NEET क्या होता है?NEET का फुल फॉर्म क्या होता है? NEET Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे NEET का फुल फॉर्म क्या होता है? (NEET Full Form In Hindi) के बारे में क्यों कि  आपने NEET का तो नाम सुना ही होगा!! बहुत से स्टूडेंट्स पहले से ही अपना कैरियर तय कर लेते हैं कि उन्हें भलिष्य में डॉक्टर ही बनना है। इसलिये अगर आप अपने लिये मैडिकल क्षेत्र का चुनाव करते हुये अपना भविष्य डॉक्टर के रूप में बनाना चाहते हैं,तो इसके लिये आपके लिये सबसे जरूरी होती NEET Exams को अच्छे नंबरों से पास करना।

Doctor line में आने की पहली सीढी़ NEET exam को पास करना ही होता है। तो आइए जानते हैं NEET Full Form In Hindi. आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि NEET Ka Full Form Kya Hota Hai?, NEET Meaning In Hindi, NEET का क्या मतलब होता है?, What Is NEET Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

नीट का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is NEET Full Form In Hindi?

NEET Full Form
NEET Full Form

NEET: National Eligibility cum Entrance Test

NEET की full form National Eligibility cum Entrance Test(undergraduate) होता है। हिंदी में NEET की  फुल फॉर्म राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा होता है।

पहले central level टर मेडिकल के लिये AIPMT का exam होता था। मगर बाद में 2016 में NTA( National test agency) द्वारा NEET Exams conduct कराने का नियम लागू किया गया। जिसमें बनने के इच्छुक स्टूडेंट्स परीक्षा में सफल होकर Govt. Or private college से अपनी MBBS या dental BDS की graduation degree कर सकते हैं।

नीट परीक्षा के लिए योग्यता – Qualification for NEET Exam

नीट एग्जाम में स्टूडेंट को शामिल होने के लिये 10+2 कक्षा में कम से कम 50% अंकों से पास होना जरूरी होता है इसके साथ ही 12वीं में उसके द्वारा चयनित विषयों में chemistry, physics & biology का होना बहुत जरूरी है। साथ ही General Language में English का होना भी जरूरी है।

नीट परीक्षा कब – कब होता है? – When does NEET Exams happen?

यदि आप मेडिकल एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको जमकर मेहनत करनी चाहिये क्योंकि साल में केवल एक बार ही आपको नीट का एग्जाम देने का मौका मिलता है। यदि आप सफल हो जाते हैं, तो आप रैंक के अनुसार मैडिकल कौलेज में अपना एडमिशन ले सकते हैं, और यदि असफल होते हैं तो आपको अगली साल फिर से पेपर देना होगा।

नीट परीक्षा से जुडी़ अन्य विशेष जानकारियां – Other special information related to NEET Exam

  • नीट के एग्जाम की फीस 1500, obc 1400 और  800 st, sc होती है।
  • नीट के लिये उम्र सीमा 17 से 25 साल होती है और st& sc वर्ग के लिये 30 साल होती है।
  • नीट के एग्जाम के लिये आपको 3 घंटे मिलते हैं, और objective questions पूछे जाते हैं।
  • NEET Exams Hindi & English दोनों में होता है।

नीट परीक्षा पास करने के बाद क्या करें? – What to do after passing the NEET Exam?

एग्जाम पास करने के कुछ दिन बाद counselling process होता है, वहां अपने नंबर और रैंक के हिसाब से कोर्स और कॉलेज का चयन कर ले।

नीट परीक्षा की तैयारी कैसे करें? – How to prepare for NEET Exams?

छात्रों को अपनी 11th और 12th की NCERT बुक्स से नोट्स बनाकर पढ़ना चाहिये। साथ ही अच्छी कोचिंग या अच्छे गाइड की मदद से प्रैक्टिस पर ध्यान दें। ज्यादा से ज्यादा पुराने प्रशन् पत्र और मोक टेस्ट सोल्व करें। एक रूटिन में रहकर पढा़ई करें।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको NEET Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में (What Is NEET Full Form In Hindi) और Full Form Of NEET In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि NEET Full Form In Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

More Full Form In Hindi

1 thought on “NEET क्या होता है?NEET का फुल फॉर्म क्या होता है? NEET Full Form In Hindi”

  1. App ne NEET ke bare me bahut acchi jankari di hai, AIIMS institute me admission lene ke liye NEET Exam me kinte marks lene hoge.

    Reply

Leave a Comment