SSB क्या होता है? SSB का फुल फॉर्म क्या होता है? SSB Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे SSB का फुल फॉर्म क्या होता है? (SSB Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि कंपटीशन एग्जाम में अक्सर कुछ ऐसे सवाल आते हैं, जिनका जवाब देना हमारे लिए कठिन हो जाता है। हालांकि वह सवाल काफी आसान से होते हैं परंतु जब हमें उसके बारे में पता ही नहीं होता है, तो हम उस सवाल का जवाब कैसे दे पाएंगे। अक्सर कंपटीशन एग्जाम में फुल फॉर्म पूछे जाते हैं।

ऐसे में हमें ज्यादा से ज्यादा शार्ट फॉर्म और फुल फॉर्म के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि SSB का मतलब क्या होता है, SSB Ka Full Form Kya Hota Hai, SSB Meaning In Hindi, SSB का मतलब क्या है, What Is SSB Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

SSB का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is SSB Full Form In Hindi?

Ssb Full Form
Ssb Full Form

SSB : Service Selection Board

SSB का Full Form “Service Selection Board” होता है हिंदी में SSB का फुल फॉर्म “सर्विसेस सिलेक्शन बोर्ड” होता है। यह एक प्रकार का इंटरव्यू होता है। अगर आप सेना में सिलेक्शन पाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको एसएसबी का इंटरव्यू देना होता है।

एसएसबी का क्या मतलब है?

अगर कोई व्यक्ति परमानेंट ऑफिसर या फिर टास्क ऑफिसर बनना चाहता है, तो उसे ऑफिसर रैंक पाने के लिए एसएसबी का इंटरव्यू देना जरूरी होता है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एसएसबी का इंटरव्यू हमारे देश में होने वाले सबसे कठिन इंटरव्यू में से एक गिना जाता है। इस इंटरव्यू को 10 परसेंट में से मुश्किल से मुश्किल 6 परसेंट लोग ही पास कर पाते हैं और इसी बात से आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आखिर एसएसबी का इंटरव्यू कितना ज्यादा टफ और हार्ड होता है।

एसएसबी इंटरव्यू में जाने के लिए क्या करें?

एसएसबी में शामिल होने के लिए आपको इंडियन गवर्नमेंट की रक्षा मंत्रालय के द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली आर्मी रिक्रूटमेंट यानी कि सेना भर्ती की परीक्षा को पास करना आवश्यक होता है। एसएसबी इंटरव्यू के लिए अभ्यर्थी को एनडीए, सीडीएस,AFCAT, TES, SSC (T) और UES जैसी एग्जाम को पास करना होता है। कभी-कभी कुछ अभ्यर्थी को डायरेक्ट लेटर के द्वारा एसएसबी इंटरव्यू के लिए Callout किया जाता है।

जब अभ्यर्थियों को एसएसबी की तरफ से एसएसबी के इंटरव्यू का कॉल लेटर प्राप्त होता है,तो कॉल लेटर में दिए गए तारीख के दिन अभ्यर्थी को एसएसबी के सेंटर पर जाना होता है। सएसबी के सेंटर पर जाने के लिए अभ्यर्थी को गवर्नमेंट की तरफ से यात्रा भत्ता दिया जाता है।

एसएसबी का इंटरव्यू कितने दिन तक होता है?

आपको बता दें कि एसएसबी का इंटरव्यू पूरे 5 दिनों तक चलता है।

एसएसबी के इंटरव्यू में कौन सी परीक्षा ली जाती है?

एसएसबी के इंटरव्यू में अभ्यर्थी के 80% एजुकेशन और 20% फिजिकल फिटनेस की एग्जाम ली जाती है।

एसएसबी इंटरव्यू का आयोजन कौन करता है?

सर्विस सिलेक्शन बोर्ड के द्वारा एसएसबी का इंटरव्यू आयोजित होता है।

एसएसबी किसके अंतर्गत काम करती है?

एसएसबी भी हमारे देश के रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत काम करती है।

एसएसबी के कितने सेंटर है?

पूरे देश भर में एसएसबी के टोटल 11 सेंटर है, जहां पर कैंडिडेट का इंटरव्यू लिया जाता है।

एसएसबी इंटरव्यू पास करने के बाद क्या होता है?

जो अभ्यर्थी सफलतापूर्वक 5 दिनों के एसएसबी के इंटरव्यू को पास कर लेते हैं, उन्हें उसके बाद फिर ट्रेनिंग पर भेज दिया जाता है।

भारत में एसएसबी ट्रेनिंग सेंटर कितने हैं

हमारे इंडिया में एसएसबी के टोटल 8 ट्रेनिंग सेंटर है, जहां पर एसएसबी इंटरव्यू पास आउट कैंडिडेट को ट्रेनिंग प्रदान की जाती है और ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उसे उसकी पोस्ट पर पोस्टिंग दे दी जाती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको SSB क्या होता है? और SSB Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is SSB Full Form In Hindi, SSB Kya Hai और Full Form Of SSB In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको SSB (Service Selection Board) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके SSB Kya Hai और SSB Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment