JPEG क्या होता है? JPEG का फुल फॉर्म क्या होता है? JPEG Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे JPEG का फुल फॉर्म क्या होता है? (JPEG Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आपने अक्सर अपने फोन या कंप्यूटर में picture type में JPEG Format का नाम तो देखा या सुना ही होगा। JPEG digital images के लिये एक compression format होता है। जो कि इमेजे़स की मीडिया टाईप में सबसे लोकप्रिय पिक्चर फॉर्मेट माना जात है।

JPEG को JPG के नाम से भी जाना जाता है। JPG compatible computer के साथ काम आने वाली file extension में संक्षिप्त रूप होता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि JPEG क्या होता है, JPEG Ka Full Form Kya Hota Hai, JPEG Meaning In Hindi, What Is JPEG Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

JPEG का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is JPEG Full Form In Hindi?

Jpeg Full Form in Hindi
Jpeg Full Form in Hindi

JPEG : Joint Photographic Experts Group

JPEG का Full Form Joint Photographic Experts Group होता है। हिंदी में JPEG का फुल फॉर्म फ़ोटोग्राफ़ी संबंधी विशेषज्ञों का संयुक्त समूह होता है। यह Compressed data storage के लिये एक standard image format माना जाता है, जो कि इसे वेब ग्राफिक्स के लिये आदर्श बनाता है। JPEG image format होने के कारण फाईलें बहुत तेजी से और शुद्ध रूप से अगले माध्यम में शेयर की जा सकती है, बिना किसी नुकसान के। इसके साथ ही इस फोर्मेट द्वारा JPEG image files की अधिक संख्या होने पर उन्हें कम स्थान घेरे स्टोर कर सकता है।

JPEG files उच्च गुणवत्ता वाली images data को safe रखती है।

JPEG Format का इस्तेमाल आमतौर पर डिजीटल कैमरा, मोबाइल या इंटरनेट की इमेज़ फाईलों में किया जाता हैं।

JPEG कब आया सामने?

JPEG Format बनाने वाले ने इसे 1986 में बनाया। मगर असल में यह फोर्मेट 1992 में जाकर सामने आया था। अतः इसकी खोज इंटरनेट के आगामी दौर में ही हुयी थी।

JPEG file Format की विशेषता:

  • JPEG format में image files में 16 million colors RGB Space (red, green, blue) में प्रत्येक रंग के लिये 8 बिट्स का उपयोग करके उत्पादित किया जाता हैं।
  • JPEG format की खास विशेषता यह है कि वो फाईल की गुणवत्ता में गिरावट किये बिना बिटमैप इमेज़ फाईल के आकार को दस गुना तक छोटा कर सकता है।
  • थब प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स अपनी raw image files को we media पर publish करते हैं, तो वे आमतौर पर उन्हें JPEG Or .JPG के रूप में ही एक्स्पोर्ट करते हैं।
  • JPEG compressed data के अलावा EXIF Data को भी अक्सर डिजीटल कैमरों द्वारा इमेजेंस पर “स्टैंप” किया जाता है जिसमें camera का mode, Aperture, shutter speed, focus, iso आदि की जानकारी चित्र की डिटेल्स में लिखी होती है।

किस प्रोग्राम में JPEG का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है?

वैसे तो आजकल सभी इस फोर्मेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, मगर Microsoft Windows Photos इसका स्रवाधिक इस्तेमाल करता है, क्योंकि यह सिस्टम डिफॉल्ट प्रोग्राम के रूप में डाला जाता है। इसके अलावा आप adobe Photoshop जैसे graphics program में या Web ब्राउज़र में भी इसे ओपन कर सकते हैं।

JPEG File format को पहचानने के लिये आपको बस file के आगे लिखा .JPEG or .jpg देखना होता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको JPEG क्या होता है? और JPEG Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is JPEG Full Form In Hindi, JPG Kya Hai और Full Form Of JPEG In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको JPEG (Joint Photographic Experts Group) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके JPEG Kya Hai और JPEG Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment