USB क्या होता है? USB का फुल फॉर्म क्या होता है? USB Full Form In Hindi की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे USB का फुल फॉर्म क्या होता है? (USB Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की USB का उपयोग आपने कभी ना कभी किया होगा? जब भी आपको एक device से दूसरे device को connect करना होता है, data transfer करना होता है तो इसके लिए USB केबल बहुत ही उपयोगी  है।

यूएसबी केबल आपको एक device को दूसरे device को जोड़ने के लिए एक सरल तरीका है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि USB क्या होता है, USB Ka Full Form Kya Hota Hai, USB Meaning In Hindi, What Is USB Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

USB का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is USB Full Form In Hindi?

Usb Full Form in Hindi
Usb Full Form in Hindi

USB : Universal Serial Bus

USB का Full Form Universal Serial Bus होता है। हिंदी में USB का फुल फॉर्म यूनिवर्सल सीरियल बस होता है। USB एक cable wire है। यह यूएसबी केबल वायर दो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बीच connection बनाता है जैसे आपका पर्सनल कम्प्यूटर और आपका मोबाइल।

USB को data transfer और  माउस, कीबोर्ड, प्रिंटर, disk drive और मीडिया प्लेयर जैसे साधन को electronic power transfer करने के लिए बनाया गया है।

जैसा कि आपको पहले बताया की यूएसबी को एक device से दूसरे device से connect करने के हेतु से USB को 1994 में सात कंपनी ग्रुप ने मिलकर इसको बनाया जिसमें Compaq, DEC, आईबीएम, माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल, NEC और Nortel ने मिलकर बनाया है।

USB को कंप्यूटर से कनेक्ट कैसे करे?

USB को कंप्यूटर से connect करने के लिए सबसे पहले पीसी के USB पोर्ट में USB डिवाइस डालें। दूसरे छोर को आपके दूसरे device में डाले। जब आप यूएसबी को insert करते है उसके बाद यह ऑटोमैटिक डिवाइस का पता लगा लेगा।

एक बात का ध्यान रखे की, USB Device को कंप्यूटर में डालने के बाद Computer को रिबूट करना जरूरी नहीं है। इसके अलावा USB (Universal Serial Bus) के अलग अलग साइज में उपलब्ध है।

  1. Type A USB
  2. Type B USB
  3. Type C USB
  4. Micro size USB
  5. Mini size USB
  6. Standard size USB

USB के फायदे

USB में आपको बाहर से कोई power देने की जरूरत नहीं है और इसमें बहुत ही low power consumption होता है।

  • यूएसबी दूसरे के मुकाबले less expensive है।
  • यूएसबी को use करना बहुत ही easy है।
  • USB पोर्ट वाला हरेक device USB के साथ फिट बैठता है।
  • USB के अलग अलग आकारों का होता है जिससे इसके कनेक्शन भी अलग अलग प्रकार के होते है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको USB क्या होता है? और USB Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is USB Full Form In Hindi, USB Kya Hai और Full Form Of USB In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको USB (Universal Serial Bus) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके USB Kya Hai और USB Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment