TDS क्या होता है? TDS का फुल फॉर्म क्या होता है? TDS Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे TDS का फुल फॉर्म क्या होता है? (TDS Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आज के कुछ महीनों पहले देश में बहुत से लोग सही समय पर टैक्स नहीं भरते थे। टैक्स चोरी होती थी। इससे सरकार की तिजोरी में पैसे कम आते थे। इस प्रकार की Tax चोरी को रोकने के लिए सरकार ने TDS शुरू किया।

आपने देखा होगा कि जब भी आपकी सेलरी आती है,  तो उसमें से कुछ प्रतिशत रकम काट कर दी जाती है। यदि आपके सेलरी से भी यह रकम काट कर दिया है तो आपको TDS के बारे में जरूर जानना चाहिए आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि TDS क्या होता है, TDS Ka Full Form Kya Hota Hai, What Is TDS Full Form In Hindi की जानकारियां हिंदी में तो, आइए जानते है।

TDS का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is TDS Full Form In Hindi?

TDS Full Form in Hindi
TDS Full Form in Hindi

TDS : Tax Deducted at Source

TDS का Full Form Tax Deducted at Source होता हैहिंदी में TDS का फुल फॉर्म स्रोत पर कर कटौती होता है। जब आपकी सैलरी आती है, आप कहीं पर पैसे Invest किया है और इन्हीं से जो Interest आता है, या फिर आप किसी का Rent या Fees देते है तो उन में से में कुछ प्रतिशत टैक्स काट लिया जाता है जिसको TDS कहा जाता है।

TDS ये एक प्रक्रिया है जिससे भारत में Tax लेने के लिए उपयोग की जाती है। इसको Indian Income Tax Act 1961 के under Central Board of Direct Taxes (CBDT) द्वारा मैनेज किया जाता है।

इस डिपार्टमेंट को Indian Revenue Service (IRS) से भी मैनेज होता है। जिसमें कंपनी और कंपनी में काम करने वाले employer से tax collect करने का काम होता है और यह सभी टैक्स सीधे Government Income Tax Department में पहुंचा दिया जाता है।

किस चीज पर TDS काटा जाता है या देना होता है?

TDS अलग अलग चीज पर काटा जाता है जैसे कि सैलरी, ब्याज, Dividend, कमिशन, Rent, Brokerage जैसी चीजों में आप payment करते है तब आपका TDS काटा जाता है।

सरकार हमसे TDS क्यों काटती है?

TDS सरकार हमसे इसलिए काटती है क्योंकि इससे जो रकम जमा होती है उससे सरकार आपको अच्छी सहूलियत दे सके। आपको देश में जो सुविधा उपलब्ध की जाती है उसके लिए सरकार पैसे कहा से लाती है? यह सभी पैसे हमसे ही Tax और TDS के रूप लेती है और इन्हीं पैसे से हमे अच्छी सुविधाएं उपलब्ध करती है।

आखिर में यह समझिए की आप जो टैक्स देते है उसी से देश की सरकार अपनी प्रजा को अच्छी सुविधा उपलब्ध करती हैं और गवर्नमेंट नौकरियात को सेलरी देती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको TDS क्या होता है? और TDS Full Form in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is TDS Full Form In Hindi, TDS kya hai और Full Form Of TDS in Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको TDS (Tax Deducted at Source) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके TDS Kya Hai और TDS Full Form in Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके

More Full Form In Hindi

Leave a Comment