LED क्या होता है? LED का फुल फॉर्म क्या होता है? LED Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे LED का फुल फॉर्म क्या होता है? (LED Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आपने अक्सर मोबाईल और टेलीविजन स्क्रीन के लिये LED शब्द के बारे में सुना होगा। LED एक बहुत तकनीकी विस्तार की गयी खोज है। LED का इस्तेमाल आप किसी भी स्थान पर देख सकते हैं, क्योंकि LED की लोकप्रियता दिनो दिन बढ़ती जा रही है।

जिसकी वजह LED की बेहतरीन properties होती हैं। LED आकार में बहुत छोटे होने के कारण भी पसंद किये जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि LED क्या होता है, LED Ka Full Form Kya Hota Hai, LED Meaning In Hindi, What Is LED Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है। 

LED का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is LED Full Form In Hindi?

Led Full Form in Hindi
Led Full Form in Hindi

LED : Light Emitting Diode

LED का Full Form Light Emitting Diode होता है। हिंदी में LED का फुल फॉर्म प्रकाश उत्सर्जक डायोड होता है। अर्थात् यह एक प्रकार की तकनीकी खोज है जिसमें light produce करने के लिये बहुत छोटे डायोड्स का इस्तेमाल किया जाता है। LED को सबसे पहले सन् 1907 में उपयोग में लाया गया।

LED का इस्तेमाल मोबाईल से लेकर बडी़ बडी़ television screens और display boards में किया जाता है। जिसमें एक बहुत ही ज्यादा बडी़ range के application में इस magic light bulbs का इस्तेमाल किया जाता है। television में LED के इस्तेमाल से स्क्रीन की मोटाई भी कम की जा सकती है।

एलईडी कैसे काम करता है? – How does LED work?

LED एक प्रकार की semiconductor device होती है। जिसमें एक इलैक्ट्रिक करंट भेजा जाता था। LED को light producing के लिये बनाया गया था। जब particles semiconductor material के अंदर जक साथ कंबाइन किये जाते हैं, तो उसमें प्रकाश उत्पन्न होता है।

अतः LED को solid state device के रूप में कहा जा सकता है।

compact fluorescent lamp (CFL) की तुलना में LED की लाईट अधिक बहुमुखी, और लंबे समय तक चलने वाली होती है।

एलईडी का क्या उपयोग होता है? – What is the use of LED?

  • infrared LED का उपयोग उपकरणों को control करने के लिये करते हैं। जैसे :- tv remote आदि में।
  • LED के इस्तेमाल से बिजली की बहुत संतुलित खपत ही होती है।
  • LED का इस्तेमाल screen display में किया जाता है, जैसे घडी़, advertisement boards, alphanumeric display आदि।
  • घर या ऑफिस में लगे कंप्यूटर मॉनिटर में भी LED का इस्तेमाल संभव है।
  • LED की रोशनी आंखों के लिये सुखदायी होने के कारण इसका इस्तेमाल उपकरणों और instrumentation में संकेतक रोशनी के रूप में करते हैं।
  • LED light की लाईफ तुलनात्मक रछप से अधिक है।

एलईडी के लाभ – Advantages of LED

  1. LED पैसे में किफायती होती है और बिजली की भी बचत करती है।
  2. LED की power consuming less है।
  3. LED का आकार बहुत छोटा होने के कारण easy to use होती है।
  4. LED को p-n junction diode के रूप में भी जाना जाता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको LED क्या होता है? और LED Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is LED Full Form In Hindi, LED Kya Hai और Full Form Of LED In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको LED (Light Emitting Diode) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके LED Kya Hai और LED Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment