KPI क्या होता है? KPI का फुल फॉर्म क्या होता है? KPI Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे KPI का फुल फॉर्म क्या होता है? (KPI Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे देश में हर साल किसी ना किसी प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन होता ही रहता है। और सामान्य तौर पर एग्जाम में अन्य सवालों के साथ-साथ चार-पांच सवाल ऐसे आते हैं, जिनमें अभ्यर्थियों से किसी छोटे शब्द का फुल फॉर्म पूछा जाता है।

इसलिए विद्यार्थियों को अधिक से अधिक छोटे शब्दों का फुल फॉर्म पता होना चाहिएअक्सर प्रतियोगी परीक्षा में KPI के बारे में भी सवाल अवश्य पूछा जाता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि KPI का मतलब क्या होता है, KPI Ka Full Form Kya Hota Hai, KPI Meaning In Hindi, What Is KPI Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

KPI का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is KPI Full Form In Hindi?

Kpi Full Form
Kpi Full Form

KPI : Key Performance Indicator

KPI का Full Form “Key Performance Indicator” होता है हिंदी में KPI का फुल फॉर्म “मुख्य निष्पादन संकेतक” होता है। यह एक प्रकार का बिजनेस मैट्रिक है,जो एक औसत दर्जे का मूल्य दिखाता है।यह इस बात को इंगित करता है कि कोई कंपनी अपने मुख्य बिजनेस उद्देश्य और मंजिल को हासिल करने की दिशा में कितने सही प्रकार से प्रगति कर रही है या फिर आगे बढ़ रही है। जितनी भी कंपनी होती हैं, वह अपनी मंजिल को हासिल करने के लिए और अपनी सफलता का मूल्यांकन करने के लिए केपीआई यानी की Key performance indicator का इस्तेमाल करती हैं।

अगर बहुत ही आसान भाषा में समझें तो केपीआई मात्रात्मक उपायों का एक ग्रुप है, जो आपके ऑर्गेनाइजेशन के उद्देश्य और मंजिलों को सपोर्ट करता है और आपको सही रास्ते में प्रयास करने के लिए और टाइम के साथ अपनी परफॉर्मेंस की देखरेख करने की परमिशन देता है। हाई लेवल केपीआई सामान्य तौर पर बिजनेस के समग्र परफॉर्मेंस पर नजर रखते हैं,वही Low level केपीआई सेल्स, एचआर, सपोर्ट मार्केटिंग जैसे विभागों में प्रोसेस पर ध्यान लगाकर रखते हैं।

मुख्य निष्पादन संकेतक अलग-अलग स्तर से कंपनी या फिर ऑर्गनाइजेशन के लक्ष्य की सफलता को Evaluates करने का काम करता है, जबकि केआरए जॉब के Scop और प्रोडक्ट को हाईलाइट करने के लिए मौजूद रहता है।

KPI के प्रकार

अगर केपीआई के प्रकारों के बारे में बात की जाए तो मुख्य तौर पर KPI 5 प्रकार के होते हैं,जिनकी जानकारी निम्नानुसार है।

  • प्रोसेस केपीआई: यह बिजनेस प्रक्रिया की प्रोडक्शन को मापने का काम करता है। उदाहरण के लिए, आर्डर देने के लिए लिया गया टाइम।कम समय में दिया गया आर्डर हाई परफारमेंस को दिखाता है।
  • इनपुट केपीआई: यह बिजनेस रिजल्ट पैदा करने के लिए इन्वेस्ट की गई प्रॉपर्टी,संसाधन या पैसे जैसे इन्वेस्ट को मापने का काम करता है।एग्जांपल के तौर पर कर्मचारियों की ट्रेनिंग, रो मटेरियल, रिसर्च और डेवलपमेंट पर खर्च किया जाने वाला पैसा।
  • आउटपुट केपीआई: यह बिजनेस गतिविधियों और प्रोसेस के आर्थिक और गैर आर्थिक आउटपुट को मापने का काम करता है। उदाहरण के स्वरूप उत्पन्न राजस्व, नए कस्टमर की संख्या, नए एंट्री की संख्या इत्यादि।
  • लीडिंग केपीआई: लीडिंग केपीआई उन गतिविधियों की परफॉर्मेंस को नापने का काम करता है, जो फ्यूचर के परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकते हैं।यह संकेतक फ्यूचर के रिजल्ट पर गाइडलाइंस देता है।
  • लेगिंग केपीआई: लेगिंग केपीआई किसी घटना की सफलता या फिर असफलता को मापने का काम करता है।उदाहरण के स्वरूप आर्थिक केपीआई पिछले गतिविधियों के आउटपुट को मापता है, यह आपको इस बात की जानकारी देता है कि आपकी परफॉर्मेंस कैसी है या फिर आपने कैसा परफॉर्मेंस दिया है।

KPI का उदाहरण

KPI के कुछ सामान्य उदाहरण निम्नानुसार है।

  • मार्केट शेयर
  • कस्टमर सेटिस्फेक्शन स्कोर
  • एट्रिशन रेट
  • सेल्स फिगर ओवर ए स्पेसिफाइड पीरियड
  • नंबर ऑफ रिक्रूटमेंट
  • मेन पावर कॉस्ट
  • ट्रेनिंग प्रोग्राम
  • द एवरेज लेंथ ऑफ द सर्विस ऑफ द एंप्लॉय

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको KPI क्या होता है? और KPI Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is KPI Full Form In Hindi, KPI Kya Hai और Full Form Of KPI In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको KPI (Key Performance Indicator) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके KPI Kya Hai और KPI Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment