KGF क्या होता है? KGF का फुल फॉर्म क्या होता है? KGF Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे KGF का फुल फॉर्म क्या होता है? (KGF Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे देश में ऐसे कई हिस्से हैं, जहां पर नेचुरल तौर पर बहुत सी संपदा पाई जाती है। नेचुरल संपदा हर देश में मौजूद होती है। यह किसी देश में कम मात्रा में पाई जाती है तो किसी देश में बहुत भारी मात्रा में पाई जाती है। जिस देश में प्राकृतिक संपदा अधिक मात्रा में पाई जाती है वह देश अमीर देश कहलाते हैं और जिन देशों में प्राकृतिक संपदा कम मात्रा में पाई जाती है,वह देश गरीब देश होते हैं।

दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां पर अभी भी प्राकृतिक संपदा की खोज नहीं हो पाई है और ऐसे देशों में वैज्ञानिक काफी तेजी से काम कर रहे हैं। हमारे इंडिया में भी ऐसे कई स्थान हैं, जहां पर काफी बड़े मात्रा में प्राकृतिक संपदा मौजूद है। इंडिया में केजीएफ भी एक ऐसी ही जगह है, आइए जानते हैं कि KGF क्या है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि KGF का मतलब क्या होता है, KGF Ka Full Form Kya Hota Hai, KGF Meaning In Hindi, What Is KGF Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

KGF का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is KGF Full Form In Hindi?

Kgf Full Form
Kgf Full Form

KGF : Kolar Gold Field

KGF का Full Form “Kolar Gold Field” होता है हिंदी में KGF का फुल फॉर्म “कोलार गोल्ड फील्ड्स” होता है। केजीएफ दुनिया का बहुत ही फेमस खनन इलाका है। इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यह नाम इतना ज्यादा फेमस हो गया है कि हमारे भारत में इस इलाके पर एक फिल्म भी बन चुकी है, जिसका निर्माण प्रशांत नील के द्वारा किया गया था। कोलार गोल्ड फील्ड हमारे भारत देश में सबसे फेमस खदानों में से एक खदान मानी जाती है। इंडिया में यहां पर सोने का प्रोडक्शन किया जाता है।

KGF का मतलब क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इसका अर्थ कोलार गोल्ड फील्ड से होता है। यह जगह देश के कर्नाटक राज्य के Kolar जिले के बांगरपेट तालुका में स्थित है।यह एक सोने की खनन का इलाका है। इस इलाके में काफी ज्यादा मात्रा में सोना पाया जाता है। यह हमारे इंडिया की बहुत ही फेमस सोने की खदानों में से एक है। इस खदान के बारे में इंटरेस्टिंग बात यह है कि इस खदान से सोने की खुदाई करने में काफी ज्यादा पैसे लग रहे थे और इसी के कारण साल 2001 में इंडियन गवर्नमेंट ने यहां पर सोने का खनन रोक दिया था।

यहां पर जो सोना मौजूद है, वह धरती में काफी गहराई में छुपा हुआ है, जिसके कारण उसे बाहर निकालने में ज्यादा पैसे की आवश्यकता सरकार को पड़ती है। इसके अलावा कई बार इस खदान में ऐसे हादसे हो चुके हैं, जिसमें मजदूरों की जान भी जा चुकी है।इसी के कारण सरकार ने इस खदान को क्लोज करने का फैसला लिया था

KGF का इतिहास क्या है

कोलार गोल्ड फील्ड दुनिया की दूसरे नंबर की सबसे गहरी सोने की खदान मानी जाती है। इस जगह की चर्चा पूरे दुनिया में होती है। यहां के आसपास के इलाकों में मौसम हमेशा अच्छा रहता है, जिसके कारण यहां पर अंग्रेज काफी रहना पसंद करते थे। यह Karnataka State में स्थित एक फेमस जगह है।आज से कुछ सालों पहले तक यह Gold की खुदाई करने के लिए बहुत ही फेमस जगह मानी जाती थी।

यहां पर अंग्रेजी आबादी अधिक थी, इसीलिए इसे कभी लिटिल इंग्लैंड के नाम से भी जाना जाता था। इस इलाके का मौसम बहुत ही अच्छा रहता है।वर्तमान के समय में यहां पर ब्रिटिश बंगले, अच्छी सड़कें और संरचनाओं को आसानी से देखा जा सकता है। वर्तमान के समय में यह इंडियन गोल्फ फेडरेशन के तहत रजिस्टर्ड किया गया है।1885 में यहां पर ब्रिटिश कर्मचारियों के लिए एक गोल्फ कोर्स की भी स्थापना की गई थी।

केजीएफ के बारे में रोचक तथ्य क्या है?

कोलार गोल्ड फील्ड के इलाके में भगवान महादेव का बहुत ही फेमस मंदिर है, जिसे कोटीलिंगेश्वर कहा जाता है। इस मंदिर की दूरी कर्नाटक कोलार फील्ड के इलाके से सिर्फ 5 किलोमीटर की है। कर्नाटक कोलार फील्ड को बिजली देने के लिए यहां पर सिवाना समुद्र में इंडिया मे पहला पनबिजली यूनिट स्थापित किया गया था। इंडिया के नेशनल खनन इंस्टिट्यूट का मुख्य हेड क्वार्टर भी यहीं पर मौजूद है। दुनिया की सबसे लंबी पैसेंजर ट्रेन “स्वर्ण एक्सप्रेस” को बेंगलुरु से KGF के लिए स्टार्ट किया गया था।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको KGF क्या होता है? और KGF Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is KGF Full Form In Hindi, KGF Kya Hai और Full Form Of KGF In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको KGF (Kolar Gold Field) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके KGF Kya Hai और KGF Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment