XML क्या होता है? XML का फुल फॉर्म क्या होता है? XML Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे XMLका फुल फॉर्म क्या होता है? (XML Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि अगर आपने कभी इंटरनेट पर फाइल अपलोड करने की कोशिश की होगी तो आपको वहां पर फाइल के कई प्रकार दिखाई दिए होंगे, उसी में से एक प्रकार एक्सएमएल का भी होगा। वैसे तो लोग इसके बारे में ज्यादा जानने में इंटरेस्ट नहीं रखते हैं।

क्योंकि यह उनकी नजरों के सामने इतनी बार आ चुका होता है कि, उन्हें यह नॉर्मल लगता है परंतु कुछ लोग ऐसे होते हैं जो यह जानना चाहते हैं कि भला एक्सएमएल आखिर क्या है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि XML का मतलब क्या होता है, XML Ka Full Form Kya Hota Hai, XML Meaning In Hindi, What Is XML Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

XML का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is XML Full Form In Hindi?

Xml Full Form
Xml Full Form

XML : Extensible Markup Language

XML का Full Form “Extensible Markup Language” होता है। हिंदी में XML का फुल फॉर्म “एक्सटेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज” होता है। सामान्य इंफॉर्मेशन के लिए इसका फुल फॉर्म जानना तो आवश्यक होता ही है परंतु यह तब और भी ज्यादा आवश्यक बन जाता है, जब आप किसी कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं।

क्योंकि कॉम्पिटेटिव एग्जाम में कुछ प्रश्न ऐसे आते हैं जो दिखने में तो काफी आसान होते हैं परंतु उनका फुल फॉर्म हमें शायद ही पता होता है। XML का फुल फॉर्म भी अधिकतर कंपटीशन एग्जाम में पूछा जाता है। इसीलिए आपको इसका फुल फॉर्म पता कर लेना चाहिए। हिंदी में XML को एक्सटेंसिबल मार्कअप भाषा कहा जाता है।

XML क्या हैं?

बता दें कि जिस प्रकार जावा एक कोडिंग लैंग्वेज होती है, उसी प्रकार यह भी एक कोडिंग लैंग्वेज है और अधिकतर एक्सएमएल कोडिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल तब किया जाता है, जब कोई डेवलपर किसी वेबपेज का निर्माण करता है क्योंकि सबसे अधिक इसका इस्तेमाल वेब पेज को बनाने में ही किया जाता है।

जब कोई डेवलपर वेब पेज बनाने का काम करता है तो अन्य चीजों को तैयार करने के बाद जब वेबपेज के लेआउट या फिर स्ट्रक्चर को बनाने की बारी आती है तब डेवलपर के द्वारा एचटीएमएल का इस्तेमाल किया जाता है परंतु आप को यह ज्ञात होना चाहिए कि एचटीएमएल ही वो चीज है जिसकी वजह से अगर हमें किसी डाटा को स्टोर करना होता है तो हम ऐसा नहीं कर पाते हैं क्योंकि इसके पीछे एचटीएमएल कारण बन जाता है।

परंतु इस समस्या का समाधान पाने के लिए साल 1996 में एक रिसर्च हुई और उस रिसर्च ने एचटीएमएल की लिमिटेशन को खत्म कर दिया। उसी रिसर्च के फल स्वरुप XML लैंग्वेज को वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्सियम के जरिए बनाया गया। जब XML जैसी मार्कअप लैंग्वेज का आविष्कार हो गया, तो उसके बाद से हम वेब पेज में अपने डाटा को स्टोर करने लगे, साथ ही लोग XML आ जाने के बाद किसी भी डाटा को वेबपेजे से यहां वहां भेजने लगे।

XML क्यों विकसित किया गया था?

जब तक XML नहीं आया था तब तक एचटीएमएल ही वह चीज थी, जिसका इस्तेमाल Markup Language के तौर पर होता था परंतु जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि एचटीएमएल हमें वेब पेज पर अपने डाटा को स्टोर करने की परमिशन नहीं देता था।

इसलिए ऐसी Markup लैंग्वेज की आवश्यकता पड़ी जो वेब पेज पर डाटा को Store करने की परमिशन भी दे, साथ ही उसे यहां से वहां हेरफेर करने की भी सुविधा दें और इसी आवश्यकता को समझते हुए डेवलपर के द्वारा रिसर्च करके XML को बनाया गया।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको XML क्या होता है? और XML Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is XML Full Form In Hindi, XML Kya Hai और Full Form Of XML In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको XML (Extensible Markup Language) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके XML Kya Hai और XML Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi