MSP क्या होता है? MSP का फुल फॉर्म क्या होता है? MSP Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे MSP का फुल फॉर्म क्या होता है? (MSP Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे भारत देश के किसानों के द्वारा पिछले कई सालों से फसलों पर एमएसपी की मांग की जा रही है और इसके लिए समय-समय पर किसान संगठनों के द्वारा कई आंदोलन भी किए जाते रहते हैं। अगर संक्षेप में बताए तो एमएसपी लागू हो जाने से किसानों को गवर्नमेंट ने जिस फसल पर जो एमएसपी लागू किया है वह दाम मिलेगा। एमएसपी को लेकर के कई लोगों के अपने अपने तर्क हैं।

कुछ लोगों का कहना है कि एमएसपी लागू हो जाने से देश में अराजकता फैल सकती है तो कई लोग यह कहते हैं कि इससे किसानों को फायदा होगा और उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि MSP का मतलब क्या होता है, MSP  Ka Full Form Kya Hota Hai, MSP Meaning In Hindi, What Is MSP Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

MSP का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is MSP Full Form In Hindi?

Msp Full Form
Msp Full Form

MSP : Minimum Support Price

MSP का Full Form “Minimum Support Price” होता है। हिंदी में MSP का फुल फॉर्म “न्यूनतम समर्थन मूल्य” होता है। एमएसपी को एमएसपी कानून के तहत लागू करने के लिए कहा जा रहा है। अगर एमएसपी लागू हो जाती है तो हर फसल का एक निश्चित बिक्री दाम तय हो जाएगा और वह फसल उसी दाम पर बेची जाएगी।

MSP का मतलब क्या है?

एमएसपी के तहत गवर्नमेंट यह करने वाली है कि वह जितनी भी फसलें एमएसपी के अंदर शामिल की जाएंगी, उन सभी फसलों का एक निश्चित दाम तय कर देगी। इससे किसानों को यह फायदा होगा कि जब वह अपनी फसलें मंडी में बेचने के लिए जाएंगे तो गवर्नमेंट ने जिन फसलों को एमएसपी में शामिल किया है और उनकी जो एमएसपी कीमत रखी गई है, किसान उसी कीमत पर वह फसल बेचेंगे।

कई लोग यह सोचते हैं कि इससे किसानों को नुकसान होगा तो बता दे कि नहीं इससे किसानों को फायदा ही होगा। गवर्नमेंट ने इसमें ऐसी व्यवस्था की है कि किसानों को नुकसान हो ही ना और उन्हें अपनी फसलों के अच्छे दाम मिले ताकि उनकी आर्थिक उन्नति हो और देश के किसानों का जीवन स्तर ऊंचा उठे।

MSP कौन तय करता है?

इंडियन गवर्नमेंट के अंतर्गत कई डिपार्टमेंट काम करते हैं। खेती से संबंधित कानून बनाने का अधिकार गवर्नमेंट ने द कमीशन फॉर एग्रीकल्चर कॉस्ट एंड प्राइस नाम की संस्था को दिया हुआ है। बता दें कि इसी संस्था के द्वारा एमएसपी को तय किया जाता है। यह कोई प्राइवेट संस्था नहीं है बल्कि यह एक गवर्नमेंट संस्था है जो इंडियन सेंट्रल गवर्नमेंट के अंतर्गत अपना काम करती है।

ऐसी कई फसलें हैं जिनका एमएसपी द कमीशन फॉर एग्रीकल्चर कॉस्ट एंड प्राइस के द्वारा तय किया जाता है परंतु गन्ना एकमात्र ऐसी फसल है जो इसके अंतर्गत नहीं आती है। गन्ने की फसल का एमएसपी दाम क्या होगा, यह गन्ना डिपार्टमेंट निश्चित करता है।

एमएसपी के बारे में जानने के बाद कई लोग यह भी जानना चाहते हैं कि ऐसी कौन सी फसलें हैं, जो एमएसपी के तहत शामिल हैं, तो बता दे कि अभी तक एमएसपी के अंतर्गत सिर्फ 23 फसलों को ही गवर्नमेंट के द्वारा शामिल किया गया है। इन 23 फसलों में 7 प्रकार के अनाज हैं और 5 प्रकार के तिलहन हैं तथा कुछ अन्य फसलें भी इसमें एडेड हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको MSP क्या होता है? और MSP Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is MSP Full Form In Hindi, MSP Kya Hai और Full Form Of MSP In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको MSP (Minimum Support Price) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके MSP Kya Hai और MSP Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment