MOU क्या होता है? MOU का फुल फॉर्म क्या होता है? MOU Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे MOU का फुल फॉर्म क्या होता है? (MOU Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि आपने अक्सर टीवी में या फिर अखबारों में यह देखा होगा कि किसी कंपनी में किन्ही दो लोगों के बीच एमओयू साइन किया गया या फिर किसी दो देशों के बीच में एमओयू साइन किया गया। इसके अलावा किसी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट ने किसी प्लेसमेंट एजेंसी के साथ एमओयू साइन किया।

ऐसे में आपको यह जानने की प्रबल इच्छा होती होगी कि, भला यह एमओयू आखिर होता क्या है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि MOU का मतलब क्या होता है, MOU Ka Full Form Kya Hota Hai, MOU Meaning In Hindi, What Is MOU Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

MOU का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is MOU Full Form In Hindi?

Mou Full Form
Mou Full Form

MOU : Memorandum of Understanding

MOU का Full Form “Memorandum of Understanding” होता है। हिंदी में MOU का फुल फॉर्म “समझौता ज्ञापन” होता है। यह किसी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट और किसी एजेंसी के बीच भी हो सकता है, किसी दो राजनीतिक पार्टियों के बीच में भी हो सकता है या फिर किसी दो कंपनियों के बीच में भी हो सकता है।

MOU का मतलब क्या है?

क्या आप जानते हैं कि एमओयू को अमेरिका में लेटर ऑफ इंटेंट कहकर बुलाया जाता है जिसका छोटा नाम होता है एलओआई। सामान्य तौर पर यह किसी दो पार्टियों के बीच में होता है या फिर 2 से अधिक पार्टियों के बीच में होता है। एम ओ यू का हिंदी में मतलब होता है समझौता करना या फिर करार करना।

इसे हम आपको उदाहरण देकर समझाते हैं कि मान लिजिए आप किसी कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं और आपके कॉलेज में कैंपस प्लेसमेंट की सुविधा है। ऐसे में आपका कॉलेज किसी ऐसी कंपनी के साथ करार करेगा जो ग्रेजुएशन पूरी कर चुके विद्यार्थियों को नौकरी देने के लिए कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन करेगी।

इस प्रकार आपके कॉलेज और उस कंपनी के बीच एमओयू साइन होगा जिसके अंतर्गत कुछ शर्ते होंगी और उन शर्तों का पालन आपके कॉलेज को भी करना पड़ेगा और उस कंपनी को भी करना पड़ेगा, जो आपके कॉलेज में कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन करेगी।

MOU सिर्फ कॉलेज के बीच में ही नहीं होता है बल्कि यह दो राजनीतिक पार्टियों के बीच में भी होता है, दो नेताओं के बीच में भी होता है साथ ही हर उस चीज के बीच में होता है जो आपस में किसी बात को लेकर समझौता करती हैं।

MOU का उपयोग क्या है?

एमओयू का प्रमुख उपयोग ऐसे लोगों के द्वारा किया जाता है जो किसी पार्टी के साथ कोई समझौता करते हैं। इस समझौते में जो भी बातें शामिल होती है, उनका पालन दोनों पार्टियों को करना होता है।

इसके अलावा विभिन्न कंपनिया भी इसका इस्तेमाल दूसरी कंपनियों के साथ समझौता करने के लिए करती हैं। कुल मिलाकर एमओयू का आधार यही है कि इसमें जो भी शर्त शामिल होंगी, उसका पालन दोनों पार्टियों को, दोनों कंपनियों को या फिर दोनों व्यक्तियों को करना पड़ेगा। यह कानूनी रूप से भी लीगल होता है क्योंकि इसमें दस्तावेज पर दोनों पार्टियों की साइन होती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको MOU क्या होता है? और MOU Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is MOU Full Form In Hindi, MOU Kya Hai और Full Form Of MOU In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको MOU (Memorandum of Understanding) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके MOU Kya Hai और MOU Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment