URL क्या होता है? URL का फुल फॉर्म क्या होता है? URL Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे URL का फुल फॉर्म क्या होता है? (URL Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आज इंटरनेट पर लाखों वेबसाइट मौजूद है। यदि हम वेबसाइट पर रहे डाटा को उपयोग करना चाहते है तो वेबसाइट का URL याद होना जरूरी है। इन्टरनेट पर URL एक एड्रेस की तरह काम करता है।

यदि आप किसी specific जगह पर पहुंचना चाहते है तो आपको यह url पता होना जरूरी है। क्या आप जानते है कि यह URL कैसे काम करता है? आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि URL क्या होता है, URL Ka Full Form Kya Hota Hai, URL Meaning In Hindi, What Is URL Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है

URL का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is URL Full Form In Hindi?

Url Full Form in Hindi
Url Full Form in Hindi

URL : Uniform Resource Locator

URL का Full Form Uniform Resource Locator होता है। हिंदी में URL का फुल फॉर्म सम स्रोत निर्धारक होता है। दूसरे शब्दों में कहें तो इंटरनेट पर किसी वेब पेज या रिसोर्सेज का एड्रेस भी कहा जाता है, जब हम इसके आगे  http या https का उपयोग करते है तो यह web address के नाम से जाना जाता है।

URL को 1994 में Tim Berners-Lee ने Create किया था। URL एक specific अक्षरों का कॉम्बिनेशन होता है जिसकी मदद से आप World Wide Web के डाटा को एक्सेस कर सकते है।

URL का एक उदाहरण:- https://www.mywebsite.com

यहां पर https सर्वर का प्रकार है और www.mywebsite.com उसका पता है।

Parts of URL

HTTP:- HTTPS URL का सबसे पहला भाग होता है, जिसकी मदद से इटरनेट पर डाटा Transfer  होता है|

WWW:- इसको World Wide Web कहा जाता है जो एक सर्विस है।

Domain Name Or Host Name: URL का दूसरा भाग जिसको डोमेन नाम या फिर होस्ट नाम कहा जाता हैं। जो वेबसाइट का एड्रेस होता है।

Extension :- .com यह डोमेन एक्सटेंशन होता है, जो बताता है की वेबसाइट किस प्रकार की है, किस देश की टारगेटेड है।

URL काम कैसे करता है?

इन्टरनेट में हर वेबसाइट के अपने अपने आईपी एड्रेस होते है। जब आप इंटरनेट पर किसी यूआरएल को सर्च करते है तब वेबसाइट का आईपी एड्रेस उस वेबसाइट के डोमेन नाम के DNS मैनेजमेंट से जुड़ जाता है। इससे आप वेबसाइट का नाम लिखते ही सीधे वेबसाइट पर पहुंच जाते है और आप वेबसाइट का नाम भी आसानी से याद रख सकते है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको URL क्या होता है? और URL Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is URL Full Form In Hindi, URL Kya Hai और Full Form Of URL In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको URL (Uniform Resource Locator) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके URL Kya Hai और URL Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment