RTGS क्या होता है? RTGS का फुल फॉर्म क्या होता है? RTGS Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे RTGS का फुल फॉर्म क्या होता है? (RTGS Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आज के इस डिजिटल युग में जब भी हमे पैसे एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने होते है तो अब हम सीधे अपने मोबाइल फोन की मदद से कर सकते है। अब पहले की तरह आपको लंबी कतारों में खड़े रहने की जरूरत नहीं है।

अपने फंड को ट्रांसफर करने के बहुत सारे तरीके है जैसे NEFT, IMPS और RTGS। आज के इस पोस्ट में ऐसे ही एक नए तरीके यानी RTGS के बारे में जानेंगे। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि RTGS क्या होता है, RTGS Ka Full Form Kya Hota Hai, RTGS Meaning In Hindi, What Is RTGS Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

RTGS का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is RTGS Full Form In Hindi?

RTGS Full Form
RTGS Full Form

RTGS : Real Time Gross Settlement

RTGS का Full Form Real Time Gross Settlement होता है। हिंदी में RTGS का फुल फॉर्म तत्काल सकल निपटान होता है। जिसमें आप अपने funds को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज सकते है। या फिर यह भी कह सकते है कि यह एक ऑनलाइन बैंकिंग प्रोसेस है जिसमें आप अपने बैंक अकाउंट के पैसे को एक बैंक के खाते से दुसरे बैंक खाते में बिना किसी waiting period के भेज सकते है।

RTGS सिस्टम का उपयोग आम तौर पर high-value money transactions के लिए किया जाता है, जिसके लिए immediate clearing की आवश्यकता होती है। यह आमतौर पर देशों के केंद्रीय बैंकों द्वारा संचालित किया जाता है। electronic payment system पैसे के physical exchange पर आधारित नहीं है। यह आपके एक बैंक खाते से राशि को लेता है और दूसरे बैंक खाते में पैसों को ट्रांसफर करता है।

RTGS system को RBI द्वारा मैनेज किया जाता है। आप इसके तहत जो भी ट्रांजेक्शन करते है उसके सारे रिकॉर्ड दर्ज किए जाते है। RTGS सिस्टम irrevocable है इससे आप इसका उपयोग दूसरी बार नहीं कर सकते है। RTGS सिस्टम एक फास्टेट और सिक्योर तरीका है पैसे को ट्रांसफर करने के लिए।

RTGS सिस्टम के माध्यम से आप कम से कम 2 लाख रुपए को ट्रांसफर कर सकते है और ज्यादा कोई लिमिट नहीं है। आप चाहे उतने पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

आरटीजीएस के लाभ – Benefits of RTGS

RTGS भारत में एक पॉपुलर तरीका है अपने फंड को ट्रांसफर करने के लिए। नीचे हमने RTGS के फायदे बताए है।

Safe and secure : RTGS को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा मैनेज किया जाता है, इसलिए इसमें आपका जोखिम बहुत कम होता है। ऐसे में RTGS एक सिक्योर तरीका है।

Speed : RTGS में लेन-देन वास्तविक समय के आधार पर किया जाता है, इसलिए आपका फंड स्पीडी ट्रांसफर होता है।

Wider boundaries : RTGS का उपयोग करने के लिए भारत में कोई भौगोलिक सीमाएँ नहीं हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको RTGS क्या होता है? और RTGS Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is RTGS Full Form In Hindi, RTGS Kya Hai और Full Form Of RTGS In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको RTGS (Real Time Gross Settlement) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके RTGS Kya Hai और RTGS Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment