MLA क्या होता है? MLA का फुल फॉर्म क्या होता है? MLA Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे MLA का फुल फॉर्म क्या होता है? (MLA Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे देश को एक लोकतांत्रिक देश कहा जाता है, क्योंकि हमारे देश में जनता के द्वारा वोट किए जाने पर जो व्यक्ति चुनाव जीतता है,उसे विभिन्न प्रकार के पॉलिटिकल पद प्राप्त होते हैं। देश में प्रशासन का मैनेजमेंट करने के लिए कार्यकारी प्रणाली को मुख्य तौर पर 3 लेवल में बांटा गया है, जिसमें पहले लेवल में सेंट्रल गवर्नमेंट आती है।

दूसरे लेवल में स्टेट गवर्नमेंट आती है और तीसरे लेवल में पंचायत तथा नगरपालिका आती है। मान सम्मान पैसे शोहरत से भरपूर राजनीति  को लोग आज कैरियर बनाने की तरफ रुचि दिखा रहे हैं यदि आप भी पॉलिटिक्स में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि MLA का मतलब क्या होता है, MLA Ka Full Form Kya Hota Hai, MLA Meaning In Hindi, What Is MLA Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

MLA का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is MLA Full Form In Hindi?

Mla Full Form
Mla Full Form

MLA :  Member of Legislative Assembly

MLA का Full Form “Member of Legislative Assembly” होता है। हिंदी में MLA का फुल फॉर्म “विधानसभा सदस्य” होता है। इनका चुनाव जनता के द्वारा किया जाता है। जनता जब किसी निर्वाचन क्षेत्र से किसी एक व्यक्ति को चुनाव जितवा देती है, तो वह मेंबर ऑफ लेजिसलेटिव असेंबली यानी की विधानसभा का सदस्य बन जाता है।

विधानसभा के सदस्य को अंग्रेजी के शार्ट नेम के आधार पर एमएलए कहा जाता है। एक विधानसभा में बहुत सारे विधायक होते हैं और उन्हें विधायकों में से किसी एक विधायक को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।

MLA का फुल फॉर्म क्या है?

जो व्यक्ति जनता के द्वारा विधानसभा के सदस्य के तौर पर चुना जाता है,उसे एमएलए कहा जाता है। इंडिया के लगभग सभी राज्यों में अलग-अलग समय पर हर 5 साल में विधानसभा के चुनाव होते हैं और पॉपुलेशन के हिसाब से सभी राज्य को अलग-अलग इलेक्शन फील्ड में बांटा गया है। हर निर्वाचन क्षेत्र से सिर्फ एक ही व्यक्ति को एमएलए के पद पर चुना जाता है। हालांकि किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में 1 से अधिक लोग इस पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं,परंतु उनमें से जिसकी जीत होती है,उसी व्यक्ति को यह पद प्रदान किया जाता है।

एमएलए के पद के लिए यह जरूरी नहीं है कि उसका संबंध किसी राजनीतिक पार्टी से हो,वह चाहे तो निर्दलीय भी एमएलए का चुनाव लड़ सकता है।जो व्यक्ति बिना किसी पार्टी के झंडे के तहत एमएलए का चुनाव लड़ता है उसे स्वतंत्र उम्मीदवार या फिर निर्दलीय उम्मीदवार कहा जाता है और जो व्यक्ति चुनाव में जीत प्राप्त कर लेता है,उसे उस इलाके का विधायक कहा जाता है।

एमएलए बनने की योग्यता क्या है?

एमएलए बनने के लिए व्यक्ति के अंदर निम्न योग्यताएं होनी चाहिए।

  • एमएलए बनने के लिए व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • जो व्यक्ति एमएलए के पद पर चुनाव लड़ना चाहता है उसकी उम्र 25 साल से कम नहीं होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास उस राज्य से संबंधित किसी भी इलेक्शन फील्ड का इलेक्शन कार्ड होना चाहिए।
  • एमएलए का चुनाव लड़ने वाले व्यक्ति का मानसिक तौर पर स्वस्थ होना आवश्यक है।

एमएलए कैसे बनते हैं?

मेंबर ऑफ लेजिसलेटिव असेंबली बनने के लिए व्यक्ति को विधानसभा के इलेक्शन में भाग लेना होता है। वह चाहे किसी पार्टी के झंडे के तले इसमें भाग ले सकता है या फिर स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर भी चुनाव लड़ सकता है।

इस चुनाव में जनता जिसे सबसे ज्यादा मत प्रदान करती है, वह विजई होता है और वह एमएलए का पद प्राप्त कर लेता है।मेंबर ऑफ लेजिसलेटिव असेंबली का चुनाव जीतने के लिए आपकी जनता के बीच अच्छी पकड़ और पहचान होनी चाहिए, ताकि जनता आपको ज्यादा से ज्यादा वोट दें। अगर आपने अपने निर्वाचन क्षेत्र में अच्छा काम किया है तो जनता आपको अवश्य वोट देगी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको MLA क्या होता है? और MLA Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is MLA Full Form In Hindi, MLA Kya Hai और Full Form Of MLA In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको MLA (Member of Legislative Assembly) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके MLA Kya Hai और MLA Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment