ITI का फुल फॉर्म क्या होता है? ITI Full Form in Hindi

आज हम जानेंगे ITI का फुल फॉर्म क्या होता है? (ITI Full Form in Hindi) के बारे में क्यों की आईटीआई का कोर्स खासकर उन्हीं लोगो के लिए बनाया है जो 10वी या 12वी के बाद आसानी से नौकरी पाना चाहते हैं। 10वी का result आने के बाद ज्यादातर बच्चे यही सोचते है की अब आगे क्या करे?

यदि आप चाहते है कि थोड़े समय में अच्छी पढ़ाई के बाद जल्द से जल्द कम समय में नौकरी पाना चाहते हैं तो 10वी और 12वी के बाद ITI आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि ITI ka Full Form Kya Hota Hai?, What is ITI Full Form in Hindi की जानकारियां हिंदी में तो, आइए जानते है।

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is ITI Full Form in Hindi?

ITI Full Form In Hindi
ITI Full Form In Hindi

ITI : Industrial Training Institutes

ITI का Full Form Industrial Training Institutes होता हैहिंदी में ITI का फुल फॉर्म औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है। Industrial Training Institutes यानी कि ITI एक ट्रेनिंग सेंटर है जिसमें student को अलग अलग कोर्स कि ट्रेनिंग दी जाती है, जिससे इसमें किए गए कोर्स और Trade के बाद student आसानी से रोजगार पा सके। ITI में Technical और Non-Technical दो तरह के trade होते है।

ITI में आपको बहुत सरे course देखने को मिल जायेगा जैसे Turner, Fitter, Wireman, Diesel Mechanic, Draftsman,आदि  जिसको करने के बाद आप आसानी से नौकरी पा सकते है और यदि आप चाहे तो खुद का small business भी कर सकते है। ITI में ज्यादातर सभी ट्रेंड्स या कोर्स कम से कम 1 या Max 2 साल के होते है।

ITI Course के लिए Eligibility क्या है?

जैसा कि आपको पहले बताया की ITI Course को 8वी, 10वी, 12वी और Graduate पास Student भी कर सकता है। इसकी Basic Eligibility के लिए Student को 10वी पास होना जरूरी है।

आईटीआई प्रवेश प्रक्रिया – ITI Admission Process

ITI में प्रवेश लेने के लिए 10वी पास होने के बाद आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आपकी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। आपके मेरिट के अनुसार आपको ITI में Course दिया जाएगा।

ITI के बाद Career

जब आप ITI में अपने कोर्स को कंप्लीट करने के बाद आपको उस कोर्स का गवर्नमेंट सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। ITI कोर्स को करने के बाद आप government और private दोनों sector में आप job कर सकते है। आपके जॉब की सेलरी अपने कौन सा कोर्स किया है, आपके स्किल्स और आपके अनुभव पर आधारित होती हैं।

अतः यदि आप कम पढ़ाई के बाद जॉब करना चाहते है तो ऐसे में ITI आपके लिए एक Best Option है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको ITI Full Form in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में (What Is ITI Full Form In Hindi) और ITI Full Form in Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि ITI Full Form in Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

1 thought on “ITI का फुल फॉर्म क्या होता है? ITI Full Form in Hindi”

Leave a Comment