Nabard क्या होता है? Nabard का फुल फॉर्म क्या होता है? Nabard Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे Nabard का फुल फॉर्म क्या होता है? (Nabard Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की नेशनल बैंक ऑफ़ एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट एक गैर बैंक वित्तीय संगठन है और इसे शार्ट नेम के तहत नाबार्ड के नाम से जाना जाता है और यह इसी नाम से लोकप्रिय है। अगर आप इंटरनेट पर यह सर्च करते रहते हैं कि नाबार्ड क्या है या फिर नाबार्ड संस्था कौन से काम करती है,

तो इस आर्टिकल में आपको इससे संबंधित जानकारी हम प्रदान करेंगे चलिए चलते हैं मुख्य मुद्दे पर और जानते हैं कि, नाबार्ड क्या है और नाबार्ड की स्थापना कब हुई थीआज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि Nabard Ka Full Form Kya Hota Hai?, Nabard Meaning In Hindi, What Is Nabard Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

Nabard का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is NABARD Full Form In Hindi?

Nabard Full Form In Hindi
Nabard Full Form In Hindi

Nabard : National Bank For Agriculture and Rural Development

Nabard का Full Form National Bank For Agriculture and Rural Development होता है हिंदी में Nabard का फुल फॉर्म राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक होता है। भारत के ग्रामीण डेवलपमेंट को तेजी देने के उद्देश्य से खेती, लघु उद्योग, कुटीर और ग्राम उद्योग, हस्तशिल्प और दूसरे ग्रामीण ग्रामीण शिल्प या ग्रामीण इलाकों में किसी भी आर्थिक एक्टिविटी के प्रचार और उसके विकास के लिए लोन तथा अन्य प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने का काम नाबार्ड संस्था करती है। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को समृद्ध करना और किसानों को उचित दर पर लोन प्रदान करना है।

नाबार्ड की स्थापना – Establishment of NABARD?

खेती से संबंधित कामों को फाइनेंस देने के लिए नाबार्ड संस्था की स्थापना संसद के एक अधिनियम के तहत साल 1982 में 12 जुलाई को की गई।

नाबार्ड की संगठनात्मक संरचना – Organizational Structure of NABARD

नाबार्ड संस्था की संरचना में डायरेक्टर, चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर,2 एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर शामिल है और यह सभी मिलकर टोटल 26 हेड ऑफिस डिपार्टमेंट, 28 रीजनल ऑफिस और 6 ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की देखभाल करते हैं। रीजनल ऑफिस के अंतर्गत 391 डिस्टिक डेवलपमेंट ऑफिस और एक सब ऑफिस है।

नाबार्ड का किरदार – Character of Nabard

  • नाबार्ड संस्था ग्रामीण डेवलपमेंट से संबंधित मामलों में भारतीय सरकार, रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया तथा दूसरे अन्य संगठनों को हेल्प देती है।
  • यह संस्था हमारे भारत देश के ग्रामीण इलाकों में काम करने वाले बैंकों, सहकारी समितियों और दूसरे संगठनों के लिए ट्रेनिंग तथा रिसर्च सुविधा भी प्रदान करती है।
  • नाबार्ड इंस्टिट्यूट सहकारी बैंकों तथा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को सहयोग भी प्रदान करती है और उनके साथ मिलकर काम करती हैं।
  • आपको बता दें कि नाबार्ड संस्था इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चर डेवलपमेंट और वर्ल्ड बैंक की कई योजनाओं के साथ भी जुड़ी हुई है।
  • यह संस्था किसानों को खेती से संबंधित कामों को करने के लिए उचित दर पर लोन प्रदान करने का काम करती है। वैसे देखा जाए तो इसका मुख्य काम भी यही है।
  • नाबार्ड संस्था रूरल क्रेडिट इंस्टिट्यूशन के बीच कोआर्डिनेटर का काम करती है।

नाबार्ड संस्था के फंक्शन – Functions of NABARD Institution

नाबार्ड संस्था के कई फंक्शन है, जो निम्न प्रकार है।

1. क्रेडिट काम

  • नाबार्ड संस्था ग्रामीण फाइनेंस इंस्टिट्यूशन के लिए नीति और दिशा निर्देश तैयार करने का काम करती है।
  • यह विभिन्न संगठनों को लोन सुविधा देने का काम करती है।
  • यह जमीनी स्तर पर ग्रामीण लोन के प्रवाह की निगरानी और उसकी देखभाल भी करती है।

2. वित्तीय काम

  • यह एग्रीकल्चर और रूरल डेवलपमेंट में शामिल इंस्टिट्यूशन जैसे कि रीजनल रूरल बैंक, सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक और स्टेट कोऑपरेटिव बैंक को शार्ट टर्म और मध्यम टर्म के लिए लोन प्रदान करती है।
  • यह खेती और खेती से संबंधित गतिविधियां जैसे कि कारीगरों, छोटे उद्योगों, हस्तशिल्प तथा अन्य गैर फार्म क्षेत्रों को लंबे समय तक का लोन देती है।
  • यह संस्था वेयरहाउस, कोल्ड स्टोरेज, कोल्ड चैंस, फूड पार्क और फूड प्रोसेसिंग यूनिट को डायरेक्टर फाइनेंस देती है।

3. डेवलपमेंट कार्य

  • यह कोऑपरेटिव बैंक तथा अन्य रूरल बैंक को उनके एक्शन प्लान को प्रिपेयर करने में सहायता प्रदान करती है।
  • यह बैंकों के डेवलपमेंट एक्शन प्लान और एमओयू की निगरानी करने का काम करती है।
  • यह सहकारी बैंकों के ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट को आर्थिक सहायता प्रदान करती है।
  • नाबार्ड संस्था फाइनेंशियल, टेक्निकल, एजुकेशनल के क्षेत्र में विकास करने में सहायता करती है।

4. सुपरवाइजरी काम

  • यह क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक,सहकारी बैंक जैसी समितियों की निगरानी और निरीक्षण करती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको NABARD क्या होता है? और NABARD Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is NABARD Full Form In Hindi, NABARD Kya Hai और Full Form Of NABARD In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको NABARD (National Bank For Agriculture and Rural Development) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके NABARD Kya Hai और NABARD Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment