RSS क्या होता है? RSS का फुल फॉर्म क्या होता है? RSS Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे RSS का फुल फॉर्म क्या होता है? (RSS Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि RSS एक ऐसी संस्था है जो हमेशा विवादों में घिरी रहती है। बता दें कि यह संस्था कोई आज की नहीं है बल्कि जब हमारा भारत देश आजाद हुआ था, उसके पहले से ही इंडिया में RSS की नीव पड चुकी थी। जब इसकी शुरुआत हुई थी तब इसमें काफी कम सदस्य थे परंतु वर्तमान के समय में आरएसएस के सदस्यों की संख्या करोड़ों में पहुंच चुकी है।

आरएसएस को भारतीय जनता पार्टी की बैकबोन कहा जाता है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी के अधिकतर नेता कहीं ना कहीं RSS से ही संबंध रखते हैं। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि RSS का मतलब क्या होता है, RSS Ka Full Form Kya Hota Hai, RSS Meaning In Hindi, What Is RSS Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

RSS का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is RSS Full Form In Hindi?

Rss Full Form
Rss Full Form

RSS : Rashtriya Swayamsevak Sangh

RSS का Full Form “Rashtriya Swayamsevak Sangh” होता है। हिंदी में RSS का फुल फॉर्म “राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ” होता है। वर्तमान की बात की जाए तो वर्तमान के समय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक के प्रमुख मोहन भागवत है जो कि ब्राह्मण समुदाय से भले ही संबंध रखते हैं परंतु यह सभी हिंदुओं को एकजुट होने का आवाहन हमेशा अपने भाषणों में करते रहते हैं।

अभी तक आर एस एस के प्रमुख के पद को कई लोगों ने संभाला है। आर एस एस एक ऐसी संस्था है जो हिंदुओं को एकजुट करने के लिए काम करती है और इसीलिए इस संस्था में हिंदुओं की हर जाति के लोगों को प्रतिनिधित्व दिया गया है। समय-समय पर आरएसएस सेमिनार का आयोजन भी भारत के अलग-अलग राज्यों में करती रहती है।

RSS का मतलब क्या है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि आरएसएस का पूरा नाम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ होता है जो कि हिंदूवादी संगठन माना जाता है।

दुनिया में सबसे अधिक स्वयंसेवक वाले ग्रुप में RSS का नाम पहले नंबर पर आता है। बीजेपी में जितने भी नेता आज बड़े-बड़े पदों पर हैं, वह कहीं ना कहीं RSS से जुड़े हुए हैं। यहां तक कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता रह चुके हैं।

आरएसएस की स्थापना कब हुई?

केशव बलीराम हेडगेवार ही वह व्यक्ति हैं जिन्होंने दुनिया के सबसे बड़े स्वयंसेवी संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना साल 1925 में 27 सितंबर को की थी। वर्तमान के टाइम में नागपुर में आरएसएस का हेड क्वार्टर मौजूद है।

जिस दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना की गई थी, उसी दिन विजयादशमी का त्यौहार था। आरएसएस कई स्कूल भी चलाता है। अगर कोई व्यक्ति राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में जाना चाहता है तो वह इसकी शाखा में भर्ती हो सकता है जो कि अधिकतर गांव, जिले और राज्यों में लगती ही है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको RSS क्या होता है? और RSS Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is RSS Full Form In Hindi, RSS Kya Hai और Full Form Of RSS In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको RSS (Rashtriya Swayamsevak Sangh) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके RSS Kya Hai और RSS Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment