KYC क्या होता है? KYC का फुल फॉर्म क्या होता है? KYC Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे KYC का फुल फॉर्म क्या होता है? (KYC Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आज के समय में लगभग हर Banking और Financial काम में Kyc अनिवार्य है इसे आप एक तरह से पहचान पत्र भी कह सकते हैं क्योंकि Kyc के माध्यम से ही Bank में User identity को पहचाना जाता है। इससे सरकार को आसानी से पता चल जाता है कि कौन Banking सेवा का दुरुपयोग कर रहा है।

आप ने कई बार देखा होगा कि जब कोई Account Holder बैंक पर Account Open या फिर Loan के लिए अप्लाई करने जाते है तब उनको सबसे पहले Kyc Form भरने के लिए कहां जाता है यदि आपका भी बैंक पर अकाउंट है और आप Kyc के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको Kyc के बारे में जरूर जानना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि KYC क्या होता है, KYC Ka Full Form Kya Hota Hai, kyc meaning in hindi, What Is KYC Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

KYC का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is KYC Full Form In Hindi?

Kyc Full Form in Hindi
Kyc Full Form in Hindi

KYC : Know Your Customer

KYC का Full Form Know Your Customer होता हैहिंदी में KYC का फुल फॉर्म अपने ग्राहक को जानो होता है। Kyc के मदद से Bank अपने Customer का पूरा information को जान पाता है और साथ ही में RBI ने सभी बैंक पर यह आदेश दिया है कि Kyc करवाना अभी के समय में अनिवार्य है।

अगर हम विस्तार में परिभाषित करें तो RBI ने हर बैंक ग्राहक के Identification को जानने के लिए इस kyc Process को शुरू किया है। Kyc के मदद से Bank अपने Account Holder के Information के बारे में जान पाता है और अगर कोई Bank Account Holder अपने अकाउंट का गलत उपयोग करें तो उसे Kyc के मदद से पहचान लिया जाता है इसीलिए आज के समय में Kyc करवाना अनिवार्य है।

केवाईसी में किस दस्तावेज़ का उपयोग किया जाता है? -Which Document is used in KYC?

Kyc आपके पहचान पत्र को Verification करने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल करता है जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने आधार कार्ड को Kyc के लिए Required Document कहां है।आधार कार्ड के साथ और भी कई तरह के डॉक्यूमेंट Kyc करवाने के लिए लगते हैं जैसे-

  1. वोटर कार्ड
  2. ड्राइविंग लाइसेंस
  3.  पैन कार्ड

बैंकिंग प्रणाली में KYC होने का उद्देश्य? – Purpose of having KYC in the Banking System?

ऐसे कई सारे अपराधी मौजूद है जो कि नकली पता और पहचान पत्र देकर बैंक पर फर्जी अकाउंट बनाते हैं गलत काम को अंजाम देने के लिए और इन्हीं सब गलत कम को रोकने के लिए ही Kyc को बैंकिंग प्रणाली में लागू किया गया है। Kyc करवाने की वजह से बैंक को यह पता चल जाता है कि डॉक्यूमेंट में दिया गया Information सही है या नहीं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको KYC क्या होता है? और KYC Full Form in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is KYC Full Form In Hindi, KYC kya hai और Full Form Of KYC in Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको KYC (Know Your Customer) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके KYC Kya Hai और KYC Full Form in Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके

More Full Form In Hindi

Leave a Comment