LAC क्या होता है? LAC का फुल फॉर्म क्या होता है? LAC Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे LAC का फुल फॉर्म क्या होता है? (LAC Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारा देश चारों तरफ से विभिन्न देशों की सीमा से घिरा हुआ है, ऐसे में जितनी भी सीमाएं हैं उनका कुछ ना कुछ नाम रखा गया है, ताकि बॉर्डर की पहचान हो सके। LAC एक ऐसी ही सीमा है,जिसे बॉर्डर माना जाता है। मुख्य तौर पर यह रेखा चाइना और इंडिया के बीच की वास्तविक सीमा रेखा कहीं जाती है। LAC की लंबाई टोटल 4057 किलोमीटर है और साथ ही में यह जम्मू कश्मीर में इंडिया के अधिकृत क्षेत्र और चीन के अधिकृत क्षेत्र अक्साई चीन को अलग भी करती है।

LAC लाइन कश्मीर, उत्तराखंड, लद्दाख, हिमाचल, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम से होते हुए जाती है। ऐसे बहुत से कम लोग हैं, जो इस रेखा के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन रखते हैं।  आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि LAC का मतलब क्या होता है, LAC Ka Full Form Kya Hota Hai, LAC Meaning In Hindi, What Is LAC Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

LAC का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is LAC Full Form In Hindi?

Lac Full Form
Lac Full Form

LAC : Line of Actual Control

LAC का Full Form “Line of Actual Control” होता है हिंदी में LAC का फुल फॉर्म “वास्तविक नियंत्रण रेखा” होता है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण रेखा मानी जाती है चाइना और भारत के बीच में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल की मुख्य बातें! यह रेखा मुख्य तौर पर इंडिया और चाइना के बीच की सीमा होती है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल रेखा का सीमांकन नहीं कर सकते हैं। लेक की रेखा में काफी बड़ी खाली जगह पाई जाती है। भारत में जो भाग कंट्रोल में किया है, उसे जम्मू और कश्मीर कहा जाता है।

यह एक ऐसा राज्य है जो क्षेत्र के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों का गठन करता है और साथ ही में यह कश्मीर के लगभग 45% हिस्से को भी कवर करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, वास्तविक नियंत्रण रेखा हमारे पड़ोसी देश चाइना और इंडिया के बीच लगभग 4057 किलोमीटर में फैली हुई है, जोकि मुख्य तौर पर 3 सेक्टरों में विभाजित है। इसका पश्चिमी सेक्टर कश्मीर से लेकर लद्दाख तक है,वहीं इसका मध्य सेक्टर हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक है और इसका पूर्वी सेक्टर अरुणाचल प्रदेश से लेकर सिक्किम राज्य तक है।

यह मूल रूप से मैक मोहन रेखा पर आधारित है। साल 1914 में उस समय के तत्कालीन ब्रिटिश भारत के विदेश सचिव हेनरी मैकमोहन और तिब्बत के प्रतिनिधि के बीच शिमला समझौता हुआ था और शिमला समझौता पूर्ण होने के बाद ही इस रेखा ने दोनों देशों को बांटा और उसी रेखा का नाम फिर मैक मोहन रेखा रख दिया गया था। वास्तविक नियंत्रण रेखा इंडिया में उत्तराखंड, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश से होकर गुजरती है, जो एक प्रकार से सीजफायर फील्ड कहलाती है।

यह इंडिया अधिकृत कश्मीर और चाइना अधिकृत अक्साई चाइना को अलग करती है। साल 1962 के आसपास भारत और चीन के बीच जब युद्ध हुआ था तो युद्ध के बाद दोनों देशों में तैनात की जाने वाली सेनाओं के स्थान को ही एलएसी यानी कि वास्तविक नियंत्रण रेखा कहा जाने लगा। अनुच्छेद 4 के अंतर्गत दोनों कंट्री के बीच बॉर्डर पर टेंशन को घटाने के तरीकों का भी जिक्र हुआ,जिसके अंतर्गत यह बताया गया कि विवाद की स्थिति में दोनों देशों की सेनाएं अपने अपनी मूल जगह पर लौट जाएंगी और टेंशन कम करने की कोशिश की जाएगी।

इसके बाद दोनों पक्ष अगर जरूरी हुआ तो अपने हेड क्वार्टर को फौरन बातचीत या फिर संपर्कों के जरिए तनाव को घटाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे। बॉर्डर पर टेंशन की अवस्था में कोई भी पक्ष एक दूसरे के ऊपर फायरिंग या फिर किसी भी प्रकार के बल का इस्तेमाल नहीं करेगा। दोनों पक्ष अपनी स्थिति बनाकर रखेंगे और आगे बढ़ी हुई जगह पर कोई भी परमानेंट चौकी का निर्माण नहीं करेंगे।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको LAC क्या होता है? और LAC Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is LAC Full Form In Hindi, LAC Kya Hai और Full Form Of LAC In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको LAC (Line of Actual Control) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके LAC Kya Hai और LAC Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi