MBA क्या होता है? MBA का फुल फॉर्म क्या होता है? MBA Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे MBA का फुल फॉर्म क्या होता है? (MBA Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की पिछले कुछ दिनों से आपने स्टार्टअप और एंटरप्रेन्योर का नाम बहुत सुना होगा। हररोज ना जाने कितने बिजनेस मार्केट में आते है। यदि आपको भी बिजनेस मैनेजमेंट और उससे जुड़े कामो में इंटरेस्ट है तो MBA कोर्स आपके लिए है। आज जितने भी बिजनेस बड़े हुए है उनके पीछे उसके मैनेजमेंट का भी बहुत योगदान रहता है।

ऐसे में यदि आपको बिजनेस मैनेजमेंट में इंटरेस्ट है तो आप यहां अपना कैरियर बना सकते। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि MBA क्या होता है, MBA Ka Full Form Kya Hota Hai, MBA Meaning In Hindi, What Is MBA Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है

MBA का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is MBA Full Form In Hindi?

Mba Full Form in Hindi
Mba Full Form in Hindi

MBA : Master of Business Administration

MBA का Full Form Masters of Business Administration होता है। हिंदी में MBA का फुल फॉर्म व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर होता है। यह एक मास्टर डिग्री कोर्स यानी post-graduate degree कोर्स है जिसको आप ग्रेजुएट होने के बाद कर सकते है। इस कोर्स में आपको बिजनेस मैनेजमेंट और entrepreneurs से जुड़ी स्किल्स जैसे अकाउंटिंग, मार्केटिंग, मैनेजमेंट जैसी स्किल्स सिखाई जाती हैं।

MBA कोर्स 2 साल का कोर्स है। जिसमें अभी आप Online, Full Time, Part Time Distance Learning MBA और Executive के तौर पर भी पढ़ाई कर सकते है।

MBA Course प्रवेश कैसे ले सकते है?

MBA Course में प्रवेश लेने के लिए आपको सबसे पहले आपको किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है। ग्रेजुएशन डिग्री में आपको कम से कम 50% मार्कस के साथ पास होना चाहिए। बाद में आप कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन या ऑफलाइन एडमिशन के लिए फॉर्म भर सकते है। कुछ कॉलेज में प्रवेश परीक्षा देनी होती है तो आपको Entrance Test देना होगा।

MBA के बाद कैरियर

MBA करने के बाद कैरियर बहुत ही अच्छा रहेगा, आज के समय बहुत से बिजनेस में उनके बिजनेस को सही से मैनेजमेंट करने के लिए कुशल इंसान की जरूरत होती है। एमबीए करने बाद आप मार्केटिंग मैनेजर, बिजनेस डेवलपमेंट, HR Manager, फाइनेंशियल एनालिस्ट जैसी पोस्ट पर अपना कैरियर बना सकते है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको MBA क्या होता है? और MBA Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is MBA Full Form In Hindi, MBA Kya Hai और Full Form Of MBA In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको MBA (Master of Business Administration) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके MBA Kya Hai और MBA Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment