SSD क्या होता है? SSD का फुल फॉर्म क्या होता है? SSD Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे SSD का फुल फॉर्म क्या होता है? (SSD Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि अगर आपने कभी कोई कंप्यूटर या फिर लैपटॉप खरीदा है या फिर आप कंप्यूटर अथवा डेस्कटॉप के बारे में थोड़ा सा भी जानते होंगे,तो आपने कभी ना कभी एसएसडी का नाम अवश्य सुना होगा। क्योंकि यह शब्द वर्तमान समय में काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है

और कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड का एक बड़ा कारण भी बन रहा है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि SSD का मतलब क्या होता है, SSD Ka Full Form Kya Hota Hai, SSD Meaning In Hindi, What Is SSD Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है। 

SSD का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is SSD Full Form In Hindi?

Ssd Full Form
Ssd Full Form

SSD : Solid State Drive

SSD का Full Form “Solid State Drive” होता है हिंदी में SSD का फुल फॉर्म “सॉलिड-स्टेट ड्राइव” होता है। SSD एक प्रकार का स्टोरेज डिवाइस होता है, जो डाटा को संग्रहित करने का काम करता है, साथ ही यह नॉन वोलेटाइल मेमोरी होती है, इसकी सहायता से आप अपने तमाम प्रकार के डाटा को परमानेंट तौर पर सेव कर सकते हैं। साथ ही एसएसडी की सहायता से आप अपने डाटा को आसानी से देख सकते हैं, उसे पढ़ और उसे लिख भी सकते हैं। ऐसा करने पर आपके डाटा को किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान नहीं होगा।

अगर आपने इसमें बहुत सारा डाटा स्टोर करके रखा है, तो इसे आप बहुत जल्दी पा सकते हैं। एसएसडी तब भी काम करती है, जब इसे कोई पावर नहीं मिलती है। इसमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का यूज होता है। एसएसडी की जिंदगी बहुत ही ज्यादा होती है,क्योंकि इसमें कोई भी मूविंग पार्ट नहीं होता है, जिसके कारण इसके डैमेज या फिर खराब होने की संभावना काफी कम होती है?

एसएसडी के फायदे

बता दें SSD के अंदर बहुत सारा डाटा चीप में सुरक्षित होता है,इसलिए इसकी स्पीड बहुत ही फास्ट होती है। इसीलिए यह फास्टली Read और View कर सकता है। SSD कम पावर का यूज करती है। इसकी Size ज्यादा बड़ी नहीं होती है, साथ ही इसका वजन भी हल्का होता है, क्योंकि एसएसडी के अंदर कोई भी मूविंग पार्ट नहीं होते हैं,इसीलिए इसके खराब होने की या फिर डैमेज होने के चांस कम होते हैं।

एसएसडी के अंदर लगे हुए माइक्रोचिप्स के कारण यह बहुत ही कम पावर का इस्तेमाल करता है,जिसके कारण यह एनर्जी एफिशिएंसी होता है। जो लोग गेम लवर है,उन्हें एसएसडी काफी अच्छा एक्सपीरियंस प्रदान करता है। एसएसडी हाई डेफिनेशन गेम को फास्टर डाटा एक्सेस स्पीड में कन्वर्ट कर देता है।

एसएसडी के नुकसान

HDD के मुकाबले मएसएसडी ज्यादा महंगा मार्केट में मिलता है। ज्यादा कैपेसिटी की एसएसडी मार्केट में बहुत कम ही प्राप्त होती है तथा यह आसानी से मिलती भी नहीं है।

एसएसडी के कितने प्रकार हैं?

सॉलि़ड स्टेट ड्राइव को कैटेगरी के हिसाब से बांटा गया है, जो निम्नानुसार है।

  • Msata SSD
  • Sata SSD
  • M.2 SSD
  • SSHD

SSD और HDD में अंतर

1. Speed: एसएसडी की स्पीड ज्यादा तेज होती है,वही एचडीडी की स्पीड थोड़ी सी धीमी होती है। इसीलिए एचडीडी में आपका लैपटॉप जहां मिनटों में चालू होता है वही SSD में आपका लैपटॉप सिर्फ कुछ सेकेंड में ही स्टार्ट हो जाता है।

2. Price: एचडीडी की मार्केट में कीमत कम होती है,वही एसडीडी की कीमत मार्केट में ज्यादा होती है।

3. Storage Capacity: जिन लोगों को ज्यादा स्टोरेज कैपेसिटी का ड्राइव चाहिए, उन्हें एचडीडी लेना चाहिए, क्योंकि एचडीडी में स्टोरेज की क्षमता ज्यादा होती है

4. Durability: जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि SSD में कोई भी Moving part नहीं होता है,इसीलिए इसके खराब होने की संभावना कम होती है,वही एचडीडी के खराब होने की संभावना ज्यादा होती है।

5. Power और Noise: एचडीडी ज्यादा बिजली का यूज करता है, वही एसएसडी कम बिजली का यूज करती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको SSD क्या होता है? और SSD Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is SSD Full Form In Hindi, SSD Kya Hai और Full Form Of SSD In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको SSD (Solid State Drive) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके SSD Kya Hai और SSD Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment