SHO क्या होता है? SHO का फुल फॉर्म क्या होता है? SHO Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे SHO का फुल फॉर्म क्या होता है? (SHO Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि पुलिस की नौकरी एक गवर्नमेंट जॉब होती है, इसीलिए हर साल लाखों अभ्यर्थी पुलिस डिपार्टमेंट में निकलने वाली अलग-अलग पोस्ट के लिए परीक्षा देते हैं, जिनमें से कुछ का सिलेक्शन होता है और कुछ का सिलेक्शन नहीं होता है। पुलिस डिपार्टमेंट मे काम करने के लिए कई पद होते हैं और लोगों को उनकी योग्यता के हिसाब से ही पद प्राप्त होते हैं।

पुलिस डिपार्टमेंट का ही एक पद है SHO का पद। इस आर्टिकल में हम आपको एसएचओ क्या होता है तथा इससे संबंधित अन्य जानकारी दे रहे हैं। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि SHO का मतलब क्या होता है, SHO Ka Full Form Kya Hota Hai, SHO Meaning In Hindi, What Is SHO Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

SHO का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is SHO Full Form In Hindi?

Sho Full Form
Sho Full Form

SHO : Station House Officer

SHO का Full Form “Station House Officer” होता है हिंदी में SHO का फुल फॉर्म “स्टेशन हाउस ऑफिसर” होता है। भारतीय पुलिस विभाग में SHO का पद होता है। जो व्यक्ति इस पद पर काम करता है उसे स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा पोस्टिंग दी जाती है। SHO का पद पुलिस डिपार्टमेंट से संबंध रखता है।यह पुलिस स्टेशन का incharge होता है।

SHO कैसे बने?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, SHO की भर्ती डायरेक्ट नहीं की जाती है,बल्कि जो व्यक्ति पहले पुलिस डिपार्टमेंट में सब इंस्पेक्टर के पद पर काम करता है, उसे ही आगे चलकर प्रमोशन मिलता है और प्रमोशन मिलने के बाद उसे एसएचओ का पद प्राप्त हो जाता है।

SHO की वर्दी कैसी होती है?

जो व्यक्ति एसएचओ के पद पर पोस्टेड होता है उसके कंधे पर तीन स्टार और आउटर सोल्डर में लाल और नीले रंग का स्ट्रिप रिबन लगा हुआ होता है और इनकी वर्दी का रंग खाकी होता है। IPC ACT में होने वाले अपराधों की जांच और खोजबीन करने का अधिकार SHO को होता है।

SHO का मतलब क्या है?

किसी भी इलाके में स्थित पुलिस स्टेशन का मुख्य अधिकारी जो होता है उसे ही एसएचओ यानी कि स्टेशन हाउस ऑफिसर कहा जाता है। एक एसएचओ अधिकारी पुलिस स्टेशन के सभी प्रकारों के काम की देखरेख करता है और साथ ही वह जिस इलाके में पोस्टेड होता है,उस इलाके में कानून व्यवस्था का सही से पालन हो रहा है या नहीं इसकी भी देखरेख करता है। SI से बड़ा पद स्टेशन हाउस ऑफिसर का माना जाता है, परंतु यह डीएसपी से नीचे की रैंक पर काम करते हैं।

SHO कैसे काम करता है?

स्टेशन हाउस ऑफिसर के अंतर्गत Sub inspector, Head Constable, और Constable की एक टीम वर्क करती है और स्टेशन हाउस ऑफिसर इनके साथ एक टीम बनाकर अपने एरिया में होने वाले क्राइम की Investigation करता है। एसएचओ ऑफिसर को अपने पुलिस थाने की तरफ से कोर्ट में पेश होने का Rights प्राप्त है। टाइम आने पर किसी भी बड़े निर्णय को लेने का अधिकार SHO OFFICER को प्राप्त होता है।

SHO ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है

सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद एसएचओ ऑफिसर की महीने की सैलरी ₹45,000 से लेकर ₹95000 के आसपास हो चुकी है। इसके अलावा भी SHO ऑफिसर को अन्य कई सरकारी फायदे प्राप्त होते हैं। सीनियर हाउस ऑफिसर की महीने की तनख्वाह हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है।

SHO कौन से काम करता है?

एक स्टेशन हाउस ऑफिसर का काम निम्नानुसार होता है,

  • मुख्य तौर पर एक एसएचओ ऑफिसर उस एरिया में क्राइम की जांच करता है,जहां पर वह पोस्टेड होता है और अपने पुलिस स्टेशन का प्रतिनिधित्व पूरा करता है।
  • एसएचओ अधिकारी का यह भी काम है कि वह किसी Field के रेलवे स्टेशन की देखरेख करें।
  • पुलिस डिपार्टमेंट का एसएचओ अधिकारी स्टेशन से रिलेटेड अपने मन के अनुसार निर्णय लेकर कामों को करने की भी जिम्मेदारी निभाता है।
  • स्टेशन हाउस ऑफिसर अपने एरिया के अंतर्गत होने वाले साइबर क्राइम को भी रोकने का काम करता है।
  • किसी Case के मामले में अदालत में पेस होने का काम भी स्टेशन हाउस ऑफिसर ही करता है,क्योंकि इन्हीं इसका अधिकार प्राप्त है।
  • स्टेशन हाउस ऑफिसर किसी भी पुलिस थाने के इंचार्ज के तौर पर गवर्नमेंट को अपनी सेवाएं देते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको SHO क्या होता है? और SHO Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is SHO Full Form In Hindi, SHO Kya Hai और Full Form Of SHO In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको SHO (Station House Officer) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके SHO Kya Hai और SHO Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment