IFS क्या होता है? IFS का फुल फॉर्म क्या होता है? IFS Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे IFS का फुल फॉर्म क्या होता है? (IFS Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि लोग अपने-अपने इंटरेस्ट के हिसाब से अपना कैरियर सिलेक्ट करते हैं। जैसे कुछ लोग डॉक्टर, वकील या फिर इंजीनियर बनने का सपना देखते हैं तो कई लोग ऐसे भी होते हैं जो एक IFS की पोस्ट को प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईएफएस की पोस्ट काफी बड़ी पोस्ट मानी जाती है

इस पोस्ट को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को काफी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि IFS का मतलब क्या होता है, IFS Ka Full Form Kya Hota Hai, IFS Meaning In Hindi, What Is IFS Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

IFS का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is IFS Full Form In Hindi?

Ifs Full Form
Ifs Full Form

IFS : Indian Forest Service

IFS का Full Form “Indian Forest Service” होता है हिंदी में IFS का फुल फॉर्म “इंडियन फॉरेस्ट सर्विस” होता है। यह भारतीय वन सर्विस से संबंधित एक पोस्ट होती है। यह काफी इंपोर्टेंट और बड़ी पोस्ट मानी जाती है।आईएफएस को हिंदी में “भारतीय वन सेवा” के नाम से पहचाना जाता है।

IFS Officer बनने के लिए योग्यता

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर बनने के लिए अभ्यर्थी को निम्न में से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन करना जरूरी है।

  • मैथमेटिक्स
  • केमिस्ट्री
  • फिजिक्स
  • बायोलॉजी
  • प्लांट साइंस
  • एनिमल साइंस
  • एनिमल इंजीनियरिंग
  • एग्रीकल्चर

IFS बनने के लिए आयु सीमा

IFS की पोस्ट को प्राप्त करने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की कम से कम उम्र 21 साल और अधिक से अधिक उम्र 30 साल होनी चाहिए और जो लोग आरक्षण की श्रेणी में आते हैं जैसे कि अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति तथा ओबीसी समुदाय के लोग, उन्हें संविधान में दिए गए आरक्षण के तहत उम्र सीमा में छूट दी जाती है। उम्र सीमा में छूट प्राप्त करने के लिए उन्हें आरक्षण के सर्टिफिकेट को पेश करना आवश्यक है।

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस का काम कया है?

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस का काम निम्नानुसार है।

  • जो व्यक्ति इस पोस्ट को प्राप्त करता है, उसे हाई लेवल पर सही डिसीजन लेने होते हैं।
  • कभी-कभी इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर को वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के लिए भी तैनात किया जाता है, साथ ही अभ्यर्थी को फील्ड में भी ड्यूटी और पोस्टिंग दी जाती है।
  • इस पोस्ट को प्राप्त करने के बाद उम्मीदवार को नेशनल पार्क, एनिमल/ एनवायरमेंटल उद्यान में पोस्टिंग दी जाती है।

आईएफएस ऑफिसर की सैलरी क्या होती है?

इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर की महीने की सैलरी तकरीबन ₹55,000 से लेकर ₹60,000 के आसपास होती है।इसके अलावा भी इन्हें अन्य कई सरकारी फायदे प्राप्त होते हैं, क्योंकि यह एक सरकारी नौकरी होती है।

आईएफएस का मतलब क्या है?

भारतीय वन सेवा यानी की इंडियन फॉरेस्ट सर्विस की शुरुवात 1864 में ब्रिटिश काल में इंपीरियल फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के तौर पर की गई थी।

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस का गठन किसके द्वारा और कब किया गया?

साल 1951 के ऑल इंडिया इंडियन सर्विस अधिनियम के अंतर्गत इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा भारतीय वन सेवा यानी की इंडियन फॉरेस्ट सर्विस का साल 1966 में गठन किया गया।

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस कब सामने लाई गई थी?

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑल इंडिया सर्विस एक्ट 1951 के तहत साल 1966 में सामने लाई गई थी।

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस को चालू करने का उद्देश्य

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस को चालू करने का अहम उद्देश्य भारतीय जंगलों का वैज्ञानिक ढंग से मैनेजमेंट करना था। इंडियन फारेस्ट ऑफिसर बनने के लिए व्यक्ति को यूपीएससी की एग्जाम को पास करना पडता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको IFS क्या होता है? और IFS Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is IFS Full Form In Hindi, IFS Kya Hai और Full Form Of IFS In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको IFS (Indian Forest Service) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके IFS Kya Hai और IFS Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment