IRS क्या होता है? IRS का फुल फॉर्म क्या होता है? IRS Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे IRS का फुल फॉर्म क्या होता है? (IRS Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे देश में सिविल सर्विस के पदों को काफी ऊंचा और सम्मानजनक पद माना जाता है। इसीलिए हर साल लाखों विद्यार्थी हमारे देश में इन पदों के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाते हैं और एग्जाम देते हैं। सिविल सेवा पदों की बात की जाए तो इसमें सबसे पहले आईएएस,उसके बाद आईपीएस और उसके बाद आईएफएस का पद आता है। इन सभी के बाद एक ऐसा पद आता है, जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है,जिसे IRS का पद कहा जाता है।

जो व्यक्ति इस पद पर चयनित होता है उसे प्रशासन और नीति निर्माण, कॉरपोरेट टैक्स, इनकम टैक्स, प्रॉपर्टी टैक्स और केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सर्विस टैक्स तथा बॉर्डर टैक्स की पूरी जिम्मेदारी रखनी होती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि IRS का मतलब क्या होता है, IRS Ka Full Form Kya Hota Hai, IRS Meaning In Hindi, What Is IRS Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है। 

IRS का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is IRS Full Form In Hindi?

Irs Full Form
Irs Full Form

IRS : Indian Revenue Service

IRS का Full Form “Indian Revenue Service” होता है हिंदी में IRS का फुल फॉर्म “भारतीय राजस्व विभाग” होता है। आईआरएस एक विभाग होता है,जो सेंट्रल टैक्स बोर्ड और सेंट्रल प्रोडक्शन एंड बॉर्डर टैक्स बोर्ड, वित्त मंत्रालय के अधीन राजस्व विभाग के अंतर्गत काम करता है। IRS को भारतीय राजस्व सेवा विभाग के नाम से भी लोग जानते हैं।

आईआरएस बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

जो भी व्यक्ति इंडियन रेवेन्यू सर्विस ऑफिसर बनना चाहता है, उसे देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री करना अनिवार्य है। इसके अलावा जो लोग अपनी ग्रेजुएशन के अंतिम साल में है, वह भी आईआरएस के पद के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन दे सकते हैं।

आईआरएस बनने के लिए आयु सीमा

आईआरएस ऑफिसर बनने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की उम्र कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 30 साल होनी चाहिए,वही जो लोग अनुसूचित और अनुसूचित जन जाति से संबंध रखते हैं, उनकी उम्र कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 35 साल होनी चाहिए। ओबीसी समुदाय के लोगों की उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 33 साल होनी चाहिए।

आईआरएस अधिकारी का वेतन

सेंट्रल गवर्नमेंट ने आईआरएस के पोस्ट के लिए वेतन तय किया हुआ है, जिसमें सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद अब एक आईआरएस ऑफीसर को महीने की सैलरी के तौर पर ₹90,000 प्राप्त होते हैं, साथ ही इसके अलावा उन्हें अन्य कई सरकारी भत्ते भी मिलते हैं। इंडियन रेवेन्यू सर्विस ऑफिसर को पीएफ और ग्रेजुएटी का लाभ भी मिलता है।

IRS अधिकारी बनने की प्रक्रिया

जो अभ्यार्थी आईआरएस ऑफिसर बनना चाहते हैं, उन्हें नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होता है, तब जाकर वह आईआरएस ऑफीसर बन जाते हैं।

  1. जब भी आईआरएस ऑफिसर की भर्ती निकलती है, तब अभ्यर्थी को सबसे पहले उसका फोरम ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन भरना पड़ता है।
  2. फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थी को निश्चित डेट पर आयोजित होने वाली आईआरएस की प्रथम परीक्षा में शामिल होना पड़ता है।
  3. प्रथम परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थी को आईआरएस की मुख्य परीक्षा में शामिल होना पड़ता है।
  4. मुख्य परीक्षा को भी पास कर लेने के बाद अभ्यर्थी को आईआरएस के इंटरव्यू में जाना पड़ता है।
  5. जो अभ्यर्थी इंटरव्यू भी पास कर लेते हैं, तो उसके बाद एक मेरिट लिस्ट निकाली जाती है,जिसमें जिसे जो Rank प्राप्त होती है, उसे उसके हिसाब से पद प्रदान किया जाता है। इस प्रकार व्यक्ति इंडियन रेवेन्यू सर्विस ऑफिसर बन जाता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको IRS क्या होता है? और IRS Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is IRS Full Form In Hindi, IRS Kya Hai और Full Form Of IRS In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको IRS (Indian Revenue Service) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके IRS Kya Hai और IRS Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi