माण इंडिया में इंश्योरेंस बिजनेस से संबंधित सभी कंपनियों को पूर्ण रूप से संचालित और कंट्रोल करने के लिए किया है। आईआरडीए एक पूर्ण रूप से भारत सरकार के अंतर्गत काम करने वाली एजेंसी है।आईआरडीए को इरडा भी कहा जाता है।

IRDA का मतलब क्या है?

वास्तव में देखा जाए तो यह एक एजेंसी है और इसका संचालन हमारे देश की सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा किया जाता है। आईआरडीए इंडिया में इंश्योरेंस की नीतियों को बनाने तथा सभी इंश्योरेंस कंपनी की नीतियों की निगरानी करने का काम करती है। इंडिया में इंश्योरेंस इंडस्ट्री को कंट्रोल करने का काम भी इसी इंस्टिट्यूट के द्वारा किया जाता है।

आईआरडीए का उद्देश्य क्या है?

आईआरडीए का उद्देश्य निम्नानुसार है।

  • आईआरडीए पॉलिसी धारकों के हितों को और उनके अधिकारों को बढ़ावा देने का काम करती है।
  • बीमा प्रोडक्ट की धोखाधड़ी को रोकने का काम और वास्तविक दावों का तुरंत निपटान करने का काम भी आईआरडीए इंस्टिट्यूट ही करती है।
  • इंश्योरेंस से निपटने वाले वित्तीय मार्केट में ट्रांसपेरेंसी और उचित आचार संहिता के कामों को भी आईआरडीए इंस्टिट्यूट ही करती है।
  • बीमा इंडस्ट्री के डेवलपमेंट को बढ़ावा देने का काम और उसे कंट्रोल करने का काम भी IRDA इंस्टिट्यूट ही करता है।

आईआरडीए की संरचना क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि IRDA टोटल 10 लोगों का ग्रुप है, जो निम्नानुसार है।

  • इसमें एक अध्यक्ष होता है जिसका कार्यकाल 5 साल होता है और उसकी उम्र 60 साल होती है।
  • इसमें 5 पूर्णकालिक मेंबर होते हैं जिनका कार्यकाल 5 साल का होता है और उनकी अधिकतम उम्र 62 साल होती है।
  • इसमें चार अंशकालीन मेंबर होते हैं, जिनका कार्यकाल 5 साल से ज्यादा नहीं होता है।
  • आईआरडीए के मेंबर और आईआरडीए के अध्यक्ष को हमारे भारत देश की सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा पोस्ट किया जाता है

आईआरडीए बनाने का इरादा क्या है?

IRDA यानी कि Insurance Regulatory and Development Authority of India, एक इंस्टिट्यूट है,जिसे बनाने का इरादा “आपके हितों की रक्षा करना” है

आईआरडीए की ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

आईआरडीए की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irdai.gov.in/ है।

आईआरडीए का हेड क्वार्टर कहां है?

बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण इंस्टिट्यूट का हेड क्वार्टर हमारे देश के तेलंगाना राज्य के हैदराबाद शहर में स्थित है।

आईआरडीए की स्थापना किस अधिनियम के तहत की गई?

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया इंस्टिट्यूट की स्थापना साल 1999 के संसद के अधिनियम आईआरडीए अधिनियम के तहत की गई थी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको IRDA क्या होता है? और IRDA Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is IRDA Full Form In Hindi, IRDA Kya Hai और Full Form Of IRDA In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको IRDA (Insurance Regulatory and Development Authority of India) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके IRDA Kya Hai और IRDA Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment