SMS क्या होता है? SMS का फुल फॉर्म क्या होता है? SMS Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे SMS का फुल फॉर्म क्या होता है? (SMS Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि SMS यह एक ऐसा शब्द है, जिसे हम रोजाना देखते भी हैं और इसका इस्तेमाल भी करते हैं।चाहे सादा फोन हो चाहे स्मार्टफोन हो, सब में SMS नाम से एक फोल्डर अथवा एप्लीकेशन होती ही है। इसका इस्तेमाल करके हम छोटे मैसेज को किसी भी अन्य व्यक्ति के फोन नंबर पर घर बैठे ही बड़ी आसानी से भेज सकते हैं।

वैसे तो SMS सबके लिए नॉर्मल शब्द है। बहुत से लोग तो यह भी नहीं जानते हैं कि आखिर SMS क्या होता हैआज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि SMS का मतलब क्या होता है, SMS Ka Full Form Kya Hota Hai, SMS Meaning In Hindi, What Is SMS Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

SMS का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is SMS Full Form In Hindi?

Sms Full Form
Sms Full Form

SMS : Short Message Service

SMS का Full Form “Short Message Service” होता है हिंदी में SMS का फुल फॉर्म “संक्षिप्त सन्देश सेवा” होता है। यह एक ऐसी सुविधा है, जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी अन्य व्यक्ति से कम्युनिकेट कर सकते हैं। अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है और आपको किसी से बात करना भी जरूरी है, तो आप SMS के सहायता से अपनी बात छोटे शब्दों में उस व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं। इस प्रकार आपकी बात उस व्यक्ति तक पहुंच जाती है और वह व्यक्ति यह समझ जाता है कि आखिर आप कहना क्या चाहते हैं।

SMS का मतलब क्या है?

एसएमएस से तात्पर्य ऐसे शब्द से है जिसका यूज एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल पर कुछ भी टाइप करके मैसेज भेजने के लिए किया जाता है। जब फोन की सहायता से हम किसी भी अन्य व्यक्ति को कुछ भी टाइप करके भेजते हैं तो उसे SMS के नाम से पहचाना जाता है।SMS एक प्रकार की टेक्स्ट मैसेजिंग सर्विस होती है, क्योंकि इसमें शब्दों को लिखने की सीमा होती है।SMS हम किसी भी फोन की सहायता से भेज सकते हैं, इसमें यह आवश्यक नहीं है कि आपका फोन Feature Phone हो या फिर स्मार्टफोन हो, क्योंकि लगभग सभी फोन में SMS भेजने की सुविधा कंपनी की तरफ से दी जाती है।

SMS की खोज कब हुई थी?

साल 1984 में Friedhelm Hillebrand और Bernard Ghillebaert नाम के दो लोगों ने s.m.s. की खोज की थी और नोकिया पहली ऐसी कंपनी थी, जिसने एसएमएस का यूज़ सबसे पहले अपने द्वारा निर्माण किए गए फोन में चालू किया था और अपने फोन की सहायता से ही नोकिया कंपनी ने लोगों तक एसएमएस को पहुंचाने का काम किया था।

SMS का फायदा क्या है?

SMS की सहायता से आप किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार का 160 शब्दों में मैसेज भेज सकते हैं, यह आपके लिए बहुत ही सरल और सिंपल रास्ता होता है अपनी बात किसी तक पहुंचाने का। SMS का यूज करके आप किसी भी व्यक्ति को बहुत ही कम समय में मैसेज भेज सकते हैं।आप जब किसी को SMS भेजते हैं, तो वह तुरंत सामने वाले व्यक्ति को प्राप्त हो जाता है, इस प्रकार वह व्यक्ति यह समझ जाता है कि आखिर आप कहना क्या चाहते हैं या फिर आप करना क्या चाहते हैं।

शार्ट मैसेजिंग सर्विस की सहायता से आप अपनी बात को छोटे शब्दों में बता सकते हैं,जिसके कारण आपके समय की बचत होती है‌। वर्तमान के समय में विभिन्न इंस्टिट्यूट आवश्यक जानकारी लोगों तक भेजने के लिए एसएमएस का इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि किसी नौकरी में फोरम में भरे गए इंफॉर्मेशन की जानकारी,नौकरी से संबंधित जानकारी, किसी भी प्रकार की रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी,आधार कार्ड में करेक्शन की जानकारी, किसी भी प्रकार के इनविटेशन की जानकारी इत्यादि,इसके अलावा भी एसएमएस का फायदा लोग अपने अपने तरीके से उठा रहे हैं।

कितने शब्दों का एसएमएस भेज सकते हैं?

वर्तमान समय में आप 160 शब्दों का एसएमएस किसी को भी भेज सकते हैं।

एसएमएस की सुविधा कौन सी कंपनियां दे रही है?

आज के समय में लगभग हर कंपनी जो टेलीकॉम से संबंधित है, वह एसएमएस की सुविधा दे रही है।

SMS प्रारंभ में किसके लिए उपलब्ध था?

जब SMS की स्टार्टिंग हुई थी, तब यह सबसे पहले जीएसएम सिम इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए उपलब्ध था, उसके बाद इसे सभी के लिए चालू कर दिया गया था।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको SMS क्या होता है? और SMS Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is SMS Full Form In Hindi, SMS Kya Hai और Full Form Of SMS In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको SMS (Short Message Service) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके SMS Kya Hai और SMS Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment